UDID Card (Unique Disability ID) दिव्यांगजनों के लिए उपलब्ध कराया जाता है। यदि आपके परिवार में या आप भी एक दिव्यांग है तो UDID Card का होना जरुरी है। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने सभी दिव्यांग लोगो के लिए एक पहचान पत्र जारी किया है, जिसको UDID कार्ड के तौर पर जाना जाता है।
यूडीआईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य दिव्यांगजनों के लिए एक सामान्य पहचान पत्र प्रदान करना है, जिससे उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं, लाभों और सेवाओं का लाभ लेने में आसानी होगी। इस लेख में UDID Card बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन, आवेदन स्थिति एवं UDID कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बता रहे है।
Unique Disability ID कार्ड क्या है?
यूनीक डिसेबिलिटी आईडी (UDID) कार्ड एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है, जो भारत सरकार द्वारा दिव्यांग (PWD) व्यक्तियों को जारी किया जाता है। इस कार्ड को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। इसे स्वावलंबन कार्ड भी कहा जाता है। यह कार्ड दिव्यांग व्यक्ति की विकलांगता के प्रकार और गंभीरता को प्रमाणित करता है।
यूडीआईडी योजना का लक्ष्य दिव्यांग व्यक्तियों को समाज की मेनस्ट्रीम में लाना और उन्हें समान अवसर प्रदान करना है। UDID Card के जरिये Physical Disabilities का डेटाबेस को तैयार करने में मदद मिल रही है। इस कार्ड के जरिये दिव्यांगजनों को सरकारी सेवाओं का लाभ लेने में मदद मिलेगी। इस कार्ड को बनवाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होता है।
आवश्यक दस्तावेज जमा करें
ऑनलाइन आवेदन करते समय, आपको स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करना होता है। जबकि ऑफलाइन आवेदन करते समय, आपको मूल दस्तावेज जमा करने होंगे। आवश्यक दस्तावेजों में शामिल हैं:
- डिसएब्लिटी सर्टिफिकेट
- ऐज प्रूफ के लिए Birth Certificate और Aadhar Card
- पहचान पत्र के लिए Aadhaar Card और Voter ID Card
- इसके लिए Passport size photo
Disability Person Registration
- आवेदन के लिए पहले के ऑफिसियल पोर्टल में Apply for UDID पेज में जाएँ।
- आवेदन प्रकार को सेलेक्ट कर Submit बटन पर क्लिक करें।
- जहाँ पर Personal विवरण जैसे- नाम,पता,मोबाइल नंबर,फोटो,हस्ताक्षर तथा एजुकेशन डिटेल्स को लिखें।
- इसके बाद Disability विवरण जैसे- कब से, विकलांग प्रकार,प्रमाण पत्र,जन्म से है या नहीं आदि विवरण को भरना होगा।
- Next स्टेप में Employment डिटेल्स- आय,पेशा क्या है,बीपीएल है या नहीं आदि को लिखना होगा।
- Identity Details में आइडेंटिटी प्रूफ जैसे- आधार,राशन कार्ड या अन्य दस्तावेज़ के विवरण को भरे।
- सभी डिटेल्स को भर लेने के बाद “Submit” करे।
UDID Card Application Status
UDID कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद वेबसाइट के जरिये application status को आसानी से चेक कर सकते है। इसके लिए निचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।
- सबसे पहले ऑफिसियल साइट के Track Your Application लिंक पर जाएँ।
- आवेदक स्थिति जांच के लिए चार विकल्प UDID, Mobile Number, Enrollment तथा आधार नंबर दिखाई देगा।
- इनमें से किसी भी ऑप्शन को चयन करें और उस नंबर को डालें।
- फिर, “Submit” बटन पर क्लिक करे। जिससे Application का Current Status शो करेगा।
UDID कार्ड के जरिये दिव्यांगजनों (PWD) को एक समान पहचान प्रदान करना और एक केंद्रीकृत और डिजिटल डेटाबेस में सुरक्षित रूप से संग्रहित करना है। जिस से विकलांग नागरिको को स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, और अन्य क्षेत्रों में दिए जाने वाले लाभ की स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी।
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