LIC IPO: भारत का सबसे बड़ा आईपीओ, मार्च 2022 तक होगी लिस्टिंग

0
99

LIC IPO: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपना IPO लाने की तैयारी में है। Central Goverment भारत के सबसे बड़े आईपीओ (Life Insurance Corporation of India) के लिए Draft Paper (DRHP) जल्दी ही फाइल कर सकती है। सरकार के लिए 2021-22 (अप्रैल-मार्च) तक 1.75 लाख करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए एलआईसी की लिस्टिंग बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए यह IPO इस वित्तीय वर्ष (31 March 2022) के अंत तक आ सकता है।

LIC का IPO भारत का सबसे बड़ा IPO होगा। जिसकी 100 फीसदी हिस्सेदारी सरकार के पास है. एलआईसी के आईपीओ के दौरान‌ कम से कम एक करोड़ नए डिमैट अकाउंट खुलने की उम्मीद जताई जा रही है. मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह 8-10 लाख करोड़ रुपये की बाजार पूंजी के साथ लिस्ट हो सकती है.

LIC IPO Details

LIC IPO DateNot Announced
Allotment DateNA
IPO Listing DateNA
Total Issue SizeNA
Issue Price RangeNA
Minimum Lot SizeNA
Maximum Lot SizeNA
Equity SharesNA
Grey Market PremiumNA

About LIC Company

Life Insurance Corporation (LIC) भारत की सबसे बड़ी कम्पनी है जो केन्द्रीय सरकार Own करती है| इसे 1956 में करीब 245 बीमा कम्पनियों को मर्ज करके बनाया गया था। आज की समय में Insurance Market में इसकी 68% से भी ज्यादा की हिस्सेदारी है।

Life Insurance Corporation LIC

LIC Company कई तरह के बीमा बेचती है जिसमे शामिल है – Term Insurance Plans, Endowment Plans, Whole Life Plans, Money, Back Plans और Insurance Riders.

पॉलिसीहोल्डर्स के लिए भी 10% हिस्सा रहेगा रिजर्व

न्यूज़ रिसोर्स के मुताबिक Govt इस आईपीओ के दौरान 10% हिस्सा LIC धारकों के लिए रिज़र्व रखेगी और साथ ही फ्लोर प्राइस पर भी डिस्काउंट भी दे सकती है। इसलिए LIC ने पॉलिसीधारकों के लिए IPO में अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हालाँकि इसकी पूरी डिटेल जानकारी के लिए हमें DRHP और RHP का इन्तेजार करना पड़ेगा।

सरकार की तरफ से अभी के लिए LIC IPO से जुडी ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। हालाँकि इस पर Next Update जल्द ही आएगी और इस पेज पर भी उसे अपडेट कर दिया जायेगा।

यह भी पढ़े:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here