Server क्या है? इसके प्रकार और सर्वर कैसे काम करता है

Neha Arya
12 Min Read
server kya hai prakaar kaise kam karta hai

Server Kya Hai– अक्सर जब हम बैंक या किसी Online Work करवाने के लिए जाते है तो अक्सर कहा जाता है की server down ये फिर Sever error है और काम नहीं हो पायेगा। आखिर अपने सोचा की ये server क्या होता है हुए ये सर्वर डाउन क्यों हो जाता है या फिर ये काम क्यों नहीं कर रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको server क्या है। ये कैसे काम करता है इस सब के बारे में बता रहे है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इंटरनेट को चलाने में server बहुत important होता है। इसके बिना ये किसी काम का नहीं। जब भी आप अपने मोबाइल Browser या Search engine पर कुछ भी search करते है तो वो server के माध्यम से आपके पास पहुँचती है।

यदि आप किसी भी प्रकार का Online Work करने जा रहे है, चाहे अपनी वेबसाइट या blog ही शुरू कर रहे है तो आपको इसके बारे में जानना बहुत जरुरी है। तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है की server क्या है और ये किस तरह से काम करता है।

सर्वर क्या है (What is Server in Hindi)

Server एक तरह का super computer होता है जिसमे Data या किसी भी तरह की जानकारी को store किया जाता है और Clients या User के अनुरोध पर नेटवर्क (Internet) की सहायता से उसको ये जानकारी पंहुचा दी जाती है। सर्वर का मुख्य काम Internet Users को सेवा देना है। इसको हम Network पर computer का एक हिस्सा भी मान सकते है, जो network resources को manage करता है.

Internet-Server-Kya-Hai-hindi

जब भी हम किसी Query को internet पर search करते है तो जो भी data और इनफार्मेशन आती है, वो सब कुछ सर्वर से ही हमारे पास आती है। User की Request पर सर्वर से डाटा एक जगह से दूसरी जगह आता और हम access कर पाते है। जरुरत के अनुसार अलग अलग तरह के सर्वर होते है, आप अपना खुद का server भी बना सकते है।

कुछ लोगो की लगता है Internet से जानकारी मिलती है, लेकिन आपको जानकर कर हैरानी होगी की ये आपको Data दिखने का काम करता है। जबकि सारा data और information सर्वर पर सेव रहती है। जिसको कोई भी और किसी भी लोकेशन पर access कर सकता है।

सर्वर के प्रकार (Types of Server in Hindi)

अब आप ये तो समझ ही गए की सर्वर क्या है, अब आपको इसके Types of Server के बारे में जानना जरुरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप जो computer या leptop चला रहे है वो भी एक प्रकार का server है, जो CPU या Hard Disk में आपकी information को सेव रखता है। जिसको आप अपनी जरुरत के समय कभी भी इस्तेमाल कर सकते है। इसको एक तरह का local server भी कह सकते है।

इसी तरह सर्वर अनेक प्रकार के होते हैं. चलिए कुछ प्रमुख प्रकार के सर्वर के बारे में जान लेते हैं.

1. Web Server (वेब सर्वर)

किसी भी वेबसाइट या webpage के डाटा को जहा पर store किया जाता है, उसको web server कहते है। साधारण शब्दों में इसको Hosting भी कहते है। यहाँ पर आपकी sites का पूरा डाटा जैसे content, text, images, videos स्टोर होता है जो की यूजर की Request करने पर HTTP प्रोटोकॉल की मदद से आपके browser या leptop पर दिखने लगता है।

2. Application Server (एप्लीकेशन सर्वर)

वैसे तो बहुत से developer मोबाइल Application के data को web server पर store करते है। लेकिन कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती जिनको मेन्टेन करने के लिए अलग से सर्वर लेना पड़ता है। इस तरह के सर्वर को App Server कहा जाता है। इनको ख़ास तौर पर एप्लीकेशन को स्टोर, इनस्टॉल और संचालित करने के लिए ही बनाया गया है। यह कई प्रकार के होते है जैसे- PHP, Java और .NET framework. ऑनलाइन ऐसी बहुत सी साइट्स और service provider है जो की कम प्राइस में अच्छा Application Server देते है।

3. Mail Server (मेल सर्वर)

Email server को ख़ास तौर से ईमेल सेंड करने के लिए design किया जाता है। mail सर्वर एक यूजर या किसी क्लाइंट कंप्यूटर से E-Mail प्राप्त करते हैं और उसको अन्य को भेजते है। Email इंस्टेंट एक जगह से दूसरी जगह तुरंत पहुंच जाता है। इसलिए एक अलग तरह का सर्वर बनाया गया।

4. Chat Server (चैट सर्वर)

Chat तो हर कोई करता है, इस से आप Real Time Messaging का लाभ उठा पाते है। Whatsapp का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, लेकिन क्या आपको पता है की मैसेज तुरंत आपके पास कैसा पहुँचता है। इसके लिए Chat Server को design किया गया, इसके सर्वर बहुत powerful होते है। जिस वजह से आप इतनी आसानी से मैसेज एक दूसरे को सेंड कर पाते है।

5. Database Server (डेटाबेस सर्वर)

इस तरह के Server को बहुत ज्यादा Data Store करने के लिए design किया गया। जिस से बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने वेअरहाउस और किसी भी सामान को मेन्टेन करने के लिए करती है। इसको Offline और online दोनों तरीके से किया जा सकता है। इसमें आप Autorization की सुविधा का लाभ भी ले सकते है। Security के हिसाब से ये अच्छा है।

6. Proxy Server (प्रॉक्सी सर्वर)

यह एक ख़ास तरह का सर्वर है जो की यूजर और इंटरनेट के बीच एक तरह के Gateway का काम करता है। जब यूजर इंटरनेट पर कुछ search करता है तो ये अपने IP Address से internet तक पहुँचता है और इसके बाद Main Server से जानकारी को इकठ्ठा कर के User को उनके computer पर दिखा देता है।

Dedicated और Non Dedicated सर्वर कैसे होते है

Dedicated Server – इस तरह के server कभी भी बंद नहीं होते ये 24 घंटे ऑनलाइन रहते है, इन्हे dedicated server कहा जाता है, जैसे Google, Facebook, youtube. अगर ये down हो जाये तो कुछ ही बहुत सारे का बंद हो जाते है और कुछ ही समय में करोडो रूपए का नुकसान हो जाता है।

Non-Dedicated Server – नॉन डेडिकेटेड सर्वर को अक्सर College और University जैसी जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। ये 24 घंटे ऑनलाइन नहीं रहता। जब काम पूरा हो जाता है तो इन्हे बंद कर दिया जाता है। इसको घर पर भी install किया जा सकता है।

अपना खुद का Server बनाना संभव है.

अक्सर लोग इंटरनेट पर search करते है की खुद का सर्वर कैसे बनाये, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की खुद का server setup करना आसान है। आप अपने computer का उपयोग करके Home Server बना सकते है, जिसको कही से भी access किया जा सकता है। इसके लिए आपके पास इंटरनेट होना जरुरी है।

ये एक तरह का personal network होता है, जो की आम server की तरह ही का करता है। इसके लिए आपको अपने computer में hardish का इस्तेमाल करना होगा। जिसको Hosting Software से connect करना होगा। इसके लिए internet बहुत जरुरी है, जिसके जरिये कही से भी इसको access किया जा सकता है।

आपको अपने server को हमेशा कालू रखना होता है, खुद के server पर आप मूवीज, फोटोज, या फिर किसी भी तरह की फाइल को store करके रख सकते है।

अगर आप अपने server को online ले आते है तो किसी को भी space sell कर सकते है, इसके साथ आप Third party से भी reselling server को खरीद सकते है। हालाँकि इसके लिए आपको अच्छा खासा पैसा देना होगा। जबकि खुद के बनाये server के लिए किसी भी तरह का पैसा देने की जरुरत नहीं होगी। बस एक बार invest करने की जरुरत होती है।

अब तो आप सभी समझ ही गए होंगे की server क्या है, और ये किस तरह काम करता है। किसी भी वेबसाइट को ऑनलाइन करने के लिए सर्वर बहुत जरुरी होता है।

FAQs

Web Server क्या होता है?

किसी Website या Blog के डाटा को Store करने के लिए जिस सर्वर का इस्तेमाल किया जाता है उसको web server कहा जाता है।

Server को कहा से ख़रीदे?

Server को खरीदने के लिए बहुत सारे Online services provider है, जिसमे Bluehost, Hostinger, Hostagor, GreenGeeks सबसे पॉपुलर है। ये कम price में सबसे अच्छी होस्टिंग देते है।

अपने कंप्यूटर को सर्वर कैसे बनायें?

अपने कंप्यूटर को भी server में बदल सकते है इसके लिए आपको Server Operating System इनस्टॉल करना होगा और आपका system 24 घंटे इंटरनेट से जुड़ा होना जरुरी है। इसके साथ computer कभी भी बंद नहीं होना चाहिए।

सर्वर का क्या काम है?

Server का काम Data और Information को स्टोर करना होता है और Request करने पर एक जगह से दूसरी जगह पर Data को Transfer करना है।

निष्कर्ष

अगर आप Computer Science या फिट IT के student है, तो इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरुरी है। जिस वजह से इस आर्टिकल को बनाया गया है, यह लेख काफी फायदेमंद हो सकता है.

आज की पोस्ट में Server क्या होता है और यह कैसे काम करता है। आशा करते है की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर आपका इस से जुड़ा कोई सवाल हो तो Comment कर के जरूर बताये। इसे अपने दोस्तों के साथ social मीडिया पर जरूर शेयर करे।

Share This Article
Leave a comment