Web Hosting क्या है और इसे कहाँ से खरीदें?

0
204
Web Hosting Kya Hai in Hindi
Web Hosting Kya Hai in Hindi

यदि आप इंटरनेट पर अपनी Website, Blog या Mobile Application को Operate करना चाहते तब आपको Web Hosting की जरूरत होती है तो इस लिए आपको Web Hosting Kya Hai और Hosting Kaha Se Kharide? जानना बहुत जरुरी है। आज हम आपको Web Hosting से जुडी पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे है।

Blogging के दुनिया मे जो भी New Bloggers है उन्हे होस्टिंग के बारे में बहुत ज़्यादा जानकारी नही होती, जिस कारण वो अपनी Requirment के हिसाब से ग़लत Web Hosting चुन लेते हैं जिसके वजह से उन्हे आगे जा कर बहुत सी परेशानियाँ झेलनी पड़ती है.

इसलिए अगर आपको Hosting के बारे में ज्यादा नहीं पता जैसे की Web Hosting Kya Hai (What is Web Hosting in Hindi) और Hosting Kaise Kharide तो आप इस लेख के माध्यम से साड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए दो महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत पड़ती हैं

  1. होस्टिंग
  2. डोमेन

चलिए अब Web Hosting Kya Hai in Hindi की जानकारी विस्तार से पढ़कर समझते है।

Web Hosting Kya Hai – What is Web Hosting in Hindi

Hosting किसी भी Website को Internet Server पर उस Website की Applications की फाइल्स को Store करने के लिए Space देता है। इसकी वजह से किसी एक व्यक्ति या organization के website को पूरी दुनिया मे Internet के ज़रिए access किया जा सकता है.

इसका मतलब है की Server पर आपकी Website की files, Images, Videos etc को एक special computer पे store करके रखता है. इसी को हम Web Server या Web Hosting कहते हैं.

बहुत सी ऐसी कंपनी है जो पैसे लेकर आपकी वेबसाइट को होस्ट करती है इस प्रकार की Space को Sell करने वाली Company को Web Hosting Company कहा जाता है। इन कंपनियों के पास बहुत बड़े बड़े सर्वर होते है जिस की मदद से ये आपकी वेबसाइट को 24*7 सक्रीय रखती है जिस से हम अपनी Website या Blog को बहुत ही आसानी से Internet के माध्यम से कही से भी Access कर सकते है।

वेब होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे

बहुत से New Bloggers को ये Confision रहता है की वें Hosting Kaha Se Kharide – Web Hosting Kya Hai अब तो Website को Hosting या Web Space देने वाली बहुत सी अच्छी Web Hosting Companies Establish हो गयी है जो आपको बहुत अच्छी Web Hosting उपलब्ध करवाती है

अगर आप ने अभी Website को Start किया है तो आप Low Budget वाली Hosting भी खरीद सकते है। जो भरोसे लायक है और बहुत अच्छी Services देते है।

Hostinger Hosting Review: पाएं 70% Off और Free Domain and SSL

नीचे आपको कुछ Popular Hosting Provider वेबसाइट के नाम बताये गए है जो आपको अच्छी सर्विस प्रोवाइड करेंगे। इन वेबसाइट्स के द्वारा आप अपनी सुविधा और Budget के अनुसार Web Hosting Plan ख़रीद सकते है यह Web Hosting खरीदने के Best Platform है।

  • Hostgator
  • Godaddy
  • Bluehost
  • Bigrock

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types of Web Hosting in Hindi

प्रमुख रूप से Web Hosting 4 प्रकार के होती हैं. इसके बाद आप अपनी Requirment के अनुसार और भी प्रकार की Hosting को खरीद सकते है यहाँ से आप Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदें पढ़ सकते हो.

Types of Web Hosting in Hindi

1) Shared web होस्टिंग
2) Dedicated hosting
3) VPS (Virtual Private Server)
4) Cloud Web Hosting

लेकिन इन सब टाइप्स की होस्टिंग के आलावा होस्टिंग कंपनियां कुछ और टाइप्स की वेब होस्टिंग भी प्रोवाइड करती है जैसे – WordPress Hosting, Reseller Hosting, Woocommerce Hosting इत्यादि

1) Shared Web Hosting

इस के नाम से आप अंदाज़ा लगा सकते है की Shared Web Hosting को एक से ज्यादा लोग शेयर करते है इसमें एक ही Server होता है जहा पर एक से अधिक व्यक्ति अपनी Websites को Server पर रखते है और Server पर उपलब्ध Storage, Bandwidth आदि को एक साथ उपयोग करते है।

Shared Shared Web HostingWeb Hosting
Shared Web Hosting

यह एक Basic Web Hosting है जहा पर आप कम पैसे में ही अपनी वेबसाइट को होस्ट कर सकते हैं इंटरनेट पर अलग-अलग कंपनियां CPU, RAM और Bandwidth के आधार पर शेयर्ड होस्टिंग के लिए अलग-अलग चार्ज करती है।

2) Dedicated Hosting

Dedicated Server में एक User को Dedicated Resources के साथ एक Server का Full Access दिया जाता है इस Hosting में जो Server होता है वो सिर्फ और सिर्फ एक ही website की Files Store करके रखता है इसमें Sharing वाला काम नहीं होता है.

Dedicated Web Hosting
Dedicated Web Hosting

जिस से आपकी Website Loading Speed बहुत फ़ास्ट हो जाती है और इसके साथ ही यह बहुत अधिक Traffic को Handle करने की क्षमता भी रखती है।

3) VPS (Virtual Private Server)

VPS का Full Form – Virtual Private Server है। VPS Hosting Shared hosting का updated version है। आसान शब्दों में के तो इसमें एक बड़े Server को अलग अलग Compartment में Divide कर दिया जाता है।

इसका सब बड़ा फायदा यह है की जब भी website को जितने Resource की जरुरत होती है वो उतना Use कर सकता है. और इसको किसी के साथ Website के साथ Share भी नहीं करना पड़ता है।

4) Cloud Web Hosting

जब हम आपकी Website को Server पर Host करते है तो वो सर्वर की लोकेशन सिर्फ एक ही जगह पर होती है जिस से अगर किसी दूसरे देश से कोई हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने में थोड़ा टाइम लगेगा।

Cloud Web Hosting

मगर Cloud Hosting की मदद से आप अपनी वेबसाइट को Single Physical Server पर न रखते हुए आपकी वेबसाइट को Cloud Server पर होस्ट किया जाता है। जिस से आपकी वेबसाइट बहुत से Multipale Server पर होस्ट हो जाती है। यहाँ पर आपकी website दुसरे servers के virtual resources का इस्तमाल करती है। और server के load को बैलेंस रखती है।

क्लाउड होस्टिंग में आपकी साईट की स्पीड तो बहुत अच्छी रहती है साथ ही Server down होने के chances बहुत ही कम होते हैं क्यूंकि सभी चीज़ें cloud में उपलब्ध होती है.

MilesWeb Review: Cheap Web Hosting Provider in India

Hosting लेते Time आपको किन बातो को ध्यान में रखना चाहिए

इसी बहुत सी कंपनियां है जो जो आपको अच्छी hosting प्रदान करते हैं। मगर फिर भी यदि आप Web Hosting ले रहे है तो आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना बहुत जरुरु है।

जैसे – Bandwidth, RAm, Cpanel Disk Space, Uptime, SSL Certificate, Email, Backup, Customer Services आदि।

1. Bandwidth

किसी भी Website में प्रति Second Data Access करने की क्षमता को Bandwidth कहा जाता है। जब भी Website पर कोई User आता है तो Server कुछ Data Use कर Visitors के द्वारा मांगी जा रही Informations को उनके Computer में Open कर देता है।

यदि Website पर Traffic ज्यादा हो या कह सकते है कि Visitors ज्यादा Access कर रहा हो इस Situations में आपकी Website का Server डाउन हो सकता है।

2. Disk Space

जिस तरह Computer में Hard Disc की Space 500GB या 1TB होती है उसी तरह Web Server की स्टोरेज कैपेसिटी की Disk Space कहा जाता है। आपके सर्वर की Disk Storage जितनी ज्यादा रहेगी उतना अच्छा है।

3. Uptime

जब तक आपकी वेबसाइट ऑनलाइन या उपलब्ध रहती है उसे Uptime कहा जाता है।

अपने देखा होगा की कभी कभी आप अपनी website को ओपन करते है तो वेबसाइट नहीं खुलती क्युकी आपका Server Down हो गया होता है जिसे Down Time कहा जाता है।

FAQ – Web Hosting Kya Hai in Hindi

हमें किस प्रकार की वेब होस्टिंग लेनी चाहिए

ये आपकी वेबसाइट पर निर्भर करता है की आपकी साइट कितनी बड़ी है, और उस पर कितना ट्रैफ़िक आता है। यदि आप नयी साइट शुरू कर रहे हैं तब आपको Shared Hosting ही लेनी चाहिए।

होस्टिंग और डोमेन में क्या अंतर है?

Hosting पर आप अपने ब्लॉग और website की फाइल्स को Store करते है जबकि Domain आपकी Website का Address होता है जिस के मदद से लोग आपकी Site को Internet पर कोई भी Search कर सकता है जैसे की www.xyz.com

वेबसाइट के लिए कौन सी होस्टिंग अच्छी रहती है?

Bluehost और Hostgator बहुत ही Old और Reliable Hosting Company है जिसका Support System भी बहुत अच्छा है।

निष्कर्ष: Web Hosting

आशा है Web Hosting Kya Hai और इसे कहाँ से खरीदें? की जानकारी आपको पसंद आएगी। यदि इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न है तो Comment  जरूर पूछे।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे – यहाँ क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here