ब्लॉकचैन क्या है | What is Blockchain Technology In Hindi

67

Blockchain Technology Kya Hai in Hindi: Blockchain का नाम अपने तो सुना ही होगा आज कल internet पर ये सबसे ज्यादा search किया जाने वाला keyword है। Bitcoin और Cryptocurrency ऐसी technology पर काम करती है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको Blockchain kya hai और वह कैसे कैसे काम करता है इसके बारे में बताने जा रहे है।

आने वाले समय में इसकी importance और भी बढ़ने वाली है यहाँ तक की bitcoin के अलावा जितने भी Digital Coins है वो सभी blockchain technology पर काम करती है। यह बहुत ही secure है जिसमे बहुत सारे data blocks होते है और ये एक दूसरे से जुड़ कर एक chain बनाते है। इसलिए इसका नाम Blockchain पड़ा।

तो चलिए शुरू करते है की Blockchain technology क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है और यह किस तरह से आने वाले समय में useful रहेगी। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

ब्लॉकचैन क्या है | What is Blockchain In Hindi

यह दो हब्दो से मिलकर बना है Block और Chain क्युकी इसमें बहुत सारे data block होते है जो एक दूसरे से जुड़ कर एक chain बनाते है इस तरह से blockchain बनता है। इन्ही ब्लॉक्स में डाटा को रखा जाते है।

Blockchain Technology Kya Hai in Hindi

इस टेक्नोलॉजी में माध्यम से Transactions की Entries को Save कर के रखा जाता है जिस से ये एक एक डिजिटल बहीखाता बन जाता है। इसमें जब भी कोई डिजिटल लेन-देन होता है, तो उसकी पूरी जानकारी एक ब्लॉक के रूप में Save हो जाती है।

इसमें पहले ब्लॉक को Genesis कहा जाता है जिसके अंदर डाटा को Cryptography Technology द्वारा Encode करके रखा जाता है, जिसे Hash कहते हैं। इस तरह से ये High secure होता है जिसे बदलना या उस से छेड़-छाड़ करना बहुत मुश्किल होता है।

यह बहुत ही पुरानी technology है जिसको सबसे पहले 1991 में Stuart Haber और W. Scott Stornetta ने इसके बारे में और बताया। इनका मकसद ऐसा system बनाना था जिसके साथ कोई भी छेड़ छाड़ न कर सके। इस पूरी process को Blockchain technology कहा जाता है।

Blockchain Technology कैसे काम करती है?

यह एक तरह का चैन system है जिसके तीन भाग Blocks, Miners हुए Nodes होते है। जो लगातार एक दूसरे को नए डाटा ब्लॉक का आदान प्रदान करते रहते है।

Block

how blockchain technology works

जैसा की हमने आपको बताया की Blockchain बहुत सारे Block से मिलकर बना होता है जिनमे डाटा को इकट्ठा किया जाता है, हर Block का एक hash नंबर होता है जो की पिछले ब्लाक hasg से जुडा हुआ होता है। इसके साथ ये hash तभी बनता है जब कोई Cryptocurrency की लेन देन करता है. ये इतना सिक्योर होता है की अगर कोई भी इसके साथ छेड़ छाड़ करेगा तो ये hash number अपने आप बदल जाते है।

Miners

Blockchain में Miner का बहुत बड़ा रोल होता है। Miners का काम नए ब्लाक को बनाना होता है जिसको Mining कहा जाता है. आसान भाषा में कहे तो जब भी बिटकॉइन या किसी भी क्रिप्टोकरेंसी में कोई लेन देन/Transaction होती है, तो इसकी जानकारी सबसे पहले माइनर के पास जाती है.

जो की इस transection को वेरीफाई करता है इसके लिए माइनर को उस block की जानकारी निकालनी पड़ती है जो की एक Mathematical Puzzle होता है जिसको केवल कंप्यूटर की मदद से हल किया जाता है. ब्लॉक की जानकारी निकालने के बाद माइनर उसको एक hash नंबर दे देता है जो की पिछले वाले block hash number से जुड़ा होता है। हर ब्लॉक का हैश अलग अलग होता है.

Nodes

यह Decentralization system होता है यानी इसको कोई एक व्यक्ति या संस्था कंट्रोल नहीं करती. जो भी transection होते है उसको nodes में रखा जाता है। जो की एक खाता बुक की तरह होती है। ब्लॉकचेन में इसी तरह की कई सारे Node होते है और हर Node के पास ब्लॉकचेन की कॉपी होती है. जो की एक तरह से कंप्यूटर होते है जो पुरे नेटवर्क को आपस में जोड़ कर रखते है.

Nodes नेटवर्क में जो भी लेन देन या जो भी गतिविधि होती है उसको Verify करते है और नेटवर्क में अपडेट रखते है, अगर system को लगा की किसी तरह की गलत गतिविधि या लेन देन हुई है तो सभी Node मिलकर उसको रद्द कर देते है. जब नेटवर्क में सभी कंप्यूटर या माइनर ट्रांजेक्शन वेरीफाई करते है जिसके लिए उन्हें रिवॉर्ड के रूप में क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त होती है.

Blockchain Technology के फायदे

इसके बहुत सारे cryptocurrency benefits है आने वाले समय में इसका इस्तेमाल लगभग सभी जगह पर किया जा सकता है। यहाँ पर हम आपको Blockchain के कुछ फायदे के बारे में बताने जा रहे है।

Security

Blockchain Technology एक तरह का Open Source प्लेटफोर्म है जिसमे सभी प्रकार के लेन देन की गतिविधि पब्लिक में मौजूद होती है. इस वजह से इसमें फ्रॉड करना लगभग नामुमकिन हो जाता है। इस प्रोवेंस में Nodes हर एक गतिविधि पर नज़र रखते है जिस से उन्हें तुरंत गलती का पता चल जाता है.

Traceability

किसी भी तरह की mistake को इसमें बहुत जल्दी से identify किया जा सकता है। जैसे कोई भी Transection कब हुआ और कितने का हुआ इसके साथ ही किसके अकाउंट में हुआ इन सबका बहुत ही आसानी से पता लगाया जा सकता है.

Fast Process

यह बहुत ही फ़ास्ट process है उदहारण के लिए यदि आपको ेभारत से अमेरिका में पैसे भेजना हो तो बहुत टाइम लग सकता है लेकिन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के माध्यम से ये काम कुछ ही मिनटों में हो जाता है.

No 3rd Party

इसको किसी भी Bank या सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता ये पूरी तरह से Decentralized होती है जिस वजह से इसकी cost बहुत ही काम पड़ती है।

Blockchain Technology के नुक्सान

इस टेक्नोलॉजी के कुछ नुक्सान भी है जिस से आपको बहुत नुक्सान भी उठाना पद सकता है।

High Power

ब्लॉकचेन प्लेटफार्म बहुत ज्यादा मात्रा में बिजली का इस्तेमाल करते है। जिस वजह से आपने वाले समय में बिजली की बहुत समस्या हो सकती है। Cryptocurrency की mining में बहुत ज्यादा बिजली लगती है। यहाँ तक की एक साल में जितना UAE, Netherland जैसे देश एक साल में जितनी बिजली का इस्तेमाल करते है उनसे ज्यादा Bitcoin पुरे एक साल में बिजली इस्तेमाल करता है जो की future के लिए काफी चिंता की बात है.

Immutable

Blockchain Technology की ये सबसे बड़ी समस्या है एक बार transection पूरा होने के बाद आप उसको वापस नहीं कर सकते। यानि अगर आप गलती से गलत address पर bitcoin सेंड कर देते है तो इसको वापस नहीं लाया जा सकता। साफ़ शब्दों में कहा जाए तो अब आपके सारे बिटकॉइन खो चुकें है। यह decentralized system है तो इसके बारे में आप किसी को complain भी नहीं कर सकते।

FAQ Blockchain Technology Kya Hai

Blockchain technology के जनक कौन है?

इसके संस्थापक प्रसिद्ध क्रिप्टोग्राफर डेविड चाम ( David Chaum) हैं।

Blockchain Technology क्या है?

यह एक Global network की तरह है जिस से आप crptocurrency को मैनेज किया जाता है। आने वाले समय में इसका उपयोग सभी जगह उपयोग किया जा सकता है।

Conclusion Blockchain Kya Hai in Hindi

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Blockchain kya hai और वह कैसे कैसे काम करता है और इसके benefits क्या है इसके बारे में विस्तार से बताया। उम्मीद है की इस से आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

अगर आपको ये पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो comment कर के जरूर बताये साथ ही इस पोस्ट को social media पर जरूर शेयर करे

यह भी पढ़े :-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here