AdMob Kya Hai ? AdMob से पैसे कैसे कमाए ?

admob kya hai in hindi

Google Admob Kya Hai: नमस्करो दोस्तों, AdMob नाम देखते है ही मन एक एक सवाल आता है? की AdMob Kya Hai? और इसे किस तरह के लोग use करते है और क्यों? हम में से बहुत से लोगो के लिए यह एक Common keyword term है लेकिन कुछ लोगो को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

आज हम आपको गूगल के एक पॉपुलर प्रोडक्ट Admob के बारे में बताएँगे। आज के दौर में हर कोई घर बैठे आसानी से पैसे कमाना चाहता है। जिसके लिए एक बेहतरीन साधन है Internet. जी हाँ !

Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? – How to Increase Followers On Twitter

आज बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो घर बैठे इंटरनेट से अपना ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल चलाकर Google Adsense की मदद से हजारों-लाखों डॉलर कमा रहे हैं ऐसे ही आप Google Admob की मदद से आप अपने Mobile Application को MONETIZE कर के पैसे कमा सकते हैं।

AdMob Kya Hai | What is Admob in Hindi

AdMob एक Mobile Advertising Company है Admob को Omar Hamoui ने बनाया था. लेकिन साल 2009-10 में इसे Google ने $750 Million देकर खरीद लिया, अब यह Google का एक Mobile Advertisement Service है.

हम सभी जानते है, की AdSense का उपयोग कर के हम Website/Blog और YouTube Video Monetize कर के पैसा कमा सकते है. ऐसे ही हम AdMob का Use Mobile Apps को Monetize के लिए करते है और खुद से बनाये गए App से पैसा कमाने के लिए करते है.

अभी के समाये में Google AdMob दुनिया का Most Popular Mobile Advertising Network है इस Services का उपयोग Online Paisa Kamane के लिए developers सबसे ज्यादा इसी का use करते है. और यह मुफ़्त हैं।

AdMob टूल कैसे काम करता है? 

इस Amazing tool से लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे काम करता है और जो सेवाएं प्रदान करता है, उनका प्रबंधन करता है। इसलिए, पहले AdMob की Work process को समझते हैं।

आइए देखें कि कैसे AdMob सरल शब्दों में काम करता है: 

 1. App में अपने advertisement के लिए जगह बनाएं 

अपने mobile app में उन स्थानों पर Advertising space बनाने से शुरुआत करें, जहाँ आप अपने advertisement रखना चाहते हैं। एक बार निर्णय लेने के बाद, आप अपने App code में Advertising units जोड़ सकते हैं। 

2. Highest performance वाले Advertising users के Wider pool तक पहुँचते हैं 

AdMob अपने Network पर कुछ अन्य Third-party network के साथ काम करता है। यह Analysis करने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि Highest performance वाले Advertisements को सबसे अधिक Exposure मिले। 

3. अपने App को Money Magnet बनाएं 

Billing Advertisers से आपके App में Advertisements के लिए Network की पहचान करने तक, AdMob सभी का ध्यान रखता है। अंत में, आपको केवल इतना करना होगा कि आपको Profit और Revenue प्राप्त हो। फिर भी, AdMob नीतियों के अनुपालन में भुगतान Unexpected हैं। 

ऐप से AdMob के साथ पैसे कैसे कमा सकते हैं? 

हमारे पास कुछ Easy Paced Tips हैं जिस की मदद से आप अपने ऐप के साथ उन अतिरिक्त रुपये कैसे कमा सकते हैं। ये Suggestion admob की क्षमता के चारे के लिए एक अतिरिक्त लाभ या ईंधन के रूप में काम करते हैं।

यदि आप इन Steps को अच्छी तरह से Follow करते हैं, तो आप AdMob को मिलने वाले लाभों का उपयोग कर पाएंगे।

1. सबसे अधिक मांग वाले विषयों को Scout करें 

यदि आप किसी विषय को बहुत अच्छी तरह से Present करते हैं और उस पर advertisement लगते हैं, तो यह आपको ज्यादा पैसे कमाने में मदद करेगा। इस प्रकार, आपको उन विषयों पर Search करने और उनकी पहचान करने की आवश्यकता है जो उस समय User रुचि रखते हैं और फिर उन पर अपने advertisement विकसित करें।

इस Monetization Strategy के लिए काम करना बहुत आवश्यक है क्योंकि यदि Advertising Relevant नहीं हैं, तो इसका असर आपके Impressions RPM को प्रभावित करेगा। जिस से आपकी earning को नुकसान होगा।

2. Add-filter AdMob सुविधा 

AdMob पर Ad filter का उपयोग एक बहुत अच्छी सुविधा है इसकी सहायता से आप आपके App में कौन से advertisement दिखाई देते हैं, कहां और कब दिखाना है, इसका उपयोग कर सकते हैं।

आप अपने Mobile app की Relevance में सबसे Appropriate ad categories को चुनने के लिए इस फ़िल्टर का उपयोग कर सकते हैं।

3. App के बढ़ते Customization और Positive branding 

Apps से Revenue generated कुछ Factors पर निर्भर करेगा जैसे कि आपके App की Rating और Reviews, और app Store पर आपका ऐप किराए पर कैसे देता है। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप Mobile App पर अधिक Positive reviews मिले जिस से आप अपनी app को बढ़ावा देकर अपने ऐप की एक Positive image बना सके।

इस की मदद से आप अधिक Users को आकर्षित करने और आपके App पर बिताए समय को बढ़ाने में मदद करेगा। यह कुछ ऐसा है जो आपके ऐप पर अधिक Download में अनुवाद करता है और इसलिए In-app advertisements पर अधिक Impressions होता है।

AdMob के लिए आवेदन कैसे करें? 

अब जब आप AdMobs की मूल बातें जानते हैं, तो आपके लिए यह जानने का समय है कि आप AdMob के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं और अच्छे के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

बिना किसी और हलचल के, आइए चलते हैं। 

1 – आपने Swing 2 app का उपयोग करके अपना App successfully बना लिया है , तो आपको AdMob की Official website पर साइन अप करना होगा ।  

2 – अब आपको Platform पर अपना App जोड़ने और Ad unit id को Register करने की आवश्यकता है।

3 – यहां आपको payment की जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है।  

4 – अंतिम कार्य यह करना है कि सभी Advertisements को Live करने से पहले उनकी Review करना सुनिश्चित करें। 

आप AdMob के साथ कितना कमा सकते हैं? 

AdMob की मदद से हम In-app advertisement के माध्यम से कितने लाभ कमा सकते हैं, इसके लिए हम एक Ballpark आंकड़ा देना चाहेंगे, इस तरह का उत्तर उपलब्ध है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, इन advertisement से आपका लाभ प्रतिशत आपके App के प्रदर्शन और छवि पर भी निर्भर करता है।  

इसलिए, AdMob के माध्यम से In-App Demonetization Strategy से बड़ा बैग बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका App नए Users को Platform पर लाने में अच्छा कर रहा है।

Conclusion

तो उम्मीद है पोस्ट Google AdMob Kya Hai in Hindi? AdMob से पैसे कैसे कमाए? उम्मीद है ये पोस्ट आपको अच्छा जरूर लगा होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

यदि आप हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमसे FacebookTwitter और Instagram पर Follow करे।

Affiliate Marketing Kya Hai? जानिए Affiliate Marketing से Paise Kaise Kamaye हिंदी मे!

How To Make Money Through Flipkart Affiliate Program

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 Shares
Share2
Tweet
Pin1
Share