क्या आपको मालूम है की CTR क्या है और जाने Website CTR बढ़ाने के बढ़िया तरीके? क्या आप अपने Adsense CTR को लेकर Aware है अगर नहीं तो आप की online earning खतरे में है. इंटरनेट मार्केटिंग की दुनिया में CTR विज्ञापनदाताओं के साथ-साथ प्रकाशकों के लिए भी बहुत मायने रखता है।
जो Blogger पहले से ब्लॉग्गिंग करते है उनको CTR के बारे में अच्छे से पता होगा. एक ब्लॉगर की नज़र से देखे तो CTR उन कारकों में से एक है जो पैसा देने वाले विज्ञापनदाताओं को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यदि आप पर्याप्त क्लिक देने में विफल रहते हैं, तो आपके विज्ञापनदाता भाग जाएंगे. आज के आर्टिकल में हम CTR क्या है और CTR की गणना कैसे की जाती है, इसके बारे में विस्तार से बता रहे है।
CTR क्या है? What is CTR in Hindi
CTR full form – Click Through Rate है, सरल शब्दों में, इसका अर्थ है कि जब भी किसी विज्ञापन पर क्लिक करने की संख्या को विज्ञापन, विज्ञापन इकाई या विज्ञापन वाले पृष्ठ को देखे जाने की संख्या से विभाजित किया जाता है।

Adsense कुछ इस प्रकार से work करता है जैसे माना कि आपके Ads पर 100 Views (Impressions) आये है और उनमे से आपके Ads पर 8 clicks हुए है तो आपका Adsense CTR 8% माना जाएगा।
यह CTR से आपके Blog के Revenue पर Directly Impact नहीं होता क्योंकि Adsense आपको Ads के CTR के हिसाब से Revenue देता है ना की Blog के CTR के हिसाब से।
CTR का Formula एकदम Simple है
CTR = Numbers Of Clicks / Numbers Of Impression
जितना high आपका CTR होगा उतने ही अच्छे Ads आपको मिलेंगे और उन Ads पर जितने Clicks उसके according आपको पैसे मिलेंगे।
आपकी जानकारी के लिए बता दू की India में Adsense Earning बहुत काम है इसकी एक वजह CPC काम होना है। इसके लिए आपको CTR के साथ साथ CPC बढ़ने पर भी काम करना होगा.
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वेबसाइट का CTR कितना होता चाहिए?
अधिकतर लोगो के मन में यह सवाल होता है कि वेबसाइट के लिए CTR कितना होना चाहिए. लेकिन Industry Expert की बात करे तो 3 प्रतिशत CTR वेबसाइट के लिए आदर्श माना जा सकता है. अगर आपकी वेबसाइट का CTR 3% से अधिक है तो CTR के विषय में ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है।
CTR Increase Kaise Kare
Organic click-through rate आपको search engines से प्राप्त होने वाले traffic का percentage है. यदि आपकी वेबसाइट का CTR कम है, इसका मतलब की आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बहुत ही कम आ रहा है. इसलिए Blog CTR Increase करना बहुत जरुरी है, इसके लिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखकर ब्लॉग का CTR बढ़ा सकते हैं.
Page Title Attractive बनाए
Search result में आपकी वेबसाइट का कोई page rank कर रहा है, लेकिन users click नहीं कर रहे है. इसके लिए अपने Blog Post का टाइटल attractive बनाये. इस तरह से यूजर टाइटल को पढ़कर ब्लॉग पर क्लिक करता है. इसके लिए सही से keyword research करना जरुरी है और फिर Search Intent को समझकर ब्लॉग पोस्ट का टाइटल लिखें।
जब भी कोई गूगल पर कुछ सर्च करता है तो टाइटल के साथ मेटा डिस्क्रिप्शन और URL भी SERP पर दिखाई देता है. इसलिए ब्लॉग पोस्ट का Catchy Title होना बहुत जरुरी है।
Title मैं Number का इस्तेमाल जरूर करे
अपने blog post के टाइटल में नंबर का इस्तेमाल जरूर करे. जैसा की आप सभी जानते है कि ON Page SEO के लिए टाइटल में नंबर का इस्तेमाल जरुरी होता है. इसके साथ ही User के क्लिक करने कि सम्भावना भी बढ़ जाती है।
पोस्ट को Feature Snippets में लायें
SERP पर Feature Snippets एक ऐसा सेक्शन होता है जो बहुत अलग दिखाई देता है. पोस्ट के Feature Snippets में आने से CTR तेजी से बढ़ता है. इसके लिए आप Schema Markup का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग पोस्ट को Feature Snippets में ला सकते हैं।
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Website CTR और Adsense CTR में अंतर
क्या आप Website CTR और Ads CTR में difference जानते है? बहुत से ब्लॉगर Website CTR और Ads CTR दोनों को एक ही समझते है?
Website का CTR क्या है
Website CTR उसे कहते है जब कोई Visitors Google के Search Engine में किसी Topic को Search करता है और अगर Google के Search Engine Result Page (SERPs) के First Page में आपके Blog के Article का Impression Visitor को दिखाई देता है. अगर वो Visitor आपके Article पर Click करता है तो उसे ही Website Click Through Rate कहा जाता है.
Adsense CTR क्या है?
Adsense CTR उसे कहते है जब कोई Visitor आपकी Website Article पर आता है तो वह पर उसे Google Adsense द्वारा कुछ Ads दिखता है. अगर वो Visitor उस Ads पर Click करता है तो उसे Ads Click Through Rate(CTR) कहा जाता है.
निष्कर्ष
आप समज चुके है की CTR Kya Hai, Calculate कैसे होता है और हम CTR (Click Through Rate) कैसे बढ़ा सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पोस्ट की क्वालिटी को बेहतर बनाना होगा, जब आपके पोस्ट की क्वालिटी बेहतर रहेगा और आपके साइट पर यूजर ज्यादा समय तक रुकेंगे।
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