Google Adsense CTR Kya Hai? इसे कैसे बढ़ाये

क्या आपको मालूम है की Google Adsense CTR Kya Hai इसे कैसे सुधारे? क्या आप अपने Adsense CTR को लेकर Aware है अगर नहीं तो आप की online earning खतरे में है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में CTR विज्ञापनदाताओं के साथ-साथ प्रकाशकों के लिए भी बहुत मायने रखता है। विज्ञापनदाताओं की भूमिका विज्ञापन ग्राफिक्स या बिक्री लाइन बनाने की होती है, जिसे अधिक सीटीआर मिलनी चाहिए और प्रकाशकों की भूमिका विज्ञापन को इस तरह से रखना है, जिससे सीटीआर बढ़े।

जो blogger पहले से ब्लॉग्गिंग करते है उनको CTR के बारे में अच्छे से पता होगा। एक ब्लॉगर की नज़र से देखे तो CTR उन कारकों में से एक है जो पैसा देने वाले विज्ञापनदाताओं को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप पर्याप्त क्लिक देने में विफल रहते हैं, तो आपके विज्ञापनदाता भाग जाएंगे।

CTR Kya Hai in Hindi

CTR का full form – Click Through Rate है। सरल शब्दों में, इसका अर्थ है कि जब भी किसी विज्ञापन पर क्लिक करने की संख्या को विज्ञापन, विज्ञापन इकाई या विज्ञापन वाले पृष्ठ को देखे जाने की संख्या से विभाजित किया जाता है।

Google Adsense CTR Increase

Adsense कुछ इस प्रकार से work करता है जैसे माना कि आपके Ads पर 100 Views (Impressions) आये है और उनमे से आपके Ads पर 8 clicks हुए है तो आपका Adsense CTR 8% माना जाएगा।

यह CTR से आपके Blog के Revenue पर Directly Impact नहीं होता क्योंकि Adsense आपको Ads के CTR के हिसाब से Revenue देता है ना की Blog के CTR के हिसाब से।

CTR का Formula एकदम Simple है।

CTR = Numbers Of Clicks / Numbers Of Impression

जितना high आपका CTR होगा उतने ही अच्छे Ads आपको मिलेंगे और उन Ads पर जितने Clicks उसके according आपको पैसे मिलेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दू की India में Adsense Earning बहुत काम है इसकी एक वजह CPC काम होना है। इसके लिए आपको CTR के साथ साथ CPC बढ़ने पर भी काम करना होगा.

Google Adsense CTR Increase Kaise Kare

हम सब जानते है की ब्लॉग्गिंग से से earning करने का Google Adsense से अच्छा तरीका कोई नहीं है। बहुत से AdSense user कुछ ही ट्रैफिक पर AdSense से स्मार्ट तरीके से अच्छी earning कर लेते है और कुछ blogger जिनके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा traffic होने पर भी वो अच्छी earning नहीं कर पाते है।

Read: Google Adsense Kya Hai? और कैसे इस्तेमाल करे

इसकी सबसे बड़ी वजह ये है की लोग Adsense की Terms को अच्छे से समझ नहीं पाते जिस की वजह से Adsense CTR काम रहता है और इसके साथ ही वो ज्यादा पैसा नहीं कमा पाते। यहाँ पर हम आपको Adsense CTR Increase करने के कुछ Tips बताने जा रहे है जिसकी मदद से आपकी Adsense Earning बढ़ेगी।

  • Choose better size or location of advertisement
  • Organic traffic
  • Use both text and display ads
  • Adsense section targeting
  • Placement targeting
  • Ads between the post
  • Adsense blacklist URLs
  • Adsense category blocking
  • Block Low CPC URLs
  • Your experiment
  • पोस्ट कम से कम 1000 शब्द की है तो ही 3 से 4 ads लगाएँ।
  • पुरानी पोस्ट को re-edit करें और ad placement बदलते रहें।

Website CTR और Adsense CTR में अंतर

क्या आप Website CTR और Ads CTR में difference जानते है? बहुत से ब्लॉगर Website CTR और Ads CTR दोनों को एक ही समझते है?

Website का CTR क्या है

Website CTR उसे कहते है जब कोई Visitors Google के Search Engine में किसी Topic को Search करता है और अगर Google के Search Engine Result Page (SERPs) के First Page में आपके Blog के Article का Impression Visitor को दिखाई देता है अगर वो Visitor आपके Article पर Click करता है तो उसे ही Website Click Through Rate कहा जाता है।

Adsense CTR क्या है?

Adsense CTR उसे कहते है जब कोई Visitor आपकी Website Article पर आता है तो वह पर उसे Google Adsense द्वारा कुछ Ads दिखता है। अगर वो Visitor उस Ads पर Click करता है तो उसे Ads Click Through Rate(CTR) कहा जाता है.

FAQ: Click Through Rate – CTR Kya Hai

Adsense के लिए CTR कितना होना चाहिए?

Adsense के लिए CTR 10% होना चाहिए अगर इससे ज्यादा हुआ तो Adsense Account Block भी हो सकता है लेकिन ज्यादा चिंता करने वाली बात नहीं है क्योकि CTR Monthly wise Check किया जाता है

क्या CTR 100 से ऊपर जा सकता है?

नहीं ये कभी भी 100 से ऊपर नहीं जा सकता। अगर आपका Adsense CTR एक limit से ज्यादा बढ़ा तो इससे आपके Ads पर बुरा effect पड़ता है जिस से आपको ज्यादा CPC वाले Ads नहीं मिलते है।

निष्कर्ष: CTR Kya Hai in Hindi

आप समज चुके है की CTR Kya Hai, Calculate कैसे होता है और हम CTR (Click Through Rate) कैसे बढ़ा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पोस्ट की क्वालिटी को बेहतर बनाना होगा, जब आपके पोस्ट की क्वालिटी बेहतर रहेगा और आपके साइट पर यूजर ज्यादा समय तक रुकेंगे।

अगर आपको ये पोस्ट Website CTR क्या है इसे कैसे बढ़ाएं, पसंद आई हो तो इसे सब्सक्राइब जरूर करें, और यदि आपके पास इस पोस्ट से संबंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करें।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 3.3 / 5. Vote count: 3

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close