Blog Kaise Banaye Step By Step Guide (2020) – पूरी जानकारी हिंदी में

Blog Kaise Banaye in hindi

Blog Kaise Banaye Step By Step Guide: अगर आप घर बैठे पैसा कामना चाहते है तो ब्लॉग्गिंग सबसे अच्छा तरीका है। बहुत से लोगो ने ब्लॉग्गिंग को अपना career बना लिया है। और बहुत से ऐसे blogger भी है जो ब्लॉग्गिंग से महीने के लाखो कमा रहे है।

आपके मन में बहुत से सवाल होंगे की Blog kaise banaye? Blogging Kaise Shuru Karen? Blog kya hai? तो आज हम आपको बतायंगे की आप कैसे एक अच्छा ब्लॉग बना सकते है।

ब्लॉग बनाना कोई कठिन काम नहीं है मगर आपको ब्लॉग के बारे में पहले से पता होना चाहिए। जिन लोगों को पता नहीं होता उनके लिए वेबसाइट या ब्लॉग बनाना बहुत मुश्किल है।

इन्टरनेट पर बहुत से ऐसे blogging platform है जहा से आप Free में New Blog Create करने की सुविधा देते है. जहाँ से आप अपना ब्लॉग बना सकते है.

अगर आप अपना ब्लॉग अपने खुद के domain name और web hosting का उपयोग करके WordPress.org पर create करे तो बहुत अच्छा होगा, आप यहाँ पर ब्लॉग को अपने According जैसे चाहे वैसा बना सकते है।

ब्लॉग क्या है?

Blog एक प्रकार की Website होती है, जहा पर आप किसी विषय (Niche/Topic) पर अपने विचार लिख सकते हैं। यदि आपको लगता है कि किसी Topic पर बहुत अच्छी तरह से लिख सकते है और जो Topics लोगों के काम आ सकतें है। तो आप उन topics को Blog पर लिख सकते है। आप किसी भी विषय पर ब्लॉग लिख सकते है।

वेबसाइट (ब्लॉग) बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

वेबसाइट बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए बस आपको दो चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  • Gmail Account
  • Domain
  • Web Hosting
  • Theme
  • Plugin

Blog Kaise Banaye

तो शुरू करते है की ब्लॉग कैसे बनाते हैं। शुरुआत में लोगो को लगता है blogging में बहुत सरे पैसे लगेनेगे और अगर वह fail हो गए तो उसके पैसे बर्बाद हो जायेगे। मगर यह बात पूरी तरह गलत है। जो लोग बिना सोचे समझे काम शुरू कर देते है, वो life में कभी ना कभी fail हो ही जाते हैं। अगर आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी है तो आप कभी भी fail नहीं होंगे. और यही बात blogging में लागु होती हैं

Blogging करने के लिए कौन सा Topic Choose करे?

Blogging Start करने में सबसे बड़ा सवाल, जो की सबके मन में आता है और जो बहुत से लोग decide नहीं कर पाते, कि ब्लॉग किस niche पर बनाना चाहिए ?

Your Interest: यह बहुत हे अच्छा Option है ब्लॉग का Topic Choose करने का। आप अपने interest के according भी blogging niche को select कर सकते हैं . जैसे अगर आप Health में ज्यादा interest रखते हैं तो आप अपना ब्लॉग Health Tips से रिलेटेड बना सकते हैं .

Domain & Blog Name कौन सा Choose करे?

Register Domain Name
Register Domain Name

Blog Kaise बनाये में Topic के बाद एक बाद दूसरी सबसे बड़ी problem ये है हम अपने Blog का नाम क्या रखे और उसके लिए domain name क्या रखे?

Blog नाम Domain Choose लिए आप Blog Name Generator Tool का इस्तेमाल कर सकते है, लोगो से इसके बारे में suggestion लेते है.

  • कोशिश करे की Domain Name हमेशा short और simple रखे जिस से अगर कोई एक बार सुनने से याद हो जाये.
  • Domain URL में आप अपने blog main keyword जरुर रखे.
  • Domain URL में किसी भी तरह का special character का Use ना करे.

Find Best Web Hosting

Register Domain Name
Register Domain Name

New blog बनाने के लिए एक अच्छी hosting (Web Server) की आवश्कता होती है। Web Hosting के माध्यम से, आप बनाये गए Blog पर Photos, Videos, Content और Database आदि सर्वर पर Host या रखे जाते हैं।

Hosting कैसे और कहा से ख़रीदे?

A2Hosting India में बहुत Popular है और यह दुनिया के सबसे Popular Web Hosting Companies में से एक है. आप simple A2Hosting पर login करके website hosting ख़रीदे सकते है.

Bluehost और Hostgator विदेशी कंपनी हैं। लेकिन ये बहुत पुरानी कम्पनियाँ हैं। या दोनों अपने Best Service के लिए जानी जातीं हैं।

Types of Web Hosting

Shared Web Hosting

  • कम ट्रैफिक को handle करने के लिए
  • Best for new bloggers
  • Law price

VPS Hosting

  • Web Hosting For Medium Traffic
  • Website/Blog speed is faster

WordPress Blog Setup कैसे करे?

WordPress CMS (Content Management System) जिसमे हम अपने Blog को अपने according बना सकते हैं। इसके लिए आप Direct cPanel में जाकर WordPress Install कर सकते है अगर अपने Domain और Hosting एक ही company से ख़रीदे है तो आप Direct WordPress Setup कर सकते है।

और अगर आपने अलग-अलग service provider से Domain और Hosting लिया है तो इन दोनों को एक साथ जोड़ने की जरुरत है. तभी आप wordpress को intall कर सकते है।

Hosting और Domain को connect करने के लिए जहा से hosting buy करते है वह से हमें दो NameServers मिलते है जो कुछ इस तरह से दिखते है.

  • ns33.domaincontrol.com
  • ns34.domaincontrol.com

इन दोनों को, आपको डोमेन पर set करना होता है इसके लिए आपने जहा से domain ख़रीदा है वहा पर पहले से मौजूद पहले से जो Nameservers है उनकी जगह hosting द्वारा दिए गए nameservers को add करना होगा.

add-nameservers-on-domain
Change Name Server on Domain

इसके बाद आप Web Hosting द्वारा दिए गए cPanel में जा कर WordPress CMS Application पर जाकर WordPress को install करना होता है।

install wordpress
Install WordPress

जब WordPress install की Process पूरी हो जाये इसके बाद आप अपने Browser में YourDomainName/wp-admin पर Visit करें। उसके बाद आप User Name और Password के साथ लॉग इन कर सकते है.

Upload WordPress Theme

WordPress डैशबोर्ड में login करने के बाद Theme Install करना बहुत आसान है.

Appearance पर जाये. जहा पर आपको theme option पर जा कर WordPress Theme Upload करे और उसे Install और activate करे।

Best Hindi Blogs: India के Most Popular ब्लॉग

Common 5 Myths About Blogging You Should Know About

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 Shares
Share6
Tweet
Pin1
Share