Duniya Ka Sabse Amir Aadmi कौन है? 2022

548

आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ख़ास होने वाला है क्युकी आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे कि Duniya Ka Sabse Amir Aadmi कौन है। कुछ समय पहले ही दुनिआ के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट तैयार की गयी है. जिसमे आपको विश्व के सबसे आमिर आदमी की सूची मिल जाएगी.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी (Sabse Amir Aadmi) की सूची हर साल फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की जाती हैं औऱ इस लिस्ट में दुनिया के उन्ह तमाम लोगों को शामिल किया जाता है जो सबसे ज्यादा पैसे कमाते है इसलिए हर साल इस लिस्ट में बदलाव होते रहते हैं औऱ लिस्ट में रैंक बदलते रहते है।

इस सूची मे बहुत से ऐसे लोग हैं जो पहले से ही आमिर थे पर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने कड़ी मेहनत की है और इस मुकाम को हासिल किया है।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है

फ़ोर्ब्स मैगजीन द्वारा हर वर्ष दुनिया के सबसे अमीर आदमी (Sabse Amir Aadmi) की लिस्ट तैयार की जाती हैं औऱ इस लिस्ट में पहला स्थान प्राप्त करने वाले व्यक्ति को दुनिया का सबसे अमीर आदमी माना जाता है तो चलिये जानते है दुनिया के सबसे अमीर आदमी(Amir Aadmi) कौन हैं।

1. Elon Musk

कुछ सालों पहले आपने इनका नाम सुना भी नहीं होगा परंतु 2021 चालू होते होते यह दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं इसके पीछे उनकी अलग सोच है जो दुनिया को नई दिशा की तरफ ले जाती है उनका सपना है लोगों को मंगल पर भेजने का और वहां बस्ती बनाने का।

Elon Musk Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

एलन मस्क अमेरिका के रहने वाले हैं। और दुनिया का सबसे अमीर आदमी है एलन मस्क ने दुनिया को नई टेक्नोलॉजी प्रदान करने का कार्य किया है जिसमें Tesla जो एक इलेक्ट्रॉनिक कार है। उसके साथ-साथ SpeceX और हाइपरलूप ट्रेन जैसे बड़े बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

2. जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos)

Jeff Bezos Duniya Ka Sabse Amir Aadmi

इस लिस्ट में दुनिआ का सबसे आमिर आदमी जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) दूसरे स्थान पर है। Jeff Bezos अमेरिका के रहने वाले हैं और amazon.com शॉपिंग साइट के मालिक हैं। यहां करोड़ों करोड़ों लोग अपनी वस्तु ऑनलाइन से मंगाते हैं और यह दुनिया की बहुत ही लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग साइट (Online Shoping Site) है।

बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault)

Bernard Arnault

तीसरे दुनिआ के सबसे अमीर आदमी बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) है। बर्नार्ड अर्नाल्ट एक बिजनेसमैन हैं बर्नार्ड अर्नाल्ट का जन्म 1949 में फ्रांस में हुआ था। बर्नार्ड अरनॉल्ट लग्जरी गुड्स कंपनी LVMH-एलवीएमएच के सीईओ और चेयर पर्सन है इन्होंने काफी कम समय में मेहनत करके अधिक से अधिक पैसे कमाए हैं।

बिल गेट्स (Bill Gates)

Bill Gates

बिल गेट्स का नाम अपने जरूर सुना होगा यह माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक हैं जिन्होंने कई साल पहले माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट एक बहुत बड़ी कंपनी है जो ऑपरेटिंग सिस्टम बनाती है। दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में चौथे नंबर पर आते हैं। मगर 2014 से 2017 तक Bil gates दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति थे मगर कुछ वजह से Amir Vyaktio की सूची में 4th नंबर पर है।

3. मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg)

इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है। दरसल, मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के संस्थापक है औऱ फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है।

Mark Zuckerberg

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मार्क जुकरबर्ग के पास कॉलेज की कोई भी डिग्री नहीं थी बल्कि उन्होंने अपनी काबिलियत और अपने हुनर के दम पर उन्होंने ये मुकाम पाया है। मार्क जुकरबर्ग 19 साल के थे तभी उन्होंने फेसबुक वेबसाइट बना ली थी और उनकी यह वेबसाइट आज पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले वेबसाइट है।

4. वॉरेन बफेट (Warren Buffett)

Warren Buffett मूल अमेरिका के रहने वाले हैं वह अमेरिका के एक व्यापारी और निवेशक है वर्तमान में वॉरेन बफेट 60 से अधिक कंपनियों के मालिक हैं और यह लगातार प्रगति कर रहे हैं।

Warren Buffett

वारेन बफेट का जन्म ओमाहा, नेब्रास्का में अगस्त 30, 1930 को हुआ था तथा वारेन बुफेट अमेरिका के प्रसिद्ध बिजनेसमैन है दुनिया के कुछ बड़े कंपनी, जैसे कोका कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, बैंक ऑफ अमेरिका और एप्पल मैं उनका बहुत ही बड़ा निवेश है।

5. लैरी एलिसन (Larry Ellison)

Larry Ellison

Larry Ellison अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और व्यापारी है और उसके साथ साथ वह Oracle Corporation के executive chairman and chief technology officer (CTO) है दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट के बाद ओरेकल कंपनी सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर बनाती है।

6. लैरी पेज (Larry Page)

Larry Page

लैरी पेज का नाम आप ने सुना ही होगा यह कंप्यूटर के इंजीनियर हैं। और इन्हें ‘Google Guys‘ के नाम से भी जाना जाता है। इन्होंने गूगल, पेजरैंक और अल्फाबेट की भी स्थापना की है। पूरी दुनिया में अधिकतर लोग Google का इस्तेमाल करते हैं। Google पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

7. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

इस लिस्ट में मुकेश अंबानी सातवे स्थान पर है। इसकी कंपनी पुरे देश में मुफ्त में इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराने के लिए JIO को लांच किया था जियो इंडिया में बहुत काम समय में लोकप्रिय बन चुका है। रिलाइंस जिओ भारत कि सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है। मुकेश अंबानी रिलाइंस के अलावा अन्य बिजनेस भी करते हैं। जिसमें रिलाइंस मोबाइल, रिलाइंस केवल, रिलाइंस पेट्रोलियम का प्रमुख बिजनेस है। मुकेश अंबानी कि कुल संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर है।

FAQ Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai

Duniya Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai?

Elon Musk दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति है।

निष्कर्ष:

तो हम उमीद करते है कि आपको हमारा यह आर्टिकल दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है बहुत पसंद आया होगा। आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो, इससे आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ भी social media में जरूर शेयर करें।

आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं जिसका हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

ये भी पढ़े-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here