IAS Office Kaise Bane 2022

आज के लेख में IAS Office Kaise Bane इसके बारे में जानेंगे। आज के समय में ऐसा कौन है जो सरकारी नौकरी नहीं चाहता। अधिकांश लोगों को सरकारी नौकरी करने की चाहत होती है। लेकिन ये किसी सपने से कम नहीं है। जिसके लिए बहुत मेहनत और पढाई की जरुरत होती है। इसके बिना सरकारी नौकरी पाना बहुत कठिन है।

सरकारी नौकरी में आम नौकरी के मुकाबले बहुत ज्यादा पैसा और सुविधा मिलती है और नौकरी खोने का डॉ नहीं रहता। इस लिए अधिकतर लोग सरकारी नौकरी करना चाहते है। ऐसी ही एक Post है जिसे IAS Officer या कलेक्टर भी कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की IAS जिले का प्रमुख होता है। जिसके तहत बहुत सारे ऑफिस report करते है। इसलिए IAS बहुत बड़ा पद है।

आज के लेख में हम आपको IAS Office kaise bane, इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? एग्जाम का सिलेबस क्या है और आवेदन कैसे करेंगे। इसके बारे में बता रहे है जिस से आपकी मदद हो सके।

IAS Full Form in Hindi

IAS का फुलफॉर्म “Indian Administrative Service” होता है। IAS को हिंदी में “भारतीय प्रशासनिक सेवा” कहा जाता है। भारत की सबसे कठिन exam में इसका नाम लिया जाता है।

IAS Officer कौन होता है

IAS एक जिला का बहुत ज्यादा पॉवरफुल पद होता है। इसमें विभिन प्रकार के सरकारी पदों में भारतीय राज सेवा कि कैटेगरी में विभिन प्रकार के पद होते है। जिस को जिला अधिकारी या आईएएस अधिकारी (IAS Officer) कहा जाता है। आईएएस अधिकारी जिला का सबसे उच्च प्रशासनिक कि जिम्मेदारी सभालने वाला पद है। जिसके तहत बहुत से अधिकार और सुविधा मिलती है।

IAS Office Kaise Bane

IAS Officer यह एक ऐसा पद है, जिसको पाने के लिए आपको UPSC Exam देना होती है। इस एग्जाम को UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। जिसके बाद IAS, IPS और IFS जैसे पदों पर नियुक्ति की जाती है।

IAS Officer राज्य में चल रहे प्रशासनिक कार्यों की देखभाल करता है। जो जिले में लागू किए गए नियम क़ानूनी,सेवाओं की सुविधाएं सभी को देने के लिए जोर देता है। जिससे किसी के साथ कोई अन्याय न हो, इसके लिए पुरे जिले पर नजर रखता है।

IAS Office Kaise Bane

एक IAS Office बनाना बहुत कठिन है इसके लिए शुरुआत से ही तयारी करनी पड़ती है। यहाँ पर आपको आईएएस अफसर बनाने की तैयारी कैसे करे इसके बारे में बता रहे है। आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको किन चरणों को पार करना होगा जिससे आप इस पद के लिए नियुक्त हो सकते हैं

1. 12वीं कक्षा पास करें

आईएएस अधिकारी बनने के लिए आपको 10वी, 11वी,और 12वी अच्छे मास्क के साथ पास करना जरुरी है। इसमें यहाँ बात मायने नहीं रखती की आपका कौनसा सब्जेक्ट या विषय लिया था। यदि आप के इन सभी exams में अच्छे number है तो आप को इस पद पर नियुक्त होने में मदद मिलेगी।

2. ग्रेजुएशन पूरा करें

12वी पास करने के बाद किसी भी College degree को पूरा करना बहुत जरुरी है। तभी आप UPSC Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बात का ध्यान रखे की ग्रेजुएशन में अच्छे नंबर से pass हो। इसके साथ General Knowledge के बारे में भी अच्छी जानकारी होना चाहिए।

ग्रेजुएशन में पास होने से ज्यादा उसके बारे में जानकारी भी होना जरुरी है। बहुत से लोग सिर्फ अच्छे नंबर लाने पर ध्यान देते है जिस से बाद में परेशानी होती है।

3. UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करें

UPSC में IAS की एग्जाम के अप्लाई करने से पहले आपको UPSC के बारे में थोड़ी सी जानकारी देना चाहता हूँ। UPSC को Union Public Service Commission कहते है। UPSC के द्वारा IAS, IPS, IFS जैसी बड़ी बड़ी एग्जाम को लिया जाता है। इस exam के कुछ levels होते है जिसको पार करना बहुत जरुरी है। जिसमे Preliminary exam, main exam और Interview शामिल है। आखिर में चुने हुए सभी प्रतियोगी की LBASNAA में IAS की training होती है।

4. Preliminary एग्जाम

IAS अफसर बनाने के लिए सबसे पहले Preliminary Exam को देना होता है। इसमें आपको दो एग्जाम और मल्टीपल टाइप्स के सवाल देने होते है। ये दो पेपर General Ability (जनरल एबिलिटी) और Civil Service Aptitude Test (सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्ट) पर आधारित होते है। इसमें पास किये हुए students की मेरिट लिस्ट त्यार की जाती है, जो की Main Exam के लिए आवेदन कर सकते है।

About Preliminary Exam

  • Objective Type Questions
  • Marks 200 (Each Paper)
  • Paper Timing 2 Hours (Each Paper)
  • Negative Marking Paper

5. Main Exam

पहले चरण के बाद अब अगर में मुख्य चरण की बात करू तो इसमें आपको दो एग्जाम देना होती है। क्योंकि यह पहले चरण के मुकाबले Main exam थोड़ी कठिन होती है। बहुत से स्टूडेंट पहेली परीक्षा तो आसानी से पास कर जाते है परन्तु Mains में फेल हो जाते है। इसको देने के लिए आपको पहले से ज्यादा तैयारी करनी होती है।

इसमें जो दो पेपर आपको देने होते है। ये पेपर कौनसे और इसका पूरा सिलेबस आप आगे देखने वाले है। जब आप इस एग्जाम को भी क्लियर कर लेते हैं, तो आप इंटरव्यू के लिए तैयार हो जाते है।

6. Interview

मुख्य एग्जाम को पास करने के बाद आपको इंटरव्यू की तैयारी करनी होती है। Interview पर ही सब कुछ निर्भर करता है की आप IAS बन पाएंगे या नहीं। इस इंटरव्यू में सामान्य तौर पर जनरल नॉलेज, करंट अफेयर और देश विदेश के बारे में पूछा जाता है। इंटरव्यू में भी पास हो जाते है तो फिर आपको आगे LBASNAA Training center में भेज दिया जाता है। जहाँ पर आपके IAS की ट्रेनिंग होती है।

7. अंत में LBASNAA में आईएएस की Training

IAS Office में select हो जाने के बाद ट्रेनिंग बहुत जरुरी है जिस से आप एक IAS और IPS का काम करने का तरीका सिख सकते। इसके लिए Lal Bahadur Shastri National Academy Of Administration में ट्रेनिंग को पूरा करना होता है। यह ट्रेनिंग आपको 6 से 8 महीने की दी जाती है।

यह पर बहुत से सफल IAS Officers होते है। जो आपको अपनी जिम्मेदारी को भली भाति और अच्छे से निभाने के लिए सक्षम बनाते है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आईएएस अफसर अपने पद के लिए तैयार हो जाता है। फिर उनकी जिलों में पोस्टिंग कर दी जाती है.

IAS के लिए योग्यताएं और आयु सीमा क्या है

आईएएस अफसर बनाने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अगर आप फाइनल year में हो तभी आप आवेदन कर सकते है। आईएएस अधिकारी बनाना चाहते हो तो आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। आईएएस अप्लाई करे वाली की उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इसमें अगल – अलग वर्गों और जाती के लिए अगल – अलग उम्र सिमा होती है

  1. General category उम्मीदवारों की आयु 32 वर्ष तक होनी चाहिए
  2. OBC category उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष तक होनी चाहिए
  3. SC/ST category उम्मीदवारों की आयु 37 वर्ष तक होनी चाहिए
  4. विकलांग वर्ग के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष तक होनी चाहिए

About Paper Attempt Time

  • For Generals – 6 Time
  • OBC/PWD – 9 Time
  • SC/ST Category – Unlimited (कोई सीमा नहीं)

IAS Full Syllabus & Exam Pattern In Hindi

एक एग्जाम को काठी बनाने के लिए बहुत से एग्जाम देने होते है जिसे अलग अलग papers में बाटा गया है

Paper No.1

इसमें Objective Type Questions आते हैं। जो इस विषय से संबंधित होंगे,और दो घंटे का टाइम दिया जाता है। जो इस विषय से संबंधित होंगे

  1. Current Affairs
  2. General Science
  3. History Of India
  4. Environment
  5. Indian Polity & Governance
  6. Indian and World Geography
  7. Development & Economic

Paper No.2

दूसरा पेपर कुल 200 अंकों का होगा और इसमें भी आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है, इस में आने वाले प्रश्न इसे विषय से संबंधित है।

  1. Problem Solving Or Decision Making
  2. General Mental Ability
  3. Comprehension
  4. Data Interpretation
  5. Analytical & Logical Reasoning
  6. Interpersonal Skills Including Communication Skills

IAS Main Exam Syllabus

IAS Main exam के लिए आपको बहुत त्यारी करनी होती है। जिसमे ये सब शामिल है।

  1. Essay
  2. Technology
  3. Governance, Constitution
  4. Ethics, Integrity & Aptitude
  5. Indian Heritage & Culture, History & Geography of the World & Society
  6. Polity, Social Justice & International Relations
  7. Economic Development, Biodiversity, Security & Disaster Management

IAS की तैयारी कैसे करें

सरकार के द्वारा दी जाने वाली बहुत सारी प्रमुख और पॉपुलर नौकरियों में से एक आईएएस है। अपने अगर आईएएस अफसर बनाने का निर्णय ले लिया है तो आपकी तैयारी कुछ खाश तरीके से करनी चाहिए। आपको NCERT जैसी ऐसी किताब से जो आईएएस एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे बेस्ट है।

इसमें UPSC में पूछे गए सवाल Current Affair से संबंधित होते हैं। इसमें आपको पिछले 2 सालो का करंट अफेयर अच्छे से पढ़ ले ,यह आपके लिए बहुत हेल्प फूल साबित होगा।

आप आईएएस में पुराने 1 – 2 साल के प्रश्नों को एक बार जरूर पढ़ा ले। इससे आपको नॉलेज हो जायेगा की किसा तरह के प्रश्न आने वाले है। अपने जो भी अभी तक तैयारी की बस उसको दोहराये रिवीजन करे , ऐसा करने से आप प्रश्नो को ज्यादा टाइम तक याद रखा सकते है।

Best Books For IAS Preparation

आईएएस एग्जाम की प्रिपरेशन करने के लिए ये किताबे सबसे अच्छी है।

  1. Certificate Physical Geography
  2. The Oxford school atlas
  3. History of Modern India
  4. India’s Ancient Past
  5. Governance In India By Laxmikanth

IAS Exam Apply कैसे करें और क्या क्या चाहिए

आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यह साइट सरकार ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in से आवेदन, किसी भी समय कर सकते हैं।

  • Email Id
  • Mobile Number
  • IAS Application Form Fees

FAQ – IAS Office Kaise Bane

IAS का फुल फॉर्म क्या है?

आईएएस (IAS) का फुल फॉर्म ‘Indian Administrative Service’ होता है. इसे हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ कहा जाता है.

IAS बनने के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

एक आईएएस का पद पाने के लिए आपको Mains परीक्षा में कम से कम 950 या 900 से तो अधिक अंक लाने ही होते हैं।

निष्कर्ष – IAS अफसर कैसे बने

अब तो आप समझ ही गए होने कि IAS Office Kaise Bane और इसके लिए क्या पात्रता है और IAS कि त्यारी कैसे करे। अगर आप भी IAS कि त्यारी कि कर रहे है तो ये लेख आपके लिए जरूर महत्वपूर्ण साबित हुआ हो। आप अगर पूरी लगन के साथ तैयारी करते हैं तो आपको भी सफलता मिलेगी।

ये आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट कर के जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यह भी पढ़े:

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close