अगर आप Digital Marketing सिख रहे हैं या करना चाहते है तो Digital Marketing के अंदर PPC एक बहुत Important Topic है आज हम आपको PPC Kya Hai in Hindi और PPC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? PPC के क्या फायदे है ? इसके बारे में बताने जा रहे है.
आज के समय में हर mobile user अपना ज्यादातर समय online व्यतीत करता हैं। अगर आप अपने आस पास देखे तो हर कोई digital products क इस्तेमाल कर रहा है यहाँ तक की अपनी जरुरत की सभी चीज़ो को ऑनलाइन खरीदने लगे है। बीएस आपको एक क्लिक करने की जरुरत है और आपके अनुसार सब कुछ आ जायेगा।
यदि आप कोई बिजनेसमैन या ब्लॉगर है और अपने Product व Services को Online Promotion करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी। इस से आप अपने बिज़नेस को आसानी से अधिक लोगो तक पंहुचा सकते हैं वो भी बहुत कम समय और पैसे में।
PPC एक तरह की marketing strategy है, जिस से कोई भी अपने business products को online ले जा कर अच्छी कमाई कर सकता हैं। बड़ी बड़ी कम्पनिया इसका इस्तेमाल कर रही है। तो चलिए अब जानते है की PPC क्या है और इसके क्या क्या फायदे है इसका इस्तेमाल कैसे करते है।
PPC Kya Hai (Pay-Per-Click क्या होती है)
PPC, Digital Marketing का Part हैं PPC की Full Form (Pay Per Click) इसका उपयोग Basically Paid Marketing के लिए किया जाता है जहाँ पर Company या User को Per Click के हिसाब से Payment करता है।
PPC को लागत-प्रति-क्लिक (सीपीसी) मॉडल के नाम से भी जाना जाता है. PPC का काम किसी भी तरह के Business पर कस्टमर को लाना है। इसके लिए पैसे देकर user को ads दिखाए जाते है। जिस पर क्लिक कर के visitor आपकी वेबसाइट पर आ सके।
जैसे की अगर आप अपने Product या Website को Google पर Promotion करते है तो उसे Paid Marketing कहते है कम्पनी या वेबसाइट ने अपने लिंक को ऊपर लाने के लिए जिस रास्ते को अपनाया है उसे ही डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में PPC या Pay Per Click कहा जाता है.
Pay Par Click आमतौर पर फ़र्स्ट-टियर सर्च इंजन (जैसे Google Adword और Microsoft Bing विज्ञापन) से जुड़ा होता है। और ये Google Adwords के अंदर किया जाता है जिसमे बारे में मै आपको बाद में बताऊंगा. अब तक तो आप समझ ही गए होंगे की PPC क्या है। अब हम जानेंगे की PPC कैसे काम करता है.
PPC कैसे काम करता है?
PPC (Pay Per Click) जहां पर Advertiser पर प्रति क्लिक के अनुसार Payment करता है यानी कि जब कोई User आपके ads पर click करता है तभी आपका Paise लगाता है।
अगर आपने Google Adwords के अंदर अपने Business को promote करना है तो, और Promotion के लिए आपने Google को 1000 रूपए का Payment कर दिया तो आपको Google Adword 1000 रूपए की जितनी Leads Generate होगी Google आपको उतनी Leads Provides करेगा !!
अगर आप Google पर कुछ search करते है जैसे की Grocery Online यहां पर आपको कुछ Result Show होंगे। आपको दिखेगा की Starting में आपको 3 से 4 result पर Ads लिखा होगा। ये होती है Paid Ads जो की Google Adwords के द्वारा दिखाई जाती हैं !
PPC Advertising Company
- Google Adword
- Yahoo Search Marketing
- Microsoft Adcenter
यदि आप PPC Ads चलाना चाहते है तो आपको बता दें Google Adword , Yahoo Search Marketing , Microsoft Adcenter मुख्य तीन नेटवर्क ऑपरेटर है.
पीपीसी मार्केटिंग के प्रकार
PPC मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार के विज्ञापन होते हैं, जिसके जरिये विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं तक पंहुचा जाता है।
सर्च एड (Search Ads) – इसमें गूगल या बिंग जैसे सर्च इंजन्स में Search Result के पहले दिखाए जाने वाले विज्ञापन शामिल होते हैं। जब भी कोई उपयोगकर्ता विशिष्ट कीवर्ड्स को सर्च करता है तो उन से सम्बंधित Ads देख सकते हैं।
डिस्प्ले एड (Display Ads) – ये एड्स विभिन्न वेबसाइट्स और ब्लॉग्स पर दिखाए जाते हैं, उपयोगकर्ता की रुचियों और खोजों परिणाम के आधार पर Ads दीखते है।
नेटिव एड (Native Ads) – इस तरह के Ads आर्टिकल्स के रूप में दीखते है, जो ब्लॉग्स और न्यूज़ वेबसाइट्स में दीखते है। बहुत सी news agency और entertainment sites पर आसानी से दिख जायेंगे।
Pay Per Click के लाभ
अगर आप अपने products selling को बढ़ाना चाहते है तो PPC सबसे अच्छा तरीका हैं। इसके बहुत से फायदे भी है जिनके बारे में हम आपको यहाँ बता रहे है.
Instant Result
PPC का सबसे अच्छा फायदा ये है की इस से आपको Instant Result मिलता है Google आपको तुरंत Top Search Engine Ranking प्रदान करता है यदि आपने कोई Website बनाई है और आप भी तुरंत leads generate करना चाहते है तो आप भी Google Ads का इस्तेमाल करके अपनी Website को Google के First Page में No 1 पर ला सकते है.
SEO के माध्यम से leads generate करने में थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन PPC से तुरंत result मिलने लगता हैं। आप अपनी जरुरत के अनुसार details ले सकते है।
Targeted Audince
PPC के जरिये Targeted Audince तक बहुत आसानी से पंहुचा जा सकता है जिस से आपको आपके व्यापार में वही क्लाइंट्स ज्यादा मिलते है जिनसे आपको फायदा हो. PPC Ads के ज़रिये आप Exactly उन लोगों को टारगेट कर सकते हैं जो की उस produst और service के बारे में search कर रहे हैं। जिस से conversion बढ़ने के बहुत सम्भावना होती हैं।
इसके साथ आप उन लोगों को भी Retarget कर पाते हैं जिन्होंने एक बार आपकी site पर विजिट तो किया लेकिन कोई action नहीं लिया। retarget करने का सबसे बड़ा फायदा ये की आपको पहले से अपनी audience के बारे में पता हैं। जिनको आप अपने latest products के ads दिखा सकते हैं।
Budget Friendly
अगर आपका Marketing Budgut बहुत ज्यादा ना हो तो भी आप अपने प्रोडक्ट की Marketing कर सकते है। इसमें आपको लाखो का बजट लेकर चलने की आवश्यकता नहीं रहती। बहुत छोटे से budget के साथ भी PPC marketing की जा सकती हैं। खास बात ये है की जब कोई user आपके ad पर क्लिक करेगा तभी आपका पैसा खर्च होगा। इसलिए, आप अपने बजट अनुसार सही Low CPC Keyword के साथ high volume को ध्यान में रखकर keywords की लिस्ट को त्यार करके Ad Campaigns Run कर सकते हैं।
Measurable & Trackable
PPC Ads के जरिये आप आपने Campaigns को Measure & Track कर सकते हैं, जिस से आपको Advertising Strategy बनाने में बहुत मदद मिलेगी। Traditional Marketing में campaigns को trake नहीं किया जा सकता, इस से आपको marketing cost बढ़ जाता है लेकिन रिजल्ट नहीं मिलता। जबकि Google Ads या PPC Ad के जरिये ये सब बहुत ही आसान हो जाता हैं।
FAQ – PPC Kya Hai
PPC यानी Pay Per Click यह एक Online paid advertising का मॉडल है जिसका यूज़ advertiser अपने प्रोडक्टयाबिज़्नेस को ऑनलाइन प्रमोट करने के लिए करते है।
जब कोई User आपके ads पर click करता है तभी आपका Paise लगाता है।
निष्कर्ष
आशा करता हु की आपको हमारी पोस्ट PPC Kya Hai ? आइये जानें इसके क्या फायदे है आपके लिए उपयोगी साबित हो. यदि आपके मन में Pay Per Click से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment Box या फिर मेल के जरिये पूछ सकते है.
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