Top 100+ SEO Questions and Answers in Hindi 2024

Neha Arya
44 Min Read
Best SEO Questions and Answers in Hindi
Best SEO Questions and Answers in Hindi

SEO Questions and Answers in Hindi – SEO से संबंधित टॉप 100 प्रश्न और उत्तर, Search Engine Optimization के बारे में सवाल जवाब, SEO इंटरव्यू हिंदी में। यहाँ हम आपके साथ SEO के 100 से ज्यादा प्रश्न उत्तर संग्रह की सूची पोस्ट कर रहे है। जिसमे आपको SEO से सम्बंधित हर सवाल का जवाब मिलेगा। अगर आप SEO Job के लिए Apply करते है तो इस तरह के सवालो को पूछा जा सकता है। मुझे लगता है, कि आपको हमारा यह SEO आर्टिकल बहुत कुछ सिखाएगा या आपको SEO की अन्य बहुत सी Technical बातो के बारे में सिखने को मिलेगा।

SEO यानि search engine optimization के जरिये किसी भी वेबसाइट या web pages को search engine में रैंक कर सकते है। हालाँकि नए bloggers के लिए ये सर दर्द की तरह है। उन्हें लगता है कि SEO करना बहुत मुश्किल है। दरअसल, ऐसा बिल्कुल नहीं है, या अगर आप एसईओ के बारे में गहराई से अध्ययन करते हैं। तो आप इसे बहुत अच्छे से समझ सकते हैं।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को सफल बनाने के लिए उसके मालिक को एसईओ की जानकारी होना बहुत जरूरी है। तभी वह सफल हो सकता है, या दूसरे से आगे बढ़ सकता है। इसीलिये आज मैं आपको SEO के बारे में “Top 100 SEO प्रश्न और उत्तर सूची हिंदी में” ले कर आया हूँ।

मुझे यकीन है, कि search engine optimization से संबंधित प्रश्न उत्तर को पढ़ने के बाद आपको एसईओ के बारे में पता चलेगा और बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा।

SEO Ke Bare Me टॉप 100 प्रश्न और उत्तर

अक्सर SEO Job के interview के दौरान बहुत से लोग सवालो के जवाब नहीं दे पाते। मैं उन्हें कहता हूं कि आप SEO दिशानिर्देश पढ़ें लेकिन वो पढ़ कर भी SEO ना सीखे इसलिए मैं ये पोस्ट लिख रही हूं।

इन सवालो के जवाब के जरिये आसानी से उन्हें सवाल और जवाब समझ आ जाएंगे। इसके साथ बहुत ही आसानी से SEO Professional की जॉब पा सकते है।

1. SEO क्या है?

उत्तर: SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसी प्रक्रिया है। जिसकी वेबसाइट या वेबपेजों के अनुसार कीवर्ड और वाक्यांशों का उपयोग करके ऑप्टिमाइज़ किया जाता है, और उनकी खोज रैंकिंग स्थिति में बदलाव किया जाता है।

2. SEO कितने प्रकार का होता है?

उत्तर: SEO 2 टाइप का होता है।

  • On Page Optimization
  • Off Page Optimization

3. On Page Optimization क्या है?

उत्तर: वेबसाइट या वेब पेजों को सर्च इंजन में शीर्ष स्थान पर लाने के लिए हम अपनी साइट में डिजाइन, लोडिंग स्पीड, कोडिंग, शीर्षक, मेटा विवरण, कीवर्ड उपयोग और अन्य अनुकूलन करते हैं वो ऑन-पेज ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है।

4. Off Page Optimization क्या है?

उत्तर: On Page Optimization के बिल्कुल उल्टा हम साइट से अलग जो ऑप्टिमाइज़ेशन करते हैं। वो Off Page Optimization कहते हैं। उदाहरण, लिंक बिल्डिंग, ब्लॉग पोस्टिंग, इमेज शेयरिंग, डॉक्यूमेंट शेयरिंग, पोस्ट कंटेंट शेयरिंग, इन्फो ग्राफिक्स सबमिशन, आर्टिकल सबमिशन, पेज अथॉरिटी और पेज रैंक बढ़ाना, वीडियो शेयरिंग, प्रासंगिक साइटों से उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक प्राप्त करना आदि।

5. SEO तकनीक कौन सी है?

उत्तर: दो SEO तकनीकें हैं।

  • White Hat SEO
  • Black Hat SEO (इसे नेगेटिव SEO भी कहा जाता है।)

6. पेज रैंक (पीआर) का या मतलब है?

उत्तर: Google हर एक वेब पेज को एक रैंक देता है। जिसे PR यानी पेज रैंक कहा जाता है। सामान्यतः गूगल पेज रैंक 0 – 10 होती है। क्या पेज रैंक को गूगल सर्च इंजन एल्गोरिदम के द्वारा काउंट किया जाता है।

7. कीवर्ड क्या है?

उत्तर: एसईओ के अनुसार, कीवर्ड विशेष शब्द या वाक्यांश है। जो वेब पेज की सामग्री का वर्णन करता है।

8. Anchor Text क्या है?

उत्तर: Anchor Text वो क्लिक करने योग्य हाइपरलिंक है। जिन्हे हम पोस्ट में दूसरे पोस्ट और पेज के लिंक के लिए उपयोग करते हैं। इसे लिंक टेक्स्ट, लिंक लेबल, या लिंक शीर्षक भी कहा जाता है। लिंक टेक्स्ट टेक्स्ट में कीवर्ड का उपयोग आकर्षक और SEO friendly बनाने के लिए करें, Anchor Text कहते हैं।

9. Internal Link क्या है?

उत्तर: वेबसाइट पोस्ट या वेब पेजों में हम जो अपनी साइट के दूसरे वेबपेज लिंक और अन्य लिंक जोड़ते हैं, वो Internal Link कहते हैं।

10. External Link क्या है?

उत्तर: वेबसाइट पेजों में जो अन्य पेजों के लिंक हैं, अन्य बैठता है (क्या साइट को कॉर्ड कर) के लिंक जोड़ें किए जाते हैं उन्हें बाहरी लिंक कहा जाता है।

11. Inbound link में क्या है?

उत्तर: Inbound link वो लिंक होते हैं। जिनमें अन्य वेबसाइटें होती हैं लेकिन आपकी वेबसाइट के लिंक पॉइंट किये जाते हैं।

12. Out Bound Link क्या है?

उत्तर: Out Bound Link वो लिंक होते हैं। जिनमें आपकी साइट पर अन्य वेबसाइट के लिंक पॉइंट किये जाते हैं।

13. Back links क्या है?

उत्तर: जब आपकी साइट पर किसी अन्य साइट पर ट्रैफिक मिलता है। तो उसे बैकलिंक कहा जाता है। उदाहरण के लिए, कोई उपयोगकर्ता किसी या किसी की साइट पर अपनी वेबसाइट या वेबपेज के लिंक पर क्लिक कर सकता है, और आपकी साइट पर आता है, वो Back links होता है।

अच्छी पेज रैंक के लिए अपनी साइट से संबंधित सामग्री वाली वेबसाइटों पर बैकलिंक्स बनाना ज्यादा बेहतर होता है।

14. GoogleBot क्या है?

उत्तर: Googlebot एक सॉफ्टवेयर है। जिसे Google ने वेबपेज को index करने के लिए बनाया है। Googlebot वेबसाइट पेजों को index करें, क्रॉल करके जानकारी एकत्रित करें और Google को दें।

15. Organic Traffic क्या है?

उत्तर: Google, Bing, Yahoo, आस्क आदि। कोई भी सर्च इंजन से आपकी साइट पर ट्रैफिक आता है, और Organic Traffic का उपयोग करता है।

16. Meta Tag क्या है?

उत्तर: Meta Tag वो Rext होता है। जो सर्च इंजन को वेबसाइट पेज कंटेंट के कल्चर के बारे में बताता है। आप ज्यादातर कंटेंट पोस्ट करते हैं, मुझे शो नहीं होता। इसे HTML कोडिंग में ऐड किया जाता है। जो सर्च इंजन को दिखता है, यूजर्स को नहीं।

17. Meta Tags कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर: Meta Tags काई पारकर के होते है। शीर्ष और महत्वपूर्ण मेटा टैग 4 ही होते हैं।

Meta Title
Meta Keywords
Meta Description
Robots Tags

18. SEO के लिए कौन से टूल्स का उपयोग कर सकते हैं?

उत्तर: SEO Tools बहुत हैं। लेकिन जो सबसे आम हैं, और सबसे ज्यादा व्यवस्थित होती हैं जो पारकर हैं।

Google Webmaster Tools
Google Analytics
Alexa
Open Site Explorer
Semrush
Many others

19. Google Sandbox क्या है?

उत्तर: Google Sandbox एक ऐसा फिल्टर है। जिसकी नई और कम आधिकारिक वेबसाइट को कुछ समय के लिए रखा जाता है, या उनके कंटेंट को चेक कर उनकी सर्च रैंक तय की जाती है। इसकी अधिक जानकारी यह है। Google Sandbox Ki Janbari।

20. Post Title और Post Description की सीमा कितनी है?

उत्तर: Google search engine में हमारी साइट के पेजों के title and description एक सीमा में शो होते हैं। तो हमें उसके हिसाब से title and description की लंबाई रखनी चाहिए।

Post Title: 50 – 65 characters.
Post Description: 140 – 150 characters.

21. Website Pagerank कैसे बढ़ाएं?

उत्तर: अपनी Website की Pagerank बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको अपनी साइट पर ज्यादा से ज्यादा हाई क्वालिटी बैकलिंक्स बनाने होंगे।

याद रखें, 1 हाई पेज अथॉरिटी और डोमेन अथॉरिटी वाली वेबसाइट से मिला 1 बैकलिंक्स 1000 खराब और कम गुणवत्ता वाली वेबसाइट से बेहतर होता है।

22. Cloaking क्या है?

उत्तर: Cloaking एक ऐसी सर्च इंजन (SE) तकनीक है। जिसके अनुसार यूजर और सर्च इंजन को अलग पेज शो किया जाता है। सरल शब्दों में कहें तो एक पेज के 2 वर्जन A या B बन जाते हैं। जिनमें से A को सर्च इंजन या B को यूजर्स को दिखाया जाता है।

23. Webmaster Tools क्या है?

उत्तर: Google Webmaster Tool जैसे सर्च कंसोल के नाम से भी जाना जाता है। जिसे Google ने बनाया है। ये टूल हमारी वेबसाइट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करने या इंडेक्सिंग स्टेटस को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। मतलब हमारी साइट को सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने में मदद करती है।

24. Search Engine क्या है?

उत्तर: Search Engine एक प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर है। जिसे world wide web पर जानकारी खोज और पहचान करने के लिए बनाया जाता है। ये दुनिया भर की वेबसाइटों या ब्लॉगों से खोज कर उपयोगकर्ताओं को प्रदान करता है। Google Kya Hai Google Ke Bare Me पूरी जानकारी हिंदी में

25. robots.txt फ़ाइल क्या है। या इसको क्यों उपयोग करें?

उत्तर: robots.txt एक ऐसी टेक्स्ट फ़ाइल है। जो Search Engine बॉट्स को कंट्रोल करती है। क्या फाइल को आप मैनेज कर सकते हैं, कि आपकी साइट का कंटेंट सर्च इंजन में शो करना है या फिर छुपाना है।

26. Keywords Density क्या होती है?

उत्तर: ये SEO का बहुत ही important Factor है। ये विशेष keywords and phrases का प्रतिशत घनत्व है। जिसमें आप कंटेंट के कुल शब्दों का प्रबंधन करते हैं, हमारे अनुसार सामग्री में कीवर्ड का कितना प्रतिशत उपयोग करना चाहिए। आम तौर पर, पोस्ट सामग्री में 2.5% से 3% कीवर्ड का उपयोग करना एसईओ के लिए बेहतर होता है।

27. क्या Google Ab Keyword Tags का उपयोग करता है?

उत्तर: नहीं, अब गूगल कीवर्ड टैग का उपयोग नहीं करता।

28. LSI का क्या मतलब है?

उत्तर: LSI का मतलब होता है, लेटेंट सिमेंटिक इंडेक्सिंग।

29. Google Sitelinks क्या है?

उत्तर: गूगल साइटलिंक, गूगल सर्च इंजन में शो होने वाले वेबसाइट के सब-पेज के वो हाइपरलिंक है। जो गूगल सर्च रिजल्ट में साइट लिस्टिंग में शो होते हैं।

उदाहरण, आप किसी लोकप्रिय साइट का नाम या डोमेन गूगल पर सर्च करें उसके होम पेज के साथ कुछ महत्वपूर्ण पेजों के लिंक भी दिखाएं होंगे उन्हें गूगल साइटलिंक कहते हैं।

30. Long Tail Keywords का क्या मतलब है?

उत्तर: दो-तीन keywords phrases को लंबी पूंछ वाले कीवर्ड कहते हैं। जो ये बताता है, कि आप कंटेंट में क्या बेचने वाले हैं।

31. क्या मेरी वेबसाइट को SEO ऑप्टिमाइज़ करना ज़रूरी है?

उत्तर: हर उस साइट को एसईओ ऑप्टिमाइज़ेशन की जरूरत है। जिसे आप गूगल और अन्य सर्च इंजन में टॉप पोजीशन पर देखना चाहते हैं।

32. Keywords का इस्तमाल कहाँ करना ज़रूरी है?

उत्तर: सामान्य तौर पर, जहां जरूरी हो वही पर कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए। महत्वपूर्ण जगह की बात हो तो जगह में कीवर्ड होना जरूरी है।

  • Page Title
  • Page Permalink
  • Page Description
  • Page First Paragraph
  • Page Last Paragraph

33. Google SEO शर्तें फॉलो ना करने पर क्या होगा?

उत्तर: ऐसा करने से आपकी साइट की सर्च रैंकिंग कम हो जाएगी या आपकी साइट पर गूगल सर्च इंजन पर बहुत कम ट्रैफिक होगा।

34. Google Algorithm क्या है?

उत्तर: खोज परिणामों में मुझे क्या दिखाना है। कि कौन सी साइट सामग्री कहां पर दिखानी है। ये सब तय करने के लिए गूगल जिस प्रक्रिया का पालन करता है, वही Google Algorithm का उपयोग करता है। ये समय-समय पर बदलाव होता रहता है।

35. Google Panda अपडेट क्या है?

उत्तर: गूगल पांडा Google Algorithm में होने वाला एक बदलाव है। जिसे पहली बार फरवरी 2011 में रिलीज किया गया था। इसका लक्ष्य था “लोक-क्वालिटी-साइट्स” और “थिन-साइट्स” की सर्च रैंक कम करना या “हाई-क्वालिटी-साइट्स” की सर्च रैंक कम करना था।

36. SEO की नवीनतम अपडेट कौन सी है?

उत्तर: Google Algorithm में 500-600 बार बदलाव कर चुका हूं। नवीनतम Google एल्गोरिदम अपडेट पार्कर है।

  • Fred (Unconfirmed) – March 8, 2023
  • Unnamed Major Update – February 6, 2023
  • Unnamed Major Update – February 1, 2023
  • Intrusive Interstitial Penalty – January 10. 2023

Google एल्गोरिदम के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप Google एल्गोरिदम चेंज हिस्ट्री पेज पर विजिट करें।

37. PPC का क्या मतलब है?

उत्तर: PPC का मतलब होता है, Pay-Per-Click ये इंटरनेट मार्केटिंग मॉडल है। जिसका इस्तमाल विज्ञापनदाता प्रति क्लिक एक शुल्क देने के लिए करता है। सरल शब्दों में कहें, तो विजिटर खरीदारी करने का एक तरीका है।

38. मैं अपनी साइट का ट्रैफिक कहां देख सकता हूं?

उत्तर: अपनी साइट का ट्रैफिक देखने के लिए आप Google Analytics का उपयोग कर सकते हैं।

39. SERP का क्या मतलब है?

उत्तर: SERP का मतलब होता है। सर्च इंजन रिजल्ट पेज। Google पर सर्च करने पर जो पेज दिखता है, उसे SERP कहते हैं।

40. Nofollow Tag क्या है?

उत्तर: अगर हम चाहते हैं, कि हमारी पोस्ट में लिंक ऐड करें को सर्च इंजन फॉलो ना करें तो हमें उसमे नोफॉलो एट्रीब्यूट ऐड करेंगे। मतलब आपकी साइट पर यूजर किसी या किसी की साइट पर तो जाएगा लेकिन सर्च इंजन का इस्तेमाल फॉलो नहीं करेगा।

41. Dofollow टैग क्या है?

उत्तर: अगर हम चाहते हैं, कि हमारी साइट पेज पर लिंक जोड़ें, सर्च इंजन को भी फॉलो करें या सर्च रैंकिंग पर भी प्रभाव डालें तो हम लिंक में डूफॉलो करें, रिले टैग ऐड करेंगे।

42. Dofollow और Nofollow Attribute Me क्या अलग है?

उत्तर: ये दोनों HTML रिले टैग है। जिसे आपने सर्च इंजन को लिंक फॉलो किया है, या फिर कंट्रोल नहीं किया है। उदाहरण के लिए, आप जब अपना कंटेंट किसी या किसी साइट पर ऐड करें तो आप तय कर सकते हैं। कि आपके द्वारा सर्च इंजन को फॉलो करने के लिए लिंक ऐड किया जाएगा या नहीं।

NoFollow या DoFollow Link की अधिक जानकारी के लिए आप अपना पेज चेक करें NoFollow और DoFollow Link में क्या फर्क है।

43. वेबसाइट के लाइट SEO से महत्वपूर्ण क्या है?

उत्तर: किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO से भी महत्वपूर्ण या सबसे महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता होते हैं। मुझे लगता है, कि हमें SEO भी अपनी साइट के यूजर्स की ज्यादा परवाह करनी चाहिए।

44. Content Me Title Tag सबसे ज्यादा वैल्यूएबल क्यों होता है?

उत्तर: टाइटल टैग SEO में बहुत ज्यादा जरूरी है। आप विज़िटरों को वेबपेज की सामग्री के बारे में जानकारी है। सर्च इंजन केवल टाइटल शो करके यूजर्स को बताता है। कि इस पेज पर आपको कौन सी जानकारी मिलेगी।

45. Black Hat SEO Techniques कौन सी है?

उत्तर: Black Hat SEO तकनीक प्रकार है।

  • Link Farming
  • Cloaking
  • Keyword Stuffing
  • Gateway and Doorway pages
  • Hidden text, etc.

46. Cross Linking क्या है?

उत्तर: 2 या 2 से ज्यादा वेबसाइटों का एक दूसरे के साथ लिंक करना क्रॉस लिंकिंग है। मतलब, आप मेरी साइट का लिंक ऐड करो मैं आपकी साइट का लिंक ऐड करूंगा।

47. Spiders, Robots, and Crawlers में क्या फर्क है?

उत्तर: टीनो एक ही है। बस नाम अलग अलग है। ये एक software है, जिसका उद्देश्य सर्च इंजन वेबसाइट वेबपेजों के कंटेंट को क्रॉल और इंडेक्स करना है।

48. Website Search Engine में शो नहीं हो रही, इसका क्या कारण है?

उत्तर: इसके कोई कारण हो सकते हैं। जिनमें से शीर्ष कारण ये हैं।

  • सर्च इंजन ने वेबसाइट को बैन कर दिया है।
  • वेबसाइट में कैनोनिकल इश्यू है।
  • आपने साइट को सर्च इंजन में इंडेक्स करने से हतोत्साहित कर रखा है।
  • हां अभी तक आपकी साइट के खोज इंजनों का इंडेक्स ही नहीं किया है।

49. Keywords Stemming क्या है?

उत्तर: Keywords Stemming website पेज में keywords istemal करके सर्च इंजन optimization करें या कीवर्ड रिसर्च करने का एक Tool है।

50. SEO Ke Bare Me Sekhne Ke Liye कौन सी वेबसाइट Best है?

उत्तर: आज इंटरनेट पर 1000+ वेबसाइट या ब्लॉग हैं। जो SOE के बारे में मुफ़्त जानकारी साझा करते हैं। लेकिन अगर मैं मेरी बात करूं तो मुझे ये साइट्स SEO के लिए सबसे अच्छी लगती है।

  • Google Webmaster Central
  • Search Engine Land
  • Search Engine Journal
  • MOZ
  • Neil Patel
  • Backlinko, etc.

51. SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: आम तौर पर, हमारी साइट के कंटेंट को गूगल अपने आप index कर लेता है। लेकिन हमसे हमारी साइट गूगल सर्च रिजल्ट में टॉप पर आएगी ये नहीं कहा जा सकता।

SEO यानी search engine optimization करके हम अपनी वेबसाइट, उत्पाद, सेवाएं और अन्य सामग्री को गूगल सर्च रिजल्ट में टॉप पर ला सकते हैं। इसी के लिए हर वेबसाइट या ब्लॉग के लिए SEO महत्वपूर्ण है। जो गूगल में टॉप पर आना चाहता है।

52. Top Search Engine कौन से है?

उत्तर: दुनिया भर में बहुत सारे सर्च इंजन हैं। लेकिन जिस तरह लाखो लोगो में कुछ ही लोग सक्सेस होते हैं, उसके अलावा इतने सारे सर्च इंजन में से कुछ ही सर्च इंजन टॉप या सबसे अच्छा या सबसे लोकप्रिय है।

  • Google
  • Bing
  • Yahoo!
  • Baidu
  • DuckDuckGo
  • and Yandex

53. Google को कब बनाया गया?

उत्तर: Google को 4 सितंबर 1998 में मैंने बनाया था।

54. Google को किसने बनाया? Google का फाउंडर कौन है?

उत्तर: Larry Page and Sergey Brin गूगल के संस्थापक हैं।

55. Domain Name क्या है?

उत्तर: Domain Name आपकी वेबसाइट का नाम या आपकी वेबसाइट का पता होता है, जैसे browser में टाइप करके यूजर आपकी साइट को ओपन कर सकता है।

56. Website क्या होती है?

उत्तर: Website बहुत सारे वेब पेजों या स्वरूपित दस्तावेज़ों का एक संग्रह है। जो इंटरनेट पर उपलब्ध है। जिसे Domain Name या Web address से पहचाना जाता है।

57. Web Server क्या होता है?

उत्तर: Web Server एक कंप्यूटर प्रोग्राम है। जो उपयोगकर्ता अनुरोध करता है। उसे IP address और Domain के द्वारा वेब पेजों को प्रदर्शित करने के लिए भेजें।

उदाहरण के लिए, जब आप मुझे example.com Domain टाइप करते हैं। तो Web Server के लिए उसकी रिक्वेस्ट जाती है, या हमारे Domain पर कंटेंट ऐड करने के लिए आपके सामने शो करता है।

58. Web Hosting क्या होती है?

उत्तर: Web Host या Web Hosting एक स्पेस होता है। जहां पर हम अपनी वेबसाइट के डेटा को सेव करते हैं, या वेबसाइट की सामग्री को इंटरनेट पर विजिटर्स को प्रदान करते हैं। इसके लिए हमें मासिक या वार्षिक भुगतान करना होता है।

59. Web Hosting कितने प्रकार की होती है?

उत्तर: यह कई प्रकार की वेब होस्टिंग उपलब्ध है। जिनसे टॉप टाइप की होस्टिंग ये है।

  • Shared Web Hosting
  • Reseller Web Hosting
  • Cloud Hosting
  • Virtual Private Server (VPS Hosting)
  • Dedicated Web Server
  • Managed WordPress Hosting
  • Self Service Web Hosting

60. Canonical URL का क्या अर्थ होता है?

उत्तर: Canonical URL me HTML एलिमेंट टैग ऐड की जाती है। जिस पेज के टॉप URL को कैनोनिकल URL बनाया जाता है। अगर एक पेज पर एक से अधिक URL है। तो उनमें से एक लिंक का canonical लिंक बना कर सर्च इंजन को बताया जाता है, कि सिर्फ यही सही लिंक है। इसका उपयोग Duplicate Content मुद्दे से बचने के लिए किया जाता है।

61. URL की परिभाषा क्या है?

उत्तर: Website के विभिन्न वेब पेजों को खोजने के लिए URL का उपयोग करना आसान होता है। URL यूजर को कंटेंट की लोकेशन पता है, या कंटेंट की पहचान भी करता है।

62. SEO Friendly URL क्या होता है?

उत्तर: SEO Friendly URL से मतलब है। संरचना और शब्द उपयोग को कम करके URL को अनुकूलित करना। हमारे पेज की सर्च रैंक में सुधार हो या सर्च रोबोट आसानी से समझ सकें और इंडेक्स कर सकें।

उदाहरण, अतिरिक्त शब्दों का उपयोग न करना, URL में कीवर्ड का उपयोग करना, URL को इस तरह से ऑप्टिमाइज़ करना, URL को देख कर पता चल सके कि पोस्ट में क्या होगा।

63. Incoming links क्या होते हैं?

उत्तर: Inbound links को ही Incoming Link कहा जाता है। आप विजिटर को एक वेबपेज से अपनी वेबसाइट के दूसरे वेबपेज पर जाने के लिए लिंक प्रदान करना चाहते हैं।

64. गूगल की सबसे ज्यादा Important Factor क्या है?

उत्तर: SEO एक्सपर्ट के लिए 3 फैक्टर SEO के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

  • Content
  • Backlinks
  • RankBrain

65. HTML साइटमैप क्या है?

उत्तर: HTML साइटमैप वेबसाइट का एक सिंगल HTML पेज होता है। जिसकी हमारी साइट के सभी पेज के लिंक होते हैं। ये हमारी साइट के सभी लिंक का फाउंडेशन होता है। जिन वेबसाइट पर बहुत ज्यादा पेज होते हैं। उनके लिए HTML साइटमैप महत्वपूर्ण है।

66. XML साइटमैप क्या होता है?

उत्तर: XML साइटमैप को सर्च इंजन की कार्यक्षमता के लिए या ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए क्रेट किया गया है। एक अच्छे XML साइटमैप सर्च इंजन के पेज नंबर, अपडेट का समय या अंतिम अपडेट के बारे में मुझे जानकारी है। XML साइटमैप सर्च इंजन की वेबसाइट को उचित इंडेक्स करने में मदद करता है।

67. Google Me मेरी साइट के कितने Pages Indexed है, Kaise Pata Kare?

उत्तर: किसी भी Website के गूगल में कितने पेज इंडे हैं। ये पता करने के 2 तरीके हैं।

Search console में जाएं या लेफ्ट साइडबार में गूगल इंडेक्स >> इंडेक्स स्टेटस पर क्लिक करें। यहां आपकी साइट के जितने पेज हैं, गूगल में इंडेक्स है पता चल जाएगा।

गूगल सर्च बॉक्स में “site:example.com” टाइप कर सर्च करें। गूगल में आपकी साइट के जितने पेज हैं। उनका URL index है नंबर शो होगा। इसके बारे में मुझे पता है या नहीं तो ये पोस्ट पढ़ें सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट के कितने URL index हैं।

68. Error 404 पेज का क्या मतलब है?

उत्तर: जब हमारी साइट पर किसी वेब पेज के लिंक में गलत शब्द जोड़े जाएं या उसके कुछ शब्द कट करके ओपन किया जाए तो Error 404 पेज नॉट फाउंड Error वाला पेज ओपन होता है।

दिलचस्प बात यह है कि गूगल इस Error के लिए वेबसाइटों को पेनल्टी नहीं देता है, लेकिन लंबे समय तक Error 404 शो होने पर गूगल पर हमारे पेज को सर्च इंजन से हटा दिया जाता है, या हमारी साइट का सर्च ट्रैफिक कम हो जाता है।

69. Website की Speed कितनी होनी चाहिए।

उत्तर: Google के अनुसार वेबसाइट के पेज 2 सेकंड से कम में लोड होने चाहिए। वेबसाइट की स्पीड कितनी होनी चाहिए, इसमें मैं आपको एक उदाहरण से समझता हूं।

  • 1-2 Seconds: Excellent
  • 2-3 Seconds: Good
  • 3-5 Seconds: Normal
  • 5-7 Seconds: Fair
  • 7-10 Seconds: Poor

70. Mobile Friendly Website से क्या मतलब है?

उत्तर: SEO में Mobile Friendly Website का मतलब है। कि आपकी साइट या ब्लॉग सभी मोबाइल डिवाइस, हैंड फोन, स्मार्टफोन में उचित रूप से ओपन होना चाहिए। मतलब आपके मोबाइल विज़िटर्स को आपकी सामग्री के कारण कोई समस्या नहीं है।

71. Responsive Web Design क्या होता है?

उत्तर: आप अपनी साइट पर डिज़ाइन थीम या टेम्पलेट का उपयोग कर रहे हैं। तो हर साइज की स्क्रीन वाले डिवाइस पर उचित काम करना चाहिए। मेरा मतलब है कि आपकी साइट को उपयोगकर्ता चाहे मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, आदि किसी भी डिवाइस में ओपन करें वो हर डिवाइस में अच्छे से display हो।

72. Image ALT टैग क्या होता है?

उत्तर: आपने सुना होगा कि सर्च इंजन बॉट कंटेंट के साथ-साथ इमेज को भी क्रॉल करते हैं। मान लीजिए, अगर आपकी साइट के पेज पर इमेज लोड न हो तो क्या बॉट इंडेक्स का उपयोग कर पाएंगे।

इसके लिए इमेज में ऑल्ट टैग ऐड किया जाता है। जैसा टाइटल यूज़ करते हैं। फर्क इतना है कि जब इमेज लोड नहीं होती तो इमेज की जगह ऑल्ट टैग्स टेक्स्ट शो होता है। जैसे सर्च बॉट्स को पता चलता है, कि ये इमेज किस बारे में थी।

73. Google Analytics क्या है?

Ans: Google analytics empowering analytical tool है, जिसे 2005 में रिलीज़ किया गया था। ये वेब मास्टर्स आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक को ट्रैक करने में मेरी मदद करते हैं।

74. Domain Authority (DA) क्या होती है?

Ans: Domain Authority top SEO factors में से एक है। ये एक परफॉर्मेंस की है जिसे सबसे लोकप्रिय वेबसाइट मोज ने डेवलप किया है। जो वेबसाइट्स को 1 – 100 तक डोमेन अथॉरिटी स्केल नंबर देती है।

जिस वेबसाइट की DA जितनी ज्यादा होगी हमारी साइट पर उतना ही ज्यादा सर्च ट्रैफिक होगा या फिर हो सकता है। आप ओपन साइट एक्सप्लोरर टूल पर डोमेन अथॉरिटी चेक कर सकते हैं।

75. Search Engine Submission क्या होता है?

Ans: वेबसाइट को सभी Search Engine में एक साथ सबमिट करना ही सर्च इंजन सबमिट है। दूसरे शब्दों में ऑनलाइन सर्च इंजन को अपनी साइट के बारे में बताएं का ये एक तरीका है।

लेकिन अब ये जरूरी नहीं है। इसके लिए आप वेबसाइट को सभी सर्च इंजन में एक साथ सबमिट कैसे करें, पोस्ट पढ़ें।

76. Directory Submission क्या है?

Ans: अपनी वेबसाइट को बहुत सारी अच्छी साइट्स के साथ लिंक करने के लिए Directory Submission कहते हैं। पहले इसका इस्तमाल लोग सही से करते थे। लेकिन अब इसके लिए फ्री के साथ-साथ पेड सर्विसेज भी शुरू हो जाएंगी।

अब ऐसा वक्त आ गया है। कि लोग अपनी साइट को दूसरे की साइट पर सबमिट करें या दूसरे की साइट पर सबमिट करें के लिए पैसे लेते हैं, या Directory Submission का गलत काम करते हैं। मेरा मतलब है कि ये सब फ्रॉड हो गया है। तो अब ये इतना महत्वपूर्ण नहीं है।

77. क्या Directory Submission और Search Engine Submission जरूरी है?

Ans: अगर मैं इमानदारी से कहूं तो मेरा जवाब होगा, नहीं।

अब सर्च इंजन सबमिशन और डायरेक्ट्री सबमिशन जरूरी नहीं है। मेरा मतलब है कि ये जरूरी नहीं है, कि आपको ये सब करना ही पड़े। बेहतर आप खुद से अच्छी साइट्स और बैकलिंक्स बनाओ।

78. आर्टिकल सबमिशन से क्या मतलब है?

Ans: अपने लेखों को अन्य वेबसाइट, फोरम, समुदाय और अन्य स्थानों पर सबमिट करना होगा ताकि आपको वहां से ट्रैफिक मिल सके या साथ ही उच्च गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स भी मिल सकें।

79. गेस्ट पोस्टिंग क्या है?

Ans: गेस्ट पोस्टिंग से मतलब है अन्य वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट करना। यानी हम किसी या किसी साइट पर पोस्ट लिखकर योगदानकर्ता के रूप में पोस्ट प्रकाशित करेंगे। बिलकुल वैसे ही जैसे अपनी साइट पर अर करते हैं बस फर्क सिर्फ इतना है कि पोस्ट कंटेंट आपका होगा लेकिन वेबसाइट किसी की होगी या नहीं।

80. Guest Posting क्यों करनी चाहिए?

उत्तर: गेस्ट पोस्ट करने के 2 बड़े फायदे हैं। आपकी साइट पर अन्य वेबसाइट से ट्रैफिक मिला है, या नए लोगों को आपकी साइट के बारे में पता चलता है। दूसरा आपको डूफॉलो बैकलिंक मिलेगा। जिससे आपकी साइट की सर्च रैंक में सुधार होगा या आपको या ज्यादा ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा।

81. Social Media Sites क्या हैं?

Ans: Social Media Sites पर हम अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों से ऑनलाइन चैट कर सकते हैं। एक दूसरे के साथ अपनी भावना, अधिसूचना, जानकारी साझा कर सकते हैं। कुछ स्मार्ट लोग इसका इस्तमाल अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए भी करते हैं। वो सोशल बुकमार्क करके लोगो को अपने बिजनेस से जोड़ते हैं।

82. Email Marketing क्या होती है?

Ans: Email Marketing को आप डायरेक्ट मार्केटिंग कह सकते हैं। जिन लोगो को आपकी साइट पसंद आती है। वो आपकी साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं। अब जब भी आपकी साइट पर कोई लेटेस्ट पोस्ट शेयर होती है, या कोई अपडेट आता है तो आप सभी सब्सक्राइबर्स को नोटिफिकेशन भेज सकते हैं।

83. क्या वेबसाइट के लिए HTTPS/SSL जरूरी है?

Ans: अब हैकिंग की समस्या बहुत ज्यादा हो गई है, या क्रोम ब्राउजर http वाली साइट्स पर सुरक्षित कनेक्शन शो करने लगा है। जिसके यूजर्स को साइट को ले कर अजीब सा लगता है। साथ ही google announcement कर चूका है। कि वो SSL का उपयोग करने वाली साइट को बिना एसएसएल वाली साइट से ज्यादा रैंक देगा। भविष्य को देखते हुए मैं कह सकता हूं कि हां हर एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए https सुरक्षा जरूरी है।

84. Google Webmaster Guideline क्या है या क्यू जरूरी है?

Ans: Google वेबमास्टर दिशानिर्देश Google को समझने में या अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने में आपकी मदद करती है। वेबमास्टर दिशानिर्देश हमें बताते हैं। कि एक उच्च गुणवत्ता वाली साइट कैसे बनाएं जैसे सर्च इंजन बॉट, उपयोगकर्ता अच्छे से समझ सकें या क्रॉल कर सकें। हाल ही में, गूगल ने अब हिंदी वेबमास्टर ब्लॉग लॉन्च किया है। जिस पर वेबमास्टर दिशानिर्देशों के बारे में हिंदी में सामग्री साझा की जाएगी।

85. Google Penalty क्या है?

Ans: Google हमारी साइट का मैन्युअल रूप से रिव्यू करके या Google एल्गोरिदम के नियमों के अनुसार हमारी साइट को ब्लैक हैट SEO के लिए जो पेनल्टी देता है। गूगल पेनल्टी का उपयोग करें। इसका हमारी साइट पर बुरा प्रभाव पड़ता है, या हमारी साइट की सर्च रैंकिंग एक दम से डाउन हो जाती है।

86. Google Knowledge ग्राफ क्या है?

Ans गूगल नॉलेज ग्राफ एक ऐसा नॉलेज बेस है। जैसे ही Google द्वारा उपयोग किया जाता है। खोज परिणामों से विशिष्ट जानकारी प्राप्त की जाती है। इसका इस्तमाल किसी बड़ी हस्ती या किसी सबसे लोकप्रिय उत्पाद, स्थान, सेवा को समझाने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर, आप किसी बड़े स्टार जैसे शाहरुख खान का नाम गूगल पर सर्च करें। सर्च रिजल्ट के राइट साइड में जो ग्राफ शो होता है, उसे हाई गूगल नॉलेज ग्राफ कहते हैं।

87. AMP क्या है या इसे क्यों इस्तेमाल करें?

Ans: AMP यानी एक्सेलेरेटेड मोबाइल पेज एक कोडिंग सोर्स है। जैसे मोबाइल में वेबसाइट या ब्लॉग को फास्ट लोड करने के लिए डेवलप किया गया है। ये प्रकाशकों के लिए है, या कोई भी इसका इस्तमाल कर सकता है। अगर आप अपनी साइट को मोबाइल यूजर्स के लिए लेते हैं, या ज्यादा स्पीड चाहते हैं तो आप AMP का उपयोग कर सकते हैं। इसके बारे में मैं पहले ही बता चुका हूं।

88. Google Link Disavow Tool क्या है?

Ans: अगर आप अपनी वेबसाइटों के बैकलिंक्स में से कुछ खराब बैकलिंक्स को हटाना चाहते हैं। तो आप Disavow Tool से गूगल को उनके बारे में बता सकते हैं। कि आपकी साइट के बैकलिंक्स में लिंकों की गिनती न करें या उनकी वजह से आपकी साइट की सर्च रैंक पर असर नहीं पड़ना चाहिए।

89. Google Fetch क्या है?

Ans: एक Google टूल प्राप्त करें जिसका इस्तमाल ये देखने के लिए किया जाता है। कि Google आपकी साइट के लिंक को किस प्रकार इंडेक्स करता है। हां फिर आपकी साइट को googlebt सही से क्रॉल और इंडेक्स कर पा रहे हैं, हां नहीं।

इसके लिए आप गूगल सर्च कंसोल पर क्रॉल करें >> Google विकल्प के रूप में प्राप्त करें पर अपने पेजों को सबमिट कर सकते हैं।

90. Google Fetch Tool का उपयोग कैसे करें?

Ans: मैंने बहुत से लोगो को देखा है। जो अपनी हर पोस्ट को गूगल सर्च कंसोल में जाकर ला सकता है। मुझे लगता है कि ये सही नहीं है या हर पोस्ट को लाना जरूरी नहीं है। आप इसका इस्तमाल वजह से कर सकते हैं।

  • वेब पेज इंडेक्स नहीं होने पर।
  • कंटेंट में कोई बदलाव करने पर
  • पोस्ट लिंक चेंज करने पर
  • आपकी साइट को गूगल इंडेक्स कर रहा है या नहीं ये देखने के लिए।
  • साइट सर्वर चेंज करने पर.
  • मैलवेयर अटैक के खराब वेब पेजों को रिकवर करने पर।

91. Google रिच उत्तर बॉक्स क्या है?

Ans: आपने कई बार देखा होगा कि गूगल कुछ आर्टिकल्स को स्पेशल snippet के साथ शो करता है। इसमे पोस्ट का शीर्षक, 4-5 पंक्तियाँ और थंबनेल भी शो होते हैं। इसे ही गूगल रिच उत्तर बॉक्स कहते हैं।

मैंने इसे Google 0 रैंक नाम दिया है, या इसके बारे में मुझे Google 0 स्थिति क्या है या Google Me 0 स्थिति कैसे पाये पोस्ट में विवरण से बताया है।

92. Duplicate Content क्या होता है?

Ans: Duplicate Content जैसा कि नाम से ही पता चलता है। हमारी साइट पर एक ही कंटेंट है, एक से ज्यादा पेज होना या फिर 2 अलग-अलग पेजों पर एक ही कंटेंट होना डुप्लीकेट कंटेंट कहलाता है।

93. CTR क्या है या CTR बूस्ट कैसे करें?

Ans: CTR यानि Click Through Rate। ये वो नंबर है। जो सर्च रिजल्ट में हमारे पेज पर क्लिक होते हैं। मैटलैब सर्च इंजन पर हमारी साइट के पेजों पर कितने क्लिक होते हैं। विजिटर्स द्वारा रियल मी क्लिक किया जाता है।

CTR बढ़ाने के तरीके

  • बेहतर हेडिंग क्रिएट करें या इसे दिलचस्प बनाएं
  • उत्कृष्ट मेटा विवरण लिखें
  • मुख्य कीवर्ड पोस्ट शीर्षक, यूआरएल और विवरण जोड़ें

94. Bounce Rate क्या होती है?

Ans: Bounce Rate और विज़िटर्स की संख्या है। जो साइट के किसी एक पेज पर विजिट करते हैं, खराब साइट को छोड़ देते हैं। सरल शब्दों में कहें तो विजिटर्स आपकी साइट पर कितना समय बिताते हैं। इसकी जानकारी यहां है, Bounce Rate क्या है इसका क्या मतलब होता है इसे कम कैसे करें

95. एलेक्सा रैंक क्या है?

Ans: Alexa.com एक वेबसाइट है। जो वेबसाइटों पर ट्रैफिक के आधार पर रैंक करती है। SEO में एलेक्सा रैंक अप डाउन होने से ये पता चलता है। कि आपकी साइट पर SEO कितना बेहतर है।

एलेक्सा रैंक वेबसाइट दैनिक अद्वितीय विज़िटर, पृष्ठ दृश्य और साइट की पिछले 3 महीने की ट्रैफ़िक प्रदर्शन से गणना होती है। लेकिन अगर इसके पेड प्लान की बात आती है तो पता चलता है, कि अगर आप इसको पे करोगे तो ये आपको सबसे आगे बढ़ा देगा।

96. Referral Traffic से क्या मतलब है?

Ans: Referral Traffic Google की रिपोर्टिंग का वो तरीका है। जो ट्रैफिक सर्च इंजन को अन्य दूसरी वेबसाइटों, ब्लॉग और अन्य स्रोतों से जोड़ता है।

उदाहरण के लिए, जब कोई अपनी साइट पर आपकी साइट का हाइपरलिंक जोड़ता है या कोई उपयोगकर्ता हमें पर क्लिक करके आपकी साइट पर आता है। तो गूगल एनालिटिक्स के उपयोग के लिए रेफरल ट्रैफिक के रूप में ट्रैक करता है।

97. Google Trend क्या है?

Ans: Google Trend गूगल की एक सार्वजनिक वेब सुविधा है। जो दुनिया भर में सबसे ज्यादा सर्च की जाती है, वहीं प्रश्नों को अलग करके प्रदर्शित किया जाता है। इसे हमें ये पता चलता है कि कोनसा कीवर्ड टॉप में है या किसे कितनी ज्यादा बार सर्च किया जा रहा है।

98. SEO में RankBrain क्या है?

Ans: RankBrain एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम के लिए एक अकाउंट है। जो गूगल को एल्गोरिदम सीखने के प्रोग्राम के माध्यम से अपनी खोज क्वेरी प्रदान करने के लिए मदद करता है।

99. कंटेंट मार्केटिंग क्या है?

Ans: हर काम हर बिजनेस के लिए मार्केटिंग की जाती है। ये सब दर्शकों को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। बिल्कुल वेसे ही हम लोगो को अपना कंटेंट पढ़ना चाहिए या अपनी साइट से जुड़े रहने के लिए जो कुछ करते हैं, वो सब कंटेंट मार्केटिंग में ही आता है।

100. क्या बिना SEO के सर्च इंजन से ट्रैफिक मिल सकता है?

हाँ, हर एक साइट पर SEO के बिना सर्च इंजन पर अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है। बशर्ते हमारी साइट पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री हो या उसके बस अच्छे विज़िटर हों। याद करो हम वेबसाइट या ब्लॉग क्यों बनाते हैं। इसीलिये कि हमारी वेबसाइट पढ़ने वाले बहुत सारे पाठक हैं।

यानि हम साइट को सर्च इंजन के लिए नहीं विजिटर्स के लिए बनाते हैं। क्लियर है हमें सर्च इंजन से ज्यादा अपने यूजर्स की फिक्र होनी चाहिए। तो सबसे पहले अच्छा कंटेंट लिखने में ध्यान दो उसके खराब SEO पर फोकस करो।

निष्कर्ष

यदि आप SEO JOB के लिए apply कर रहे है तो इन सभी सवालो के जवाब आना जरुरी है। हालाँकि बहुत से लोगो को SEO तो आता है लेकिन यदि कोई उसके बारे में पूछ ले तो सही से जवाब नहीं दे पाते। वे सभी इस लेख को जरूर पढ़े।

अगर इस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

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