Pay Per Click Kya Hai ? आइये जानें इसके क्या फायदे है ?

what is ppc Pay Per Click Kya Hai

What is PPC – Pay Per Click क्या है. अगर आप Digital Marketing सिख रहे हैं या करना चाहते है तो Digital Marketing के अंदर PPC एक बहुत Important Topic है आज हम आपको इस post में Pay Per Click Kya Hai ? PPC का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ? PPC के क्या फायदे है ? इसके बारे में बताने जा रहे है.

यदि आप कोई बिजनेसमैन या ब्लॉगर है और अपने Product व Services को Online Promotion करना चाहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी.

What is PPC (Pay Per Click Kya Hai) in Hindi

PPC क्या है? PPC, Digital Marketing का ही एक Marketing Part हैं PPC की Full Form (Pay Per Click) इसका उपयोग Basically Paid Marketing के लिए किया जाता है जहाँ पर Company या User को Per Click के हिसाब से Payment करता है।

जैसे की अगर आप अपने Product या Website को Google पर Promotion करते है तो उसे Paid Marketing कहते है कम्पनी या वेबसाइट ने अपने लिंक को ऊपर लाने के लिए जिस रास्ते को अपनाया है उसे ही डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में PPC या Pay Per Click कहा जाता है.

Pay Par Click आमतौर पर फ़र्स्ट-टियर सर्च इंजन (जैसे Google ऐडवर्ड्स और माइक्रोसॉफ्ट बिंग विज्ञापन) से जुड़ा होता है। और ये Google Adwords के अंदर किया जाता है जिसमे बारे में मै आपको बाद में बताऊंगा !!

PPC कैसे काम करता है?

PPC (Pay Per Click) जहां पर Advertiser पर प्रति क्लिक के अनुसार Payment करता है यानी कि जब कोई User आपके ads पर click करता है तभी आपका Paise लगाता है।

अगर आपने Google Adwords के अंदर अपने Business को promote करना है तो, और Promotion के लिए आपने Google को 1000 रूपए का Payment कर दिया तो आपको Google Adword 1000 रूपए की जितनी Leads Generate होगी Google आपको उतनी Leads Provides करेगा !!

google paid marketing
Google Paid Result

अगर आप Google पर कुछ search करते है जैसे की Grocery Online यहां पर आपको कुछ Result Show होंगे। आपको दिखेगा की Starting में आपको 3 से 4 result पर Ads लिखा होगा। ये होती है Paid Ads जो की Google Adwords के द्वारा दिखाई जाती हैं !

PPC Advertising Company

  • Google Adword
  • Yahoo Search Marketing
  • Microsoft Adcenter

यदि आप PPC Ads चलाना चाहते है तो आपको बता दें  Google Adword , Yahoo Search Marketing , Microsoft Adcenter मुख्य तीन नेटवर्क ऑपरेटर है.

Pay Per Click के लाभ (Benefits of Pay per Click)

Instant Result – PPC का सबसे अच्छा फायदा ये है की इस से आपको Instant Result मिलता है Google आपको तुरंत Top Search Engine Ranking प्रदान करता है यदि आपने कोई Website बनाई है और उसका अपने SEO भी नहीं किया हो तब भी आप Google Ads PPC का Use करके अपनी Website को Google के First Page में Rank करा सकते है.

Targeted Audince – PPC के जरिये Targeted Audince तक बहुत आसानी से पंहुचा जा सकता है जिस से आपको आपके व्यापार में वही क्लाइंट्स ज्यादा मिलते है जिनसे आपको फायदा हो.

Budget Friendly – अगर आपका Marketing Budgut बहुत ज्यादा ना हो तो भी आप अपने प्रोडक्ट की Marketing कर सकते है। इसमें आपको लाखो का बजट लेकर चलने की आवश्यकता नहीं रहती।

Blog और Blogging क्या है ? ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी हिंदी में

आशा करता हु की आपको हमारी पोस्ट Pay Per Click Kya Hai ? आइये जानें इसके क्या फायदे है आपके लिए उपयोगी साबित हो. यदि आपके मन में Pay Per Click से जुड़े कोई भी सवाल है तो आप हमें Comment Box या फिर मेल के जरिये पूछ सकते है.

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer, founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company, and author of Minidea. He's a blogging enthusiast and very fond of coding. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

0 Shares
Share
Tweet
Pin
Share