Top 10 Digital Marketing Trends In 2022 | टॉप 10 डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स

Digital Marketing Trends: जैसे की हम जानते है, डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस की जरूरत बन चुकी है। आज हर बिज़नेस डिजिटल मार्केटिंग पर टिका हुआ है, आज कोई भी व्यक्ति डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग की मदद से अपने बिज़नेस को आसानी से बड़ा सकते है।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के अंदर चीज़े बदलती रहती है, नए नए ट्रेंड्स आते रहते है। आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग में Top 10 Digital Marketing Trends के बारे बताएंगे।

Digital Marketing Trends in Hindi

ऐसे Digital Marketing Trends है जिनके जरिये आप अपने Business को ऑनलाइन परिदृश्य से बढ़ा सकते हो

digital marketing trends in hindi

1. आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर 2021 में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस एक बहुत बड़ा बदलाव होगा, आर्टिफिशल की मदद से कंपनिया अपने ग्राहकों की जरूरत को आसानी से समझ सकती है।

आइये जानते है, आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से आप क्या लाभ ले सकते है।

  • आप अपने ग्राहक से एक बेहतर बातचीत कर सकते है, चटबॉट की मदद की से।
  • अपने ग्राहक को ट्रैक कर सकते है।
  • आप अपना वर्कलोड कम कर सकते है।
  • आप अपने ग्राहक को अच्छी सर्विस दे सकते है।

2. गूगल मय बिज़नेस (Google My Business)

जैसा कि हम जानते है, अगर हमे कोई बिज़नेस या किसी को ढूंढना होता है, तो हम बस गूगल पर जाके सर्च करते है औऱ रिजल्ट हमारे सामने होता है। 

गूगल का एक प्रोडक्ट है (Google My Business) जिसके अंदर आप अपने बिज़नेस को लिस्ट कर सकते है, और अपने बिज़नेस को बड़ा सकते है।

3. वीडियो मार्केटिंग (Video Marketing)

बहुत सारी कंपनी अपने प्रोडक्ट के बारे में वीडियो के तहत बताती है, वीडियो का मार्केटिंग के अंदर बहुत बड़ा रोल है। एक रिसर्च के दौरान यह पाया गया है, कि 75 परसेंट बिजनेस आने वाले समय में वीडियो मार्केटिंग का इस्तेमाल करेंगे।

वीडियो मार्केटिंग के फायदे।

  • आप अपने ग्राहक को आसानी से आकर्षित कर सकते हो।
  • आप ग्राहक की रुचि बाद सकते है।
  • सिर्फ 15 से 20 सेकंड के अंदर ग्राहक को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते है।
  • अपना मेसेज लोगी तक आसानी से पोहचा  सकते है।

4. वॉइस सर्च (Voice Search)

जैसे-जैसे इंटरनेट का दौर बढ़ता जा रहा है वैसे ही चीजें में बदलती जा रही है। अब हर छोटी से बड़ी चीज की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है, आज छोटा व्यक्ति भी इंटरनेट पर कोई भी जानकारी ले सकता है। 

इंटरनेट के बदलते जमाने में वॉइस सर्च का बहुत बड़ा रोल है, आज लोग सिर्फ बोल कर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं उन्हें कुछ टाइप करने की जरूरत नहीं होती है। अब आपको आपका कंटेंट और आपकी वेबसाइट वॉइस सर्च के तहत ऑप्टिमाइज करनी होगी।

5. पॉडकास्ट (Podcast)

आज लोग चीजों को पढ़ने से ज्यादा सुनना पसंद करते हैं, पॉडकास्ट डिजिटल मार्केटिंग के अंदर एक बहुत बड़ा ट्रेंड होगा। पॉडकास्ट की मदद से हम अपनी जानकारी अपने ग्राहक तक आसानी से पहुंचा सकते हैं बहुत सारी कंपनी और बहुत सारे लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

6. इंफ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing)

आज किसी बिजनेस को इंटरनेट पर बढ़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है, बहुत सारे तरीके उपलब्ध है जिनमें से एक तरीका है इंफ्लुएंसर मार्केटिंग है। इंफ्लुएंसर मार्केटिंग के तहत आप अपने बिजनेस को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

इनफ्लुएंसर मार्केटिंग मे आपको अपने बिजनेस के लिए कोई फेमस व्यक्ति या सेलेब्रिटीज़ चुनना होता है, और उससे आप अपने बिजनेस को पप्रमोट करा सकते हो, जो कि एक बहुत ही अच्छा तरीका है। डिजिटल मार्केटिंग के अंदर इंफ्लुएंसर मार्केटिंग का भी बहुत बड़ा रोल है।

Also Read – Social Media Influencer Kya Hai: एक सफल Social Influencer कैसे बने

7. इंटरैक्टिव कंटेंट (Interactive Content)

जैसा की हम जानते है, आज के समय मे गूगल पर कंटेंट का बहुत बड़ा रोल है, आज कंटेंट की परिभाषा बदल चुकी है। आज कंटेंट बहुत सारे तरीको से उपलब्ध हो रहा है, जैसे पॉडकास्ट की मदद से, सोशल मीडिया की मदद से, फॉर्म की मदद से, क्विज़ की मदद से, पोल्स की मदद से। आज आप कंटेंट के तरीकों के उपलब्ध करा सकते है।

8. सोशल मीडिया शॉर्ट्स (Social Media Shorts Video)

जैसा कि हम सोशल मीडिया पर देखते है, शॉर्ट्स का बहुत ज्यादा ट्रेंड चल रहा है। अब लोग सिर्फ़ 1 मिनट की वीडियो बना के डालने लगे है।, और लोगो को भी 1 मिनट की वीडियो देखना अच्छा लगता है।

9. 5G टेक्नोलॉजी (5G Technology)

जैसे कि हम जानते है, 5G टेकनोलॉजी पर काम चल रहा है और बहुत जल्दी 5G टेक्नोलॉजी आ जाएगी। 5G टेक्नोलॉजी आने के बाद डिजिटल मार्केटिंग में बहुत कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। 

10. चटबॉट (Chatbot)

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर चटबॉट का बहुत बड़ा रोल है, चटबॉट की मदद से आज हम अपने ग्राहक के सवालों का जवाब आसानी से दे सकते है। आने वाले समय मे तकरीबन हर बिज़नेस चटबॉट का इस्तेमाल करेगा।

FAQ – Latest Digital Marketing Trends

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

आज के युग में सब ऑनलाइन हो गया है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद केवल फ़ोन या लैपटॉप के ज़रिये ले सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार [Types of Digital Marketing]

1. सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO
2. सोशल मीडिया (Social Media)
3. ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
4. यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)
5. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
6. पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing
7. एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

निष्कर्ष – Digital Marketing Trends

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग सबसे अच्छा साधन बन गया है जिस की मदद से आप अपने (व्यापार) को बढ़ा सकते है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, मोबाइल डिवाइसेस, सोशल मीडिया, सर्च इंजन और अन्य माध्यमों से यूजर पर पहुंचना है.

Guest Post Credit:-

  • Name: Ajay Kalyan
  • Email Id: [email protected]
  • Contact No: 9017295677
  • Post Category: Digital Marketing
  • My Website: https://businestack.in/

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close
Popular Hindi Bloggers form India NFT Kya Hota Hai in HIndi