Digital Marketing kya hai इसमे कैरियर कैसे बनाएं

आज हम Digital Marketing क्या हैं और इसमें कैरियर कैसे बनाएं के बारे में बता रहे है। जैसा की हम सभी जानते है की आज का युग पूरी तरह से Digital हो गया हैं। इस वजह से यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है नहीं पता तो आप दुसरो के मुकाबले पीछे रह जायेंगे। इसलिए हमेशा अपने आप को अपडेट रखे। आज हम आपको Digital Marketing से जुड़ी सभी जानकारी Share करने वाले है.

Offline marketinf में जितना फायदा नहीं होता उस से ज्यादा digital marketing से होता है इसमें आप घर बैठे अपने products को कही भी promote कर सकते है। Digital Marketing में आप बहुत ही कम पैसों में Worldwide Marketing कर सकते है.

digital marketing kya hai

आज के समय में किसी भी फील्ड में Digital work ज्यादा होने लगा इसी वजह से इसमें बहुत सारे करियर ऑप्शन भी आ गए है अगर आप भी Digital Marketing में अपना Career बनाना चाहते है तो इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है। आज की पोस्ट में डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बता रहे है

Digital Marketing क्या हैं? (What is Digital Marketing in Hindi)

Digital marketing दो शब्दों से मिलकर बना है Digital और marketing. किसी भी services या product की marketing के internet के माध्यम से की जाए है जैसे social media marketing, search engine optimization का इस्तेमाल किया जाता है। सरल शब्दों में कहे तो Computer और Social Media के जरिए की जाने वाली Marketing को Digital Marketing कहते है.

डिजिटल मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है ये traditional तरीके से पूरी तरह अलग है। इसमें किसी भी Product या service की Marketing करनी है तो बहुत ही कम price में इसकी मार्केटिंग कर सकते है. इससे Companies को बहुत फायदा होता है.

डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है जिसमे mobile messages, mobile apps, display ads, podcasts, electronic billboards, social media ads और radio channels जैसे दुसरे digital माध्यम का इस्तेमाल करते हैं.

Digital marketing करने के लिए कुछ चीज़ो का होना जरुरी है जिसमे website, email और social media platform शामिल है, जिस से ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ा जा सके।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें

अभी तक आप ये समझ गए होंगे की Digital marketing क्या होती है। अब हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार और कैसे करे इसके बारे में बता रहे है जिनके द्वारा हम Digital Marketing कर सकते हैं.

1. Search Engine Optimization (SEO)

जब भी आप Search Engine (जैसे कि Google, Bing,Yahoo Etc.) पर किसी query को search करते है तो कुछ साइट Top Page या पहले Page पर Rank करती है। इसके लिए जिस process का इस्तेमाल किया जाता है उसे SEO कहते हैं।

जब आपकी वेबसाइट search engine में top पर rank करने लगती है तो organic traffic बढ़ जाता है। जिससे की आपके बिज़नेस में बढ़ोत्तरी होती है। SEO से आप बिलकुल Free में अपने products और services की मार्केटिंग कर सकते है।

2. SEM (Search Engine Marketing)

जब हम Search Engine से Paid Traffic लेते है तो इसे SEM कहा जाता है। SEO करने में थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन SEM के माध्यम से बहुत जल्दी Paid Traffic ला सकते है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की perticular keywords से search engine (Google) पर अपनी site को पहले नंबर पर ला सकते है।

SEO की तुलना में Search Engine marketing में बहुत जल्दी फायदा मिलता है। इसको करने के बहुत सारे तरीके है जिसके अनुसार Display Ads, Search Engine Ads और CPC ads को चला सकते है।

Type Of Search Engine Marketing

CPC – Cost Per Click
PPC – Pay Per Click
CPM – Cost Pet Thousand Impression

3. Social Media Marketing (SMM)

जब किसी products को Social Media के माध्यम से promote कियाजाता है तो इसको social media marketing कहते है। यह digital marketing का ही एक पार्ट है। आज के समय में ये बहुत पॉपुलर है, क्युकी सबसे ज्यादा audience सोशल साइट्स पर है। जिससे की brand awareness, drive quality traffic, और leads मिलते में आसानी होती है।

4. Email Marketing

अपने email के बारे में तो जरूर सुना होगा। आज के समय में बहुत सी companies और digital marketer इसका इस्तेमाल अपनी audience के साथ बातचीत करने के लिए कर रहे है। Email marketing के माध्यम से Offer, Discount, Event के जानकारी आप अपने customer के साथ शेयर कर सकते है। इसके साथ इस information में आप होनी website और page की link को भी लगा सकते है जिस से आपको traffic और leads मिलेगी।

5. Affiliate Marketing

Affiliate marketing से किसी भी product को बहुत ही आसानी से promote किया जाता है। लगभग सभी company इसका इस्तेमाल कर रही है। यह एक तरह से Cost per sale marketing है जिसमे जब भी ऍकरे द्वारा reffer link से कोई प्रोडक्ट्स को खरीदता है तो एक फिक्स्ड commission मिलता है।

YouTube पर आपको ऐसे बहुत से coach मिल जायेंगे जो की एफिलिएट मार्केटिंग सिखाते है। डिजिटल मार्केटिंग का ये एक अलग पार्ट है। इसके साथ अगर कोई भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते यही तो कर सकता है।

इसके लिए company (जैसे Amazon, Flipkart, Clickbank etc.) के एफिलिएट प्रोग्राम कोई ज्वाइन करना होगा। इसके बाद जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना कहते है उसकी लिंक को अपने blog, social media और youtube channel पर लगा सकते हैं। इस पूरी प्रोसेस को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है।

6. Content Marketing

Content किसी भी तरह का हो सकता है text form या फिर video. जब कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को प्रमोट करती है तो सबसे पहले content create करती है जिस से Audience आकर्षित हो. इस तरह से कम्पनिया अपने सही तरीके से brand awareness और sales generate कर पाती है।

कुछ Popular Content Marketing के Example

• Blog (Text Content)
• Image
• Video
• Landing Page
• Infographic
• Podcast (Audio Content)

7. ORM (Online Reputation Management)

अगर आप अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन प्रमोट कर रहे है तो Online Reputation होना बहुत जरुरी है। इस तरह से आप अपने customers के भरोसे को बनाये रख सकते है। जब लोग आपके ऊपर भरोसा करेंगे तभी आपके products को खरीदेंगे।

इसके लिए कम्पनिया हर साल करोडो रूपए खर्च करती है। जिसमे Customer review, press release, influencer शामिल होते है। इसलिए ORM सबसे महत्वपूर्ण पार्ट है।

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे

किसी भी ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग सस्ती होती है इसके साथ इसको आप trach कर सकते है। जिस से आगे की मार्केटिंग करने में मदद मिलती है।

अगर आप Offline तरीके से मार्केटिंग करते है तो हज़ारो रूपए खर्च हो जायेंगे लेकिन रिजल्ट नहीं मिलता जबकि अगर Online marketing की जाये तो आप अपनी target audience के पास आसानी से पहुंच सकते है।

इसके साथ डिजिटल मार्केटिंग को आप घर बैठने कर सकते है इसके लिए कही जाने की जरुरत नहीं होती। अगर आपको डाई नहीं आता तो किसी एजेंसी को हिरे भी कर सकते है।

FAQ – Digtial Marketing Kya Hai

Digital Marketing क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

डिजिटल मार्केटिंग से आसानी से Target Audience तक पहुच सकते हैं। इस से आप अपने products की त्पादकता को बढ़ा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?

डिजिटल मार्केटिंग को करने के बहुत सारे तरीके है इसको घर बैठे computer की मदद से आसानी से किया जा सकता है।

निष्कर्ष:

आज हमने आपको Digital Marketing क्या हैं और इसको कैसे करे इसके बारे में बताया। अब तो आपको Digital Marketing के बारे में पूरी तरह से समझ आ गया होगा। आज के समय में सभी कम्पनिया इस से अपने products और services को promote कर रही है।

आशा करते है की Digital Marketing क्या है ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ social media पर इस पोस्ट को जरूर शेयर करे। अगर इस से जुड़ा कोई सवाल हो तो कमेंट कर के जरूर बताये।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close