Shared Hosting Kise Kahte hain (Beginners Guide) 2023

आज हम अपने इस आर्टिकल में बात करने वाले है कि Shared Hosting Kise Kehate Hain ,वैसे होस्टिंग अनेक प्रकार की होती है, लेकिन एक नए या शुरुवाती Blogger के लिए सबसे फायदेमंद और सबसे अच्छी Shared Hosting होती है। आपने देखा भी होगा अधिकतर बड़े ब्लॉगर भी नए ब्लॉगर को शेयर्ड होस्टिंग लेने की सलाह देते हैं।

यह अन्य होस्टिंग की तुलना में बहुत सस्ती होती है, इस वजह से नए bloggers और Smll business वाले अपनी website के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है, कि आखिरी शेयर्ड होस्टिंग क्या है, ये इतनी कम कीमत में उपलब्ध क्यों होती है और इसकी फायदा और नुकसान क्या है?

आज मैं अपने इस आर्टिकल में माध्यम से हमारे न्यू ब्लॉगर्स को बताउंगी की शेयर्ड होस्टिंग क्या होती है,और आपको ये लेना चाहिए या नहीं, इसकी खूबियां और खामियां क्या कुछ जानेंगे है।

Shared Hosting क्या है

जैसा कि नाम है “शेयर्ड” Hosting, मतलब होस्टिंग कंपनी ने एक ही सर्वर को काई वेबसाइट के बीच शेयर किया है। मतलाब की आपने जिस Shared Hosting सर्वर पर अपनी वेबसाइट क्रिएट की है, वही सर्वर पर हजारो वेबसाइट इंस्टॉल की गई है।

Shared Web Hosting

शेयर्ड होस्टिंग सर्वर पर एक से ज्यादा यूजर्स यानि की वेबसाइट होस्ट की जा सकती हैं। इस सर्वर पर RAM, डिस्क स्पेस और बैंडविथ एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। एक ही सर्वर पर काई वेबसाइट ऑपरेट होने की वजह से होस्टिंग कंपनियां काफी कम कीमत में शेयर्ड होस्टिंग प्रोवाइड करती हैं। बहुत सी hosting कम्पनिया केवल $1 से $7.95 प्रति माह की कीमत में आपको होस्टिंग प्रदान करती हैं। लेकिन अगर आप 3 साल के लिए ख़रीदे तो ये और भी सस्ती मिल जाएगी।

Shared Web Hosting कहा से ख़रीदे

अब तो आप समझ ही गए होंगे की shared hosting क्या है। अब हम आपको ये बताने वाले है की इसको कहा से ख़रीदे। बहुत सी companiya है जो की इसको सस्ते दामों पर उपलब्ध कराती हैं। जिनके अलग अलग features और rule होते हैं।

यदि आप गलत service provider चुन लेते है तो आपकी site के लिए ये बहुत गलत होगा। इसलिए इसके बारे में सही जानकारी होना जरुरी हैं। कुछ अच्छी कोम्पनिओ के बारे में हम आपको यहाँ बता रहे हैं।

ब्लूहोस्ट (Bluehost)

अधिकांश bloggers अपनी साइट के लिए wordpress का उपयोग करते हैं, वर्डप्रेस ने आधिकारिक तौर पर कहा है की bluhost hosting वर्डप्रेस साइट्स के लिए सबसे अच्छी हैं। इसकी performance बहुत अच्छी है जिस वजह से वेबसाइट की स्पीड अच्छी रहती है।

हम सभी जानते है की search engine केवल उन्ही साइट को rank करती है जिनकी loading speed अच्छी हो। इसके साथ Bluehost पर आपको meny back ग्यारंटी की सुविधा भी मिलती हैं।

होस्टिंगर (Hostinger)

Hostinger सबसे सस्ती होस्टिंग सर्विसेज में से एक हैं जिसको हर कोई खरीद सकता है। इसकी shared hosting का शुरूआती दाम $1.99 से शुरू होती हैं। आपकी पहली site को host करने के लिए ये सबसे अच्छी hosting है। दुनिया भर के blogging experts इसके इस्तेमाल करने की सलाह देते है और इसका online reviews भी बहुत अच्छा हैं।

इसमें आपको cpanel नहीं मिलता, लेकिन अगर आप एक साल के लिए होस्टिंग खरीदते है तो आपको free domain मिलता हैं। इसके साथ Users को 24/7 का लाइव चाट सपोर्ट भी मिलता हैं।

होस्टगेटर (HostGator)

WordPress वेबसाइट के लिए hostgator सबसे अच्छी है। शुरुआत में इसके आप Starter Plan को चुन सकते हैं। जहा पर आपको 50% तक discount मिल सकता हैं। इस के साथ आपको Free Domain और Free SSL Certificate भी मिलता हैं

Advantage And Disadvantage of Shared hosting

इस होस्टिंग के बहुत सारे फायदे तो है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है जिसके बारे में यहाँ पर बता रहे है। Hosting खरीदने से पहले इसके बारे में जानना बहुत जरुरी हैं। इस से आपको बहुत मदद मिलेगी।

Shared Hosting Advantage

Low Price – शेयर्ड होस्टिंग की कीमत काफी कम होती है। कोई भी न्यू ब्लॉगर के लिए अफोर्डेबल होती है। आप $2.50/माह की कीमत में शेयर्ड होस्टिंग खरीद सकते हैं।

No technical knowledge require – Shared Hosting का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार के Technical नॉलेज की जरुरत नहीं पड़ती है, क्योंकि होस्टिंग प्रदाता कंपनी खुद ही अपने सर्वर को मैनेज करती है।

C Panel – शेयर्ड होस्टिंग एडवांस c-पैनल के साथ उपलब्ध है। आप आसानी से बिना किसी तकनीकी ज्ञान के वेबसाइट बना सकते हैं।

Free Domain – ज्यादातर होस्ट प्रोवाइडर आपको फ्री डोमेन नेम देते हैं। SiteGround, Bluehost पर आप फ्री डोमेन शेयर्ड प्लान के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

Unlimited Sites – शेयर्ड प्लान में आप अनलिमिटेड साइट्स का प्लान काफी काम प्राइस में खरीद सकते हैं। साइटग्राउंड में आप पर 60% की छूट के साथ सिर्फ $7.95/माह। में अनलिमिटेड साइट्स प्लान बाय कर सकते हैं।

One click WordPress install – cpanel पर आप वर्डप्रेस सिंगल क्लिक में इंस्टाल कर सकते हैं। सॉफ्टेकुलस और मोजो इंस्टॉलर से आप या काम आसानी से कर सकते हैं।

Amazing support – शेयर्ड होस्टिंग कम कीमत में उपलब्ध है। इसका ये मतलब नहीं है, कि support में आपको कोई हेल्प ना मिले, लाइव चैट जैसी हेल्प support आपके लिए उपलब्ध है।

Shared Hosting Disadvantage

Unlimited, really – जिस तरह शेयर्ड में होस्टिंग अनलिमिटेड का लॉलीपॉप दिया जाता है, सच में ऐसा कुछ होता नहीं। शेयर्ड सर्वर पर हर वेबसाइट यूजर को लिमिट में RAM, स्पेस, बैंडविथ दी जाती है। अगर आप हमें लिमिट को क्रॉस करोगे तो होस्टिंग कंपनी आपको अन्य प्लान परचेज करने के लिए फोर्स करेगी।

Not Good for high traffic site – आप ज्यादा ट्रैफिक वाली वेबसाइट शेयर्ड होस्टिंग पर नहीं चला सकते। आपकी साइट का ट्रैफिक लिमिट से ज्यादा होने पर साइट स्लो वर्क करेगी और सर्वर से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ेगा। आप कोई अन्य ऐप इंस्टॉल नहीं कर सकते जैसा कि आप समर्पित और वीपीएस होस्टिंग मुझे कर सकते हैं।

Security – Security के मामले में भी शेयर्ड होस्टिंग अन्य की तुलना में अधिक खरी नहीं उतरती है। अगर सर्वर में होस्ट किसी एक वेबसाइट में कोई वायरस आ जाता है, तो यह पूरे सर्वर में होस्ट वेबसाइट को Effect कर सकता है। हालांकि यह संभावना बहुत कम होती है। लेकिन तब भी Shared Hosting में यह ख़तरा बना रहता है.

Backup – शेयर्ड प्लान में आपको बैकअप प्रदान किया जाता है। यह पर आप उसके ऊपर भरोसा नहीं कर सकते। आपको अपना बैकअप मैनुअली लेना जरूरी है। आप बैकअप प्लगइन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं अपनी साइट का फुल बैकअप करने के लिए।

यदि आप Blogging की शुरुआत कर रहे हैं तो shared hosting आपके लिए सबसे अच्छी हैं। शुरुआत के लिए ये अच्छी होस्टिंग हैं इस से आप अपने पैसे भी बचा सकते हैं। जब आपकी साइट पर ट्रैफिक आने लगे तो इसको upgrade भी कर सकते हैं।

Conclusion

अगर आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, और कम कीमत पर सबसे बेस्ट वेब होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो शेयर्ड होस्टिंग आपके लिए सबसे Best है। ये एक छोटी और मध्यम वेबसाइट के लिए शेयर्ड होस्टिंग बेस्ट है। आप बिना किसी झिझक के वर्डप्रेस साइट रन कर सकते हैं। खासकर शुरुआती। जब आपकी साइट पॉपुलर हो जाती है। ट्रैफिक ज्यादा आने लगता है, तब आपको मैनेज वर्डप्रेस होस्टिंग या फिर VPS होस्टिंग की तरफ मूव कर लेना चाहिए।

अगर इस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे।

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए Minidea को Visit करते रहे साथ ही Facebook पर Follow करे। जहा पर आपको डिजिटल मार्केटिंग और seo से जुड़े updates मिलते रहेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close