NFT Kya Hai और NFT Kaise Kaam Karta Hai

0
210
NFT Kya Hai in Hindi
NFT Kya Hai in Hindi

NFT Kya Hai ( Non Fungible Token ) : दुनिया बदल रही है. तकनीक की दुनिया तो और भी तेजी से बदल रही है. अभी हम पहले की Technology को समझ नहीं पा रहे और रोज New technology आते जा रही है। अब एक और चीज़ आ गए है जिसे NFT (Non Fungible Token) कहा जाता है। अगर आप Digital marketer है तो अपने किसी न किसी से NFT के बारे में सुना होगा।

आज हम आपको इस आर्टिकल के मध्यम से NFT से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने जा है की NFT Kya Hai और कैसे काम करता है और इसे कहा से खरीदा और बेजा जा सकता है इन सभी के बारे में आपको डिटेल्स जानकारी देने वाले है।

NFT के बारे लोगो का ध्यान तब आकर्षित हुआ जब एक 10 सेकंड की क्लिप वीडियो करीब 66 लाख डॉलर यानी की 49.44 करोड़ रुपए में बचे गए थे। इस 10 सेकंड के वीडियो आर्ट को मियामी के आर्ट कलेक्टर जिनका नाम पाब्लो रोड्रीगुज फ्रेले नाम के वैक्ती ने खरीदा है।

NFT Kya Hai (Non Fungible Token)

आपकी जानकारी के लिए बता दे की NFT का full form (non-fungible token) होता है जिसका मतलब होता है नॉन रिप्लेशिएबल जिसे किसी दूसरी वस्तु से रिप्लेस नही किया जा सकता है जैसा की मोनालिसा पेंटिंग है या फिर कोहिनूर का हीरा है यह सभी नॉन फंजिबल है जिसे नॉन रिप्लेशिएबल भी कहा जाएगा। एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचेन का हिस्सा हैं.

nft kya hota hai in hindi

इस तरह के तकनीकी आर्ट (जैसे gif, graphic art) जिसके बारे में यह दावा किया जा सके कि वह यूनिक है और उसकी ओनरशिप किसी खास शख्स के पास है तो उसे नॉन फंजीबल टोकन कहा जाएगा.

जैसे की मोनालिसा की ओरिजिनल पिक्चर करोडो की हो सकती है लेकिन उसकी कॉपी 500 Rs में भी बिक सकती है. लेकिन Actual Value ओरिजिनल की ही है. आर्टिस्ट लोगो specially वो लोग डिजिटल कंटेंट बनाते हैं उनके लिए ये टेक्नोलॉजी वरदान साबित हुई है.

क्या कोई भी बना NFT सकता है?

जी हां, कोई भी NFT Arts को बना सकता है। और बेच सकता है। इसे ब्लॉकचैन पर एनएफटी में बदल सकता है (एक प्रक्रिया जिसे ‘Minting‘ कहा जाता है)

जिस तरह से कोई किसी आर्ट्स को रंग और पेंटिंग स्किल के जरिए बहुत शानदार पेंटिंग बनाते है ठीक उसी तरह NFT के आर्ट्स को उसी स्किल के जरिए बना सकते है लेकिन Offline Arts को ऑनलाइन लाने के लिए आपको इसे Digital Form के रूप में लाना होता है। फिर आप इनको बेच सकते है। मार्केट में ऐसे कुछ प्लेटफार्म है जिसपर क्रिएटर अपने आर्ट्स को ऑक्शन कर सकते है।

एनएफटी बेचने वाली साइटों की सूची यहां दी गई है

इन सभी प्लेटफार्म से आप NFT को खरीद सकते है। NFT खरीदने के लिए आपको फिजिकल करेंसी के बजाये क्रिप्टोक्रेंस की जरुरत होती है। Nft खरीदने और बेचने के लिए क्रिप्टो करेंसी में पेमेंट किया जाता है जैसे Bitcoins, Ethereum, इसके लिए सबसे पहले आपको एथेरियम का अकाउंट बनाना होगा और उसे इन प्लेटफार्म से लिंक करना होगा इसके बाद आप अपने आर्ट्स को सेल ऑक्शन में दे सकते है। जिसमे आपको आर्ट्स का प्राइस पूरी डिटेल्स और रॉयल्टी भी सेट कर सकते है।

Non Fungible Token (NFT) के लिये रजिस्टर कैसे करे

Registration करने से सबसे पहले आपको एक डिजिटल आर्ट या कोई भी डिजिटल प्रोडक्ट जोकि आप ने बनाया हो उनको अच्छे तरीके से एडिट कर ले, इसके बाद आप ब्लॉकचैन के सम्बंधित किसी भी वेबसाइट जैसे opensea.io पर जा के account create कर कर सकते है, जोकि बिल्कुल फ्री है।

जैसे है आप अपने एकाउंट को वेरिफाई करते है उसके बाद आप किसी भी डिजिटल आर्ट को खरीद या बेच सकते है यह आपको एक प्रोजेक्ट का ऑप्शन दिया जाता है जिसमे आप आप अपने द्वारा बनाई गई किसी भी डिजिटल आर्ट को अपलोड करें, जैसे ही आप अपने आर्ट को अपलोड करते है आप को opensea की तरफ से एक Token ID दिया जाता है, यह ID उस आर्ट की ओनरशिप को दर्शाता है।

जैसे ही आपकी आर्ट लाइव होगी उसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है, बदले में आपको उसको निश्चित मूल्य दिया जाएगा, फिर यही उस व्यक्ति द्वारा भी आपकी आर्ट को किसी अन्य व्यक्ति को बेची जाती है तो आपको बदले में कुछ परसेंट हिस्सा दिया जाता है और उस आर्ट की ओनरशिप आपके पास ही होती है.

NFT (Non Fungible Token) के फायदे

  • इसमें वैलिड सर्टिफिकेट की वजह से इसको कॉपी करना मुश्किल होता है.
  • इसको खरीदना और बेचना आसान होता है.
  • इससे छिपे हुए कलाकारों का हुनर बाहर आता है.
  • कलाकारों को कम खर्च में अधिक फायदा होता है.

NFT के नुकसान क्या होता है

  • NFT का सबसे बड़ा नुकसान यह है की इसकी पेमेंट में Cryptocurrency को एक्सेप्ट किया जा रहा है। और Crypto currency की Future Value क्या होगी ये बहुत बड़ी समस्या है।
  • किसी फिजिकल रूप में आर्ट्स या पेंटिंग को जब आप खरीदते है तो उसे आप घर लेकर आ सकते है स्टोर करके रख सकते है। मगर NFT में ऐसा नहीं है। इसे आप Digital Form में हे रख सकते है।

कुछ Famous Celebrities जो NFT बनाकर बेच रहे है

पूरी दुनिया में NFT की चर्चा तब होने लगीप्रसिद्ध celebrities भी अपनी अपनी NFT को लांच करने लगे जिनमे से कुछ नाम है जैसे Eminem.

Everydays-the-First-5000-Days-Cryptocurrency
NFT – Everydays: the First 5000 Days

Mike Winklemann जो Beeple के नाम से भी प्रसिद्ध है उन्होंने अपनी एक Digital Art जिसका नाम “Everydays: the First 5000 Days” है उसको $69.3 Million में बेचा।

Shady-Con-Cryptocurrency-Hindi
NFT – Shady Con

Eminem ने 2021 में अपना पहला NFT लांच किया जिसका नाम उन्होंने “Shady Con” रखा जिसको तकरीबन $1.78 Million में बेचा गया उन्होंने और भी अपनी NFTs को अपने fans के लिए लांच किया है.

NFT – WarNymph

Elon Musk की पत्नी ने भी अपनी Digital art “WarNymph” को लांच किया, मजेदार बात ये है की लांच करने के 20 मिनट के भीतर ही उनकी 10 NFTs $5.8 Million में बिक गई.

FAQ – NFT Kya Hai (Non Fungible Technology)

NFT Kya Hai?

एनएफटी एक तरह के Arts का Digital Form है जो नॉन रिप्लेशिएबल उन्हे Non-fungible token आर्ट्स कहा जाता है.

NFT को किसने बनाया था?

एनएफटी की खोज Kevin McCoy और Anil Dash ने की थी इन्ही ने पहला नॉन फन जिबल टोकन बनाया था.

Conclusion

उम्मीद है ये पोस्ट NFT kya hai और NFT kaise kaam karta hai आपको अच्छा जरूर लगा होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

यदि आप हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमसे FacebookTwitter और Instagram पर Follow करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here