Google Keen क्या है? यह Pinterest से कैसे अलग है?

Google Keen Kya Hai Minidea

Google Keen Kya Hai: Google आए दिनों कुछ ना कुछ एक्सपेरिमेंट करता रहता है ऐसी कड़ी को देखते हुए गूगल ने Google Keen नाम की एक और एप्लीकेशन को Launch किया है। इसे ” Google Experimental Area 120 Incubators द्वारा बनाया गया था ।” जहाँ आपको इनकी तरह अलग-अलग ऐप मिलेंगे, कुछ ही ऐप को वहाँ से बाहर निकलने और दुनिया को दिखाने का मौका मिलेगा।

इस application की ख़ास बात ये है की यह Pinterest के बहुत समान है माना जा रहा है कि Google ने इस एप्लीकेशन को Pinterest के प्रतिद्वंदी उतारा है। क्योंकि यह App लगभग Pinterest के सामान ही है। अब देखना ये है की इस अप्प की वजह से Pinterest पर क्या असर पड़ेगा।

Google Add Me to Search क्या है? अपनी प्रोफाइल को Google पर कैसे लगाए?

Google Keen App Kya Hai । What Is Google Keen in Hindi

Keen एक Social Media Platform हैं जो की आपको Pinterest की तरह सेवाएं प्रदान करता है यह आपको Image और graphic के रूप में सर्च रिजल्ट दिखता है।

इस application की मदद से आप Internet पर कौन सी चीजें ज्यादा देखना पसंद करते हैं उसके अनुसार Keen आपको कंटेंट दिखाने में मदद करेगा। जिस से आप अपना मन पसंदीदा कंटेंट देख पाएंगे इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आपका समय बचेगा। इसकी मदद से, आपकी अनुशंसा पर Quality material मिल जाएगी।

Quality material का अर्थ ऐसी material से है जो आपकी रुचि से संबंधित है। यदि आप किसी विशेष चीज़ के विशेषज्ञ नहीं हैं, लेकिन curiosity के साथ, आप अपने विषय के बारे में अपने Feed में उतना ही ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आप चुनते हैं और उसी के बारे में ज्ञान प्राप्त करते हैं ।

यदि आपने अपने Feed पर Similar content देखना शुरू कर दिया है, तो आपको सुझावों का पालन करना होगा और आप उनका अनुसरण कर सकते हैं और उस Special profile या Page पर आपके समान रुचि वाले नए संपर्क बना सकते हैं। आप keen Platform पर समान रुचि वाली सामग्री भी अपलोड कर सकते हैं और अपनी प्रोफ़ाइल के लिए अधिक अनुयायी प्राप्त कर सकते हैं।

किसने एक Keen Platform विकसित किया है?

KEEN प्लेटफॉर्म को Ch Adams और चार सहयोगियों द्वारा विकसित किया गया था। Google Experimental Area 120 Incubators और, उनके पास Google लोगों और AI Research team का भी समर्थन है। Google search index tool की मदद से उत्सुक वेबसाइट का इस पर नियंत्रण है।

जो Users और Personal recommendation से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद करेगा और इसकी मदद से वे एप्लिकेशन और उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में सुधार कर सकते हैं।

Keen App कैसे डाउनलोड करें?

अब तक ऐप रखने के लिए प्ले स्टोर पर केवल Android download version उपलब्ध है

KEEN ऐप वेब संस्करण https://staykeen.com/

हमें Keen App का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों है?

अधिकांश समय, हम बिना किसी समझ के देख सकते हैं कि हम Browsing रख रहे हैं। इसलिए मुझे लगता है कि एडम्स कहते हैं कि हम उन चीजों को जल्दी से प्राप्त कर सकते हैं जहां हम ऐसी Content प्राप्त कर सकते हैं जो हमारी रुचि से बहुत जल्दी संबंधित है, और हम अधिक समय बचा सकते हैं।

Keen के अनुसार, आपको किसी भी विषय पर एक केईएन बनाने की आवश्यकता है जो आपके हित में हो। जैसे कि Chicken Biryani बनाना, पहाड़ पर नज़र रखना, या कोई पेंटिंग बनाना। इसलिए आप सामग्री को व्यवस्थित करने में मदद करेंगे। और वही चीज़ जो आपको पसंद है आप इस बात को साझा कर सकते हैं, और आपको अपनी रुचि में कुछ मिलेगा।

Pinterest और keen में क्या अंतर है?

वास्तव में, आपको Keen और Pinterest के बीच बहुत अंतर नहीं मिलेगा। आप दोनों Platforms पर एक ही User feed पाएंगे यदि आप Browse कर रहे हैं और अपनी Thing of interest पर अपलोड कर रहे हैं, तो आप दोनों Platforms पर पा सकते हैं।

यदि हम देख सकते हैं कि Pinterest पहले से ही Pinboard-style के Visual design को परिभाषित करता है, तो अब हम देखेंगे कि Google अपने Queen stage में कैसे बदलाव ला सकता है.

Google Pay क्या है? Google Pay Kaise Use Kare? गूगल पे से पैसे कैसे कमाए?

Swift Code Kya Hai? इसका क्या Use है? इसे कैसे Search करें?

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने बताया “Google Keen क्या है और यह Pinterest से कैसे अलग है?” अगर आपके मन में Google Keen App से related कोई सवाल है तो आप Comment Box के द्वारा हमसे पूछ सकते हैं।

अगर आप को हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। अधिक जानकारीपूर्ण ब्लॉग्स के लिए Facebook Page and Instagram Page पर फॉलो करें। धन्यवाद

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share