Password क्या होता है? Strong Password कैसे बनाये 2022

आज हम Password क्या होता है और Strong Password कैसे बनाये इसके बारे में जानेंगे जिस से अपने सभी account को secure रख सके। आज एक समय में बहुत से App और website पर account बनाने के लिए password की जरुरत होती है। अगर आपका पासवर्ड week है तो कोई भी hack कर लेगा। यहां मैं strong password बनाने के कुछ तरीके बता रहा हूं जिन्हें फॉलो करके आप अपने accounts के लिए अच्छा और मजबूत पासवर्ड बना सकते हैं।

आज के स्मार्टफोन के ज़माने में internet उपयोग लगातार बढ़ते जा रहा है सभी जगह जैसे Internet Banking, Instagram, Facebook पर loging करने के लिए password का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर आप unique और strong password बनाने के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

Password क्या होता है?

Password एक तरह का code होता है जो की word , sentence या characters से मिलकर बना होता है। जिसका इस्तेमाल किसी भी वेबसाइट और एप्लीकेशन में user की पहचान की के लिए किया जाता है। इस से आप अपनी information को गलत हांथो में जाने से बचा सकते है। ये 4 या इस से अधिक अंको या फिर charecters का हो सकता है।

Password-kya-hota-hai

आमतौर पर एक अच्छा password बहुत से शब्दों और नम्बरो से मिलकर बना होता है जिस से आप अपना अकाउंट access कर सकते है। जब भी आप किसी account में login करते है तो password की जरुरत होती है।

बहुत से लोगो को पासवर्ड बनाने में परेशानी होती है जल्दबाज़ी में सिंपल पासवर्ड का इस्तेमाल कर लेते है तो हैकर आपके पासवर्ड हैक कर सकते है। इस से आपकी सभी जरुरी इनफार्मेशन को access कर सकता हैं और आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसलिए एक मजबूत बासवर्ड का होना जरुरी है। तो चलिए शुरू करते है की Password कैसे बनाये.

Strong Password कैसे बनाएं

एक Strong password बनाने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। हालाँकि पहली बार में थोड़ी परेशानी होगी लेकिन इसके बाद आप खुद इंटरनेट की मदद से मजबूत पासवर्ड बना सकते है।

1. लंबा पासवर्ड का उपयोग करें

Strong password हमेशा लम्बा होता है जिस से इसमें सबसे ज्यादा शब्द का इस्तेमाल किया जा सके। आपका पासवर्ड जितना लम्बा होगा उतना ही अच्छा होगा। छोटे पासवर्ड की तुलना में long password को hack करना बहुत कठिन है। Social Media sites और website के लिए 8 से 10 शब्द का पासवर्ड बहुत अच्छा है।

2. अपनी ट्रिक्स का इस्तेमाल करें

एक अच्छा और strong password बनाने के लिए आप अपनी Trics का इस्तेमाल भी कर सकते है। अपने पासवर्ड में इस तरह के शब्द का इस्तेमाल करे जिसको आसानी से याद रख सके और कोई भी नार्मल व्यक्ति इसके बारे में सोच ना सके।

3. Alphanumeric का इस्तेमाल करें

एक सर्वे में पता चला की password में किसी number का इस्तेमाल किया जाता है तो उसे hack करना बहुत कठिन होगा। इसके साथ अपने पासवर्ड में special charecter जैसे @#*$! का सीतेमाल कर सकते है और इसके बीच में नंबर का इस्तेमाल भी कर सकते है।

4. एक जैसा पासवर्ड ना बनाएं

कुछ users के internet पर बहुत से account होते है जिस वजह से सभी के लिए password को याद रखना आसान नहीं होता है। इस वजह से अपने सभी अकाउंट पर एक ही तरह के passsword का इस्तेमाल करते है। इस वजह से hacker आपके एक passwords से सभी अकाउंट को access कर लेता है।

अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हो तो मुसीबत में पड़ सकते है अगर आप safe रहना चाहते हैं तो अपने सभी account का पासवर्ड अलग अलग बनाएं।

5. 2 Step Verification इनेबल करें

बहुत सी वेबसाइट आज के समय में 2 Step Verification की सुविधा प्रदान करती है जिसमे जब भी आप account में login करते है तो आपके mobile पर verification code भेजा जाता है जिस से कोई भी आपके account को access नहीं कर पाए।

कुछ स्ट्रांग पासवर्ड के examples

ये कुछ बहुत ही आसान से टिप्स को follow कर के strong password बना सकते है और अपने अकाउंट को हैकर्स से बचा सके। समय के साथ अपने सभी पासवर्ड को बदलते रहे। इस से भविष्य में भी आप secure रहेंगे।

FAQ – Password क्या होता है

पासवर्ड को सुरक्षित कैसे रखें?

अपने पॉवर को सुरक्षित रखने के लिए इसको किसी को भी ना बताए और कही लिख कर भी ना रखे।

Password भूल जाने पर क्या करें?

पासवर्ड भूल जाने पर आप अपने ईमेल से लॉगिन कर के वापिस अपने पासवर्ड को देख सकते है।

निष्कर्ष: Strong Password कैसे बनाये

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Password क्या होता हैं और strong password कैसे बनाएं। उम्मीद करते है की अब आप मजबूत पासवर्ड बना सकते है।

अगर अभी भी आपको Strong password बनाने में कोई कोई परेशानी हो तो comment कर के पूछ सकते है। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close