NASA क्या है ? NASA Full Form Kya Hai in Hindi

209

आज आप इस Article में जानेंगे कि NASA Full Form in Hindi क्या है? नासा क्या है और यह कैसे काम करता है? यदि आप News देखते हैं तो आपने “NASA” का नाम जरूर सुना होगा। NASA दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है जो अंतरिक्ष से जुड़ी सारी जानकारियां अपने पास रखती है। आपको बता दे दुनिआ के सभी देशों की अपनी एक Agency होती है जो अंतरिक्ष से जुड़ी जानकारी एकत्रित करती है सभी देशों में अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है। ये एजेंसियां आपस में एक दूसरे को अंतरिक्ष से जुड़ी सारी जानकारियां आदान प्रदान करती है।

आज इन्हीं एजेंसियों के वैज्ञानिक की मेहनत का ही फाल है की आज हम चाँद पर जा सकते है। मंगल गृह पर जा सकते है। हमारे सौरमंडल के बाहर भी ब्रह्मांड का विस्तार काफी अधिक है जिसकी जानकारी हमें बहुत कम है। यही वजह है कि हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिक इसके लिए खोज में लगे रहते हैं।

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की NASA क्या है (What is NASA in Hindi) और NASA Full Form in Hindi) क्या है? तो आइए नासा (NASA) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

NASA Full FormNational Aeronautics and Space Administration
देशसंयुक्य राज्य अमेरिका
Headquarterवाशिंगटन डी.सी. (Washington, DC, USA)
स्थापना तिथिJuly 29, 1958
नासा के संस्थापक (Founder)ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D Eisenhower)
नासा के मालिक (Owner)ड्वाइट डेविड आइज़नहावर (Dwight D Eisenhower)
अध्यक्षBill Nelson

NASA Kya hai? – नासा क्या है

NASA Full Form Kya Hai in Hindi

आपको बताना चाहते हैं कि NASA संयुक्त राज्य अमेरिका की एक स्वतंत्र शाखा है। जो अपने द्वारा छोड़े गए सैटेलाईट के मदद से हवा और अंतरिक्ष पर Research करती है. NASA मुख्य तौर पर अंतरिक्ष कार्यक्रमों और Aeronautics (वैमानिकी) की ज्यादा खोज करती रहती है। NASA में उपग्रहों को तैयार किया जाता है, जिसकी मदद से वैज्ञानिक पृथ्वी सहित और भी ग्रहों के बारे में अनुसंधान करते है। यहाँ नए-नए आविष्कार होते है, जो मानव जाति के जीवन को आसान बनाने के लिए कार्य करते है।

NASA Full Form

NASA का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration होता है। इसे हिंदी में अर्थ राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन होता है। NASA अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष Agency है इसकी स्थापना Dwight D. Eisenhower ने 19 जुलाई 1958 में की थी। Eisenhower उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति थे इसकी स्थापना नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एयरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था। इसका मुख्य कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों और एरोनॉटिक्स के विषय में रिसर्च करना है। नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डी सी में स्थित है।

आपको जानकर हैरानी होगी की NASA में लगभग 18000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते है। NASA Space Agency ने अभी तक बहुत सारे Mission Complete को पूरा किया है जैसे की Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि। इनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मिशन Apollo Moon था। क्युकी इसमें चाँद पर जाने वाले पहले आदमी को अपोलो यान की मदद से Moon पर भेजा गया था।

नासा की स्थापना कब हुई थी?

NASA अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी Space Agency है इसकी संस्था की स्थापना अमेरिकी राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower ने सन्न 19 जुलाई 1958 में की थी। इसकी स्थापना नेशनल एडवाइजरी कमेटी फॉर एयरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था। इसका प्रमुख कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों के विषय में रिसर्च कर के Study करना है। अभी तक NASA की सबसे बड़ी खोज चांद पर किसी इंसान का उतरना है।

NASA का मुख्यालय कहां स्थित है?

NASA का मुख्यालय वाशिंगटन डी सी में स्थित है। NASA में लगभग 18000 से अधिक कर्मचारी काम करते है। NASA ने अभी तक कई Mission Complete किये है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि।

NASA का CEO कौन है?

वर्तमान समय में NASA के CEO जिम ब्रिडेनस्टाइन (Jim Bridenstine) है।

नासा के कार्य क्या हैं?

NASA के कार्य ग्रहों की खोज करना जिन पर जीवन संभव है और ऐसे पृथ्वी जैसे ग्रहों को खोजना जहां पर इंसान जाकर रह सके। और इसके अतिरिक्त पृथ्वी पर अंतरिक्ष से आने वाले खतरे के बारे में जानना और उस खतरे से पृथ्वी की रक्षा करना और ब्रह्मांड में अर्थात अंतरिक्ष में अपने द्वारा बनाए उपग्रह Satellite Launch करना।

NASA की उपलब्धियां

NASA की जब से स्थापना हुई है तब से आज तक NASA ने बहुत सी बड़ी- बड़ी उपलब्धियां हासिल की है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि। इनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खोज चांद पर किसी इंसान का उतरना थी।

NASA का इतिहास

NASA अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी Powerfull and Popular Space Agency है। इसकी स्थापना Dwight D. Eisenhower ने 19 जुलाई 1958 में की थी। नासा ने अपना पहला अंतरीक्ष यान साल 1973 में लांच किया था यहाँ अंतरीक्ष यान सौरमंडल में Jupiter (बृहस्पति) और Saturn (शनि) की यात्रा करने वाला पहला यान था।

जिसने सौरमंडल प्रणाली के Venus (शुक्र), Mars (मंगल) और Jupiter (बृहस्पति) के बीच परिकर्मा करने वाले चट्टानों की जांच की और इसकी तस्वीरें ली थी। NASA की जब से स्थापना हुई है तब से आज तक NASA ने बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है जैसे Apollo Moon Landing Missions, Skylab Space Station, Space Shuttle आदि। इनमें से सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खोज चांद पर किसी इंसान का उतरना थी।

FAQ NASA Kya Hai

तो अब आप जान गए होंगे कि NASA Full Form in Hindi क्या है? आपको बता दे NASA का फुल फॉर्म National Aeronautics and Space Administration होता है।

इसे हिंदी में अर्थ राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन होता है। NASA अमेरिका की दुनिआ की सबसे बड़ी अंतरिक्ष Agency है। उम्मीद है की आपको इस Article में PHP के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी।

यह भी पढ़े :-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here