Indian PM Narendra Modi – 7 Important Facts

Narendra Modi Facts – प्रधानमंत्री Narendra Modi के बारे में तो हर कोई जनता है भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ था। उन्होंने भारत के 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में मै 2014 में पदभार ग्रहण किया और इसके बाद 2019 में दुबारा से इन्हे BJP Party की तरफ से देश के प्रधानमंत्री के रूम में चुना गया। मोदी जी की आयु 70 वर्ष है फिर भी वह बहुत सक्रीय रहते हैं।

PM बनने से पूर्व वह गुजरात के मुख्यमंत्री भी रहे। आज की पोस्ट में हम जानेंगे नरेंद्र मोदी से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

PM Narendra Modi Facts

Narendra Modi Important Facts

अगर आप भी Narendra Modi जी के दीवाने है तो इस facts को जानना जरुरी है, बहुत से लोगो को इनके बारे में पता ही नहीं।

1. एक उत्सुक फोटोग्राफर और कवि

नरेंद्र मोदी को कविताएँ लिखना बहुत पसंद है इसके साथ वो बहुत सी किताबें भी लिख चुके हैं और उनकी कविता ‘मोदी की कविता’ शीर्षक से प्रकाशित भी हो चुकी है। इसको Online ख़रीदा जा सकता है।

लिखने के साथ नरेंद्र मोदी को फोटोग्राफी करना भी बहुत पसंद है। वह अक्सर Party और Events में सेल्फी लेते हुए नजर आते रहते हैं। इसके साथ जब कोई उनकी तस्वीर लेता है, तो Modi जी का ध्यान हमेशा कैमरे पर होता है। Modi ji को फोटो खिचवाना भी बहुत पसंद है।

2. नरेंद्र मोदी विवाहित हैं

बहुत ही कम लोग है जिनको पता भी नहीं की modi जी शादी शुदा है। 2014 के लोकसभा चुनाव में नामांकन फॉर्म बहरते समय उन्होंने खुद को विवाहित बताया और इस विवाद पर विराम लगा दिया। आपकी जानकारी के लिए बता दे की नरेंद्र मोदी की शादी 18 साल की उम्र में जशोदाबेन से हुई थी। लेकिन कुछ समय बाद नरेंद्र मोदी और जशोदाबेन अलग-अलग रहने लगे।

3. खुद की मार्केटिंग करना पसंद है

Modi जो को marketing king कहना गलत नहीं होगा। इसको अपनी मार्केटिंग करना बहुत पसंद है जिसकी बदौलत वो आज पूरी दुनिया का सबसे पॉपुलर चेहरा है। नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री रहते ही खुद की मार्केटिंग करना शुरू कर दिया। Modi ji को हमेशा विज्ञापनों में देखा जा सकता है खुद को बढ़ावा देने की कोशिश करते हैं। इसके साथ सभी तरह के events में खुद को महत्त्व देते है और अपने द्वारा किए गए कार्यों की खूबियाँ गिनाते रहते हैं। वैसे राजनीती में ये आम बात है सभी political ऐसा करते रहते है.

4. भारत के सर्वाधिक विवादास्पद मुख्यमंत्री

2002 के हुए गोधरा काण्ड सहित बहुत से कारणों की वजह से मुख्यमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी का काफ़ी विवादस्पद रहा। मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए वो देश के सबसे विवादास्पद मुख्यमंत्रियों में से एक माने जाते थे। कुछ लोगो को इनके द्वारा किये गए कार्य गलत लगे। जिसका विरोध भी किया गया।

5. अमेरिकी वीजा से इंकार

2002 के गुजरात दंगों में विवादास्पद भूमिका के कारण इनको अमेरिकी सरकार ने राष्ट्रीयता अधिनियम के तहत गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को राजनयिक वीजा जारी नहीं किया। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्हें अमेरिकी वीजा दे दिया गया। Modi Ji ने अपने पहले कार्य काल में बहुत से देशो की यात्रा की, जो की किसी भी भारत के प्रधानमंत्री की तुलना में सबसे ज्यादा है।

6. क्रीज-रहित कपड़े

नरेंद्र मोदी को बिना क्रीज के कपड़े पहनने बहुत पसंद है। अपनी जवानी के दिनों में इस प्रकार के कपड़े पहनते हैं और उन्हें ऐसे कपड़े पहनना पसंद है। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी इनके कपड़ो को लेकर बढ़त बवाल मचा। अपने कार्यकाल में Modi ji ने 10 लाख का branded suit पहना जिसकी बहुत आलोचना हुई।

7. स्कूल ड्रामा में सक्रिय भागीदारी

नरेंद्र मोदी को अपने career की शुरुआत से ही नाटक बहुत पसंद है और अपने स्कूल के दिनों में नाटकों में बढ़ चढ़कर भाग लेते रहते थे। उन्होंने स्कूल स्तर पर कई स्टेज ड्रामा में भी भाग लिया। विपक्षी party भी इनकी acting करने की निंदा करती रहती है। Modi ji के साथ ऐसे बहुत से politician है जो की राजनितिक फायदे के लिए नाटक करते रहते है।

आशा करते है की आपको ये लेख PM Narendra Modi के बारे में Important Facts के बारे में बताया, बहुत ही कम लोग है जिनको इसके बारे में जानकारी होगी। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर share करे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close