Top 10 Social Media Marketing Sites आपके Brand को Promote करने के लिए

Top 10 Social Media Marketing Sites To Promote Brand Website

Top 10 Social Media Marketing Sites: क्या आप एक सोशल मीडिया मार्केटर हैं या सोशल मार्केटिंग की दुनिया में प्रवेश करना चाहते हैं या आप एक उद्यमी हैं आप जो कुछ भी हैं

2018 में लगभग 3.5 बिलियन लोगों ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट (Social Networking Sites) और ऐप्स का उपयोग किया। और, मोबाइल उपकरणों के बढ़ते उपयोग के साथ, यह संख्या 2021 तक 4.6 बिलियन के निशान को पार करने की संभावना है।

लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइटों की मदद से आपको बहुत सरे लाभ मिलते हैं

  • सोशल मीडिया पर ब्रांड की पहुंच अधिकतम है
  • आप सही लोगों के साथ जुड़ जाते हैं
  • सोशल मीडिया के लक्ष्यों को हासिल करना आसान हो जाता है

यह हमेशा नहीं होता है आपको अपने आप से कुछ प्रश्न पूछने की आवश्यकता है जैसे

  • क्या साइट व्यवसाय के लिए सही है
  • साइट ब्रांड छवि को फिट करती है
  • साइट का उपयोग करके लक्षित दर्शक है
  • आप एक समय में कितने सोशल साइट्स का प्रबंधन कर सकते हैं

अपने ब्रांड के लिए Top 10 Social Media Marketing Sites

यहाँ पर हमने Top 10 Social Media Marketing Sites पर जानकारी संकलित की है जिसे आप अपने ब्रांड को promote करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं जो प्रत्येक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी द्वारा उपयोग किए जाने चाहिए। ये सोशल मीडिया वेबसाइट जो आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक को दोगुना करने में आपकी मदद करती है। नीचे इन साइटों पर एक नज़र डालें और जो आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त है उसे ढूंढें।

1. Facebook

अभी तक हमारे आस-पास सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक है। पूरी दुनिया में 2 बिलियन से अधिक लोग फेसबुक का यूज़ करते है, यह वास्तव में व्यवसायों के लिए अपने उत्पादों और ब्रांडों का विज्ञापन करने का सबसे अच्छा मंच है।

आज के समय में, लगभग 65 Million से अधिक व्यवसाय (Business) हैं जो अपने व्यवसाय को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने के लिए फेसबुक पेजों की मदद ले रहे हैं।

फेसबुक पर Business शुरू करना बहुत आसान और सरल है। पाठ, वीडियो, चित्र, कहानियां और बाकी सभी चीजें फेसबुक पर शानदार तरीके से काम करती हैं। लेकिन याद रखने वाली एक बात यह है कि फेसबुक एक एल्गोरिथ्म पर काम करता है जो सामग्री को प्राथमिकता देता है जहां लोगों के बीच सार्थक बातचीत होती है। मोबाइल एप्लिकेशन के लिए सामग्री का अनुकूलन करना न भूलें क्योंकि 90% उपयोगकर्ता मोबाइल पर फेसबुक का उपयोग करते हैं।

फेसबुक पर अपनी वेबसाइट का प्रचार कैसे करें?

  • अपने ब्रांड के लिए एक फेसबुक पेज (Facebook Page) बनाएं।
  • अपने पेज को ग्राहकों और अनुयायियों के लिए प्रचारित करें।
  • फेसबुक पर अपनी सामग्री साझा करें।
  • आपकी वेबसाइट पर फेसबुक बटन
  • भुगतान विज्ञापन का उपयोग करें (प्रति क्लिक भुगतान)

2. Instagram

Instagram आपके ब्रांड को Promote करने के लिए एक बहुत ही अच्छा और लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम है। इसका उपयोग वीडियो और फ़ोटो शेयर करने के लिए किया जाता है। यहाँ पर आप बहुत आसानी से फोटो, वीडियो और लाइव वीडियो (Live Video Share) आदि शेयर कर सकते हैं।

एक ब्रांड होने के नाते, आप आसानी से इंस्टाग्राम पर एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल (Business Profile) बना सकते हैं, जिसमें आपको पदों और प्रोफ़ाइल के समृद्ध विश्लेषण मिलेंगे। थर्ड-पार्टी टूल्स की मदद से आप इंस्टाग्राम पोस्ट को शेड्यूल कर पाएंगे।

कैसे Instagram पर अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए?

  • बिजनेस इंस्टाग्राम अकाउंट सेट करें
  • रोचक पोस्ट बनाएं, जिनका लोग अनुसरण करना चाहते हैं
  • निम्नलिखित Instagram बढ़ाएँ
  • ग्राहक संबंधों को मजबूत करने के लिए अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर अधिक व्यस्तता
  • अधिक बढ़ने के लिए अपने इंस्टाग्राम पोस्ट का विश्लेषण करें।
  • इस प्लेटफ़ॉर्म के साथ, आप सभी अव्यवस्था को समाप्त करने और सेवाओं और उत्पादों को एक दृश्य तरीके से उजागर करने में सक्षम होंगे। आप इसे फेसबुक और ट्विटर जैसे अन्य बड़े प्लेटफार्मों पर एक पुश टूल के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

3. Twitter

ट्विटर एक बहुत Popular Social Media Site है और जो इसे अन्य साइटों से अलग बनाता है वह वास्तविक समय की जानकारी पर प्रमुख जोर है- आज क्या हो रहा है। आप अन्य साइटों के विपरीत एक ट्वीट में 280 अक्षर लिख सकते हैं, जिसकी सीमा बहुत अधिक है। इसका उपयोग ग्राहक सेवा चैनल के रूप में भी किया जाता है, जिसमें लगभग 80% अनुरोध केवल ट्विटर पर प्रतिदिन हो रहे हैं।

4. Linkedin

Linkedin कोई और नहीं सिर्फ एक जॉब सर्चिंग वेबसाइट (Job Searching Website) है। यह अब ब्रांडिंग के लिए एक पेशेवर और शक्तिशाली सोशल मीडिया वेबसाइट के रूप में विकसित हुआ है। यहां, दुनिया भर के विशेषज्ञ एक दूसरे के साथ सामग्री और नेटवर्क Share करते हैं और एक शक्तिशाली व्यक्तिगत ब्रांड बनाने में सक्षम होते हैं।

5. YouTube

वीडियो साझा (Video Share) करने के लिए एक बहुत ही शानदार प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ Users द्वारा हर दिन अरबों घंटे वीडियो देखे जाते हैं। यह आपके व्यवसाय की ब्रांडिंग के लिए एक Powerful Plateform के रूप में कार्य कर सकता है। शुरू करने के लिए, आप बस अपने ब्रांड का एक YouTube Channel बना सकते हैं।

फिर, आप उन वीडियो को अपलोड कर सकते हैं जिन्हें आपके ग्राहकों द्वारा देखा, पसंद और Video Share किया जा सकता है।

यूट्यूब न केवल सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है, बल्कि दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है। अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए, YouTube पर विज्ञापन देना (YouTube Promotion) एक अच्छा तरीका है।

6. Pinterest

Pinterest पर, लोग अन्य सामाजिक मीडिया साइटों के विपरीत नई चीजों का पता लगाने और प्रेरित होने के लिए आते हैं, जहां प्रमुख ध्यान हमेशा सगाई पर होता है। यहां, आपके ब्रांड को खरीदारी के निर्णय को आकार देने का एक अनूठा अवसर मिलता है क्योंकि Pinterest के आंकड़ों के अनुसार, 78% से अधिक लोग इस बात से सहमत हैं कि Pinterest सामग्री उपयोगी है। Pinterest पर ब्रांडिंग आपके ब्रांड की एक शानदार छवि उपयोगकर्ताओं के मन में डाल सकती है।

7. WhatsApp

whatsapp social media plateform

यह एक मैसेजिंग ऐप (Messaging App) है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के लोग बड़ी संख्या में करते हैं। शुरुआत में, व्हाट्सएप का इस्तेमाल सिर्फ लोग परिवार और दोस्तों के बीच बात करने के लिए करते थे। लेकिन समय के साथ, व्यापार संचार इस सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) के माध्यम से होने लगा। आपके पास व्हाट्सएप पर एक उचित व्यवसाय प्रोफ़ाइल हो सकता है और मंच पर अपने ब्रांड को बढ़ावा दे सकता है। छोटे व्यवसायों (Small Businessman) के लिए एक व्हाट्सएप बिजनेस ऐप है।

8. Tumblr

Tumblr Social Sites

Photos, Article, Video, Link और Audio को शेयर करने के लिए एक बहुत अच्छी सोशल मीडिया वेबसाइट है। यह एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट (Micro Blogging Website) है जहां लोग फोटो से लेकर आर्ट और फैशन से लेकर इकोनॉमी तक कई चीजें शेयर करते हैं। यहां, आप खुद को व्यक्त कर सकते हैं, कई नई चीजों की खोज कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं। इसलिए, यह ब्रांडिंग के लिए एक अच्छा सोशल मीडिया साइट साबित हो सकता है।

9. Quora

Quora हम सभी जानते हैं कि एक प्रश्न-उत्तर मंच (Question Answering Website) है जिसमें आपको अपने क्षेत्र और विभाग के विशेषज्ञ के रूप में खुद को चित्रित करने की अनुमति है। आप अपने व्यवसाय को बहुत ही आसानी से Promote कर सकते हैं। आपको बस विश्वसनीयता के साथ सवालों के लगातार जवाब देने की आवश्यकता है और आप अपनी साइट के ट्रैफ़िक में धीरे-धीरे वृद्धि को देखेंगे।

10. Snapchat

Snapchat भी आपके ब्रांड के लिए एक और सर्वश्रेष्ठ सोशल मीडिया साइट है। यहाँ, प्रमुख ध्यान दोस्तों के बीच लघु वीडियो और तस्वीरें आदि साझा करने पर है। इस एप्लिकेशन के साथ, आप प्रोमो कोड (Promo Code) साझा कर सकते हैं और अपने उत्पादों का प्रदर्शन भी कर सकते हैं।

The 100+ Most Useful Websites on the Internet

Best Hindi Blogs: India के Most Popular ब्लॉग

Black Hat SEO Techniques in Hindi | यह कैसे काम करता है

अब, यह पूरी तरह से आपकी पसंद है कि पेशेवर Digital Marketing और Website Designing Company की मदद से अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किस सोशल मीडिया वेबसाइट पर जाना है। एक सही निर्णय से ऑनलाइन दुनिया (Online Market) में बहुत लाभ और उपस्थिति हो सकती है।

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share