Facebook Page Likes कैसे प्राप्त करें: 10 Strategies जो वास्तव में काम करती हैं !

Facebook Page Likes Kaise Badhaye

Facebook Page Likes Kaise Badhaye: आप सभी को facebook के बारे में तो पता होगा। Facebook दुनियाँ की नंबर One Popular Social Networking Website है, जिस पर आज हर किसी का account बना होता है। अगर आपका कोई business है या फिर आप blogger है तो आपने facebook page जरूर बनाया होगा।

आपको ये भी अच्छे से मालूम होगा की जितना अधिक आपके facebook page की likes होंगे उतना ही अधिक user आपके blog पर आएंगे। अगर आप भी अपने Facebook Page पर Likes बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

इस पोस्ट की मदद से आप जानेंगे की Facebook Page Like Kaise Badhaye in Hindi.

Social Media Influencer Kya Hai: एक सफल Social Influencer कैसे बने

2 billion से अधिक Users के साथ , Facebook आपके Business के लिए एक Huge potential audience प्रदान करता है। लेकिन Network पर 60 million से अधिक Active Facebook Business Page के साथ, उन सभी महत्वपूर्ण पसंदों के लिए बहुत अधिक प्रतियोगिता भी है।

Facebook Page Likes Kaise Badhaye:10 Best Tips

Facebook Page Likes प्राप्त करने के लिए आपको ऐसी Content को Share करना होगा जो वास्तव में पसंद करने योग्य हो- और उन तरीकों से Attach हों जो आपके Brand को भी पसंद करते हैं।

जिसमें दर्शकों के लिए real value है जो बदले में आपके Brand के लिए बहुत अधिक मूल्य प्रदान करेगा।

नीचे कुछ ऐसे Facebook Page Like Tips बताए गए है जिनका उपयोग करके आप अपने facebook page की likes बढ़ा सकते है। 

1. Smart Facebook Marketing Strategy Develop करें

किसी भी Marketing platform के साथ, आप केवल Facebook से बाहर निकलेंगे जो आपने उसमें डाला था। आपके Business के Goals के आधार पर एक अच्छी तरह से Defined, Smart Facebook Strategy आपको Facebook पर एक Consistent brand presence को तैयार करने में मदद करेगी जो आपके Brand के व्यक्तित्व और मूल्यों के लिए बोलती है।

अपने Target audience को Define करें

आपकी Strategy का Purpose उन Followers से Like collect करना है, जिनके पास Online passers-by से One-off पसंद होने के बजाय नियमित रूप से Engagement के माध्यम से आपके Business में मूल्य लाने की सबसे अधिक क्षमता है। अपने दर्शकों को Define करना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह हो सकती है। 

आखिरकार, आपको यह जानने की जरूरत है कि आप सभी दो बिलियन फेसबुक उपयोगकर्ताओं से अपील करने के बजाय सही टूल और टोन का उपयोग करने के लिए किससे बात कर रहे हैं।

Competition पर Search करें

आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना है कि कौन से आपका Major competitor कौन हैं, जिस से आपको यह पता चलेगा की आपको किस प्रकार से काम करना है और आप उनके कामो को अच्छे से समजह सके और गलतिओ को भी जिस से आप एक अच्छा Model और Working Strategy बना सकें। आपको यह भी पता लगना शुरू हो जाएगा कि आपके Page के लिए और अलग-अलग पोस्ट के लिए आप कितने Facebook likes कर सकते हैं।

Set Goals

ज्यादा से ज्यादा Likes पाना ही Facebook marketing target नहीं है इसके बजाय, आपको SMART Theories के आधार पर लक्ष्य बनाना चाहिए , जिसका अर्थ है कि वे Specific, measurable, attainable, realistic और Time पर हैं।

Twitter पर Followers कैसे बढ़ाये? – How to Increase Followers On Twitter

2. एक Great Page Craft

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन कभी-कभी सबसे Key points को अनदेखा करना आसान हो सकता है: यदि आप Like gather करना चाहते हैं, तो आपके पास एक Great page होना चाहिए।

आपका Facebook page कई हिस्सों से बना है, और यह सुनिश्चित करना Important है कि वे सभी Complete, professional और On-brand हैं।

3. एक Easy Search Page Name चुनें

यह एक बहुत ही सरल और Simple Idea है जिस से आपके पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोग Facebook page पर आ सकते और आपके FB Page पर like बढ़ सकते है यदि कोई user आपके फेसबुक पेज को ढूंढ ही नहीं सकता तो आपके पेज पर लिखे नहीं बढ़ेंगे सकते हैं इसलिए अपने Page की Visibility बढ़ाने के लिए आपको एक अच्छा Page name रखना होगा।

Facebook पर आपके Brand की तलाश करने वाले लोग आपके Brand नाम की खोज करेंगे। चीजों को सरल रखें और अपने Page नाम के रूप में अपने Brand Name का उपयोग करके उन्हें खोजना आपके लिए आसान बना दें

Unnecessary keywords न जोड़ें – ये आपके Page को आपके Brand के लिए एक Legal professional Presence की बजाय अनचाहा बना देंगे।

एक यादगार और Consistent username चुनें

आपका उपयोगकर्ता नाम – जिसे कभी-कभी URL कहा जाता है – आपके ब्रांड के फेसबुक पेज के वेब पते में दिखाई देता है। एक User name जो अन्य Social channels पर आपके Handle के अनुरूप है, यह उन लोगों के लिए आसान बना देगा जो पहले से ही Facebook पर आपको ट्रैक करने के लिए कहीं और का पालन करते हैं। आपके Page name की तरह, आपका User name आपके Business के नाम से निकटता से जुड़ा होना चाहिए।

अपनी Website या Blog पर Facebook follow और Like button जोड़ें

यह एक बहुत अच्छा तरीका है जिस से आप फेसबुक पेज पर लिखे को बढ़ा सकते है इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर अपना फेसबुक पेज ऐड करना होगा। जब कोई उसे आपकी वेबसाइट पर आएगा तो उसको आपका पेज Like का बटन दिखेगा और वह आसानी से आपके पेज को लिखे कर सकता है।

अपनी Website या Blog पर Facebook post embed करें

Facebook post embed आपकी Website या Blog पर आपके Facebook page के लिए और भी More visibility प्रदान करता है। आप कुछ Simple code को copy and paste करके पूरे Facebook Post को अपनी वेबसाइट में Embed कर सकते हैं। बस उस Post पर Navigate करें जिसे आप Embed करना चाहते हैं, Top right corner में तीन Dots पर क्लिक करें और Embed पर क्लिक करें । फिर कोड को अपने HTML में कॉपी और पेस्ट करें।

Facebook पर Block किए गए URL को कैसे Unblock करें

4. Post relevant, High-quality वाला Content

Facebook आपको सलाह देता है  कि “ध्यान आकर्षित करने के लिए छोटी, मजेदार पढ़ने वाली प्रति और आंखों को पकड़ने वाली Images share करें।” व्यवहार में ऐसा क्या दिखता है? इन Strategies को उन पदों को विकसित करने के लिए शामिल करें जो स्वाभाविक रूप से समान हैं।

5. सही समय पर व्यस्त रहें लगातार Post करें

facebook खुद नोट करता है कि “आपके द्वारा बनाए जाने वाले Quality और प्रकार के Post में Relevant होने से लोगों को पता चल सकता है कि आपको किस प्रकार के Messages से उम्मीद है और वे आपके Business में कैसे बाँधेंगे।” अपनी Facebook content को व्यवस्थित और Relevant रखने में मदद करने के लिए अग्रिम में एक Content Calendar and Schedule Post  बनाएं ।

सही समय पर पोस्ट करें

Social media marketing experts ने पाया है कि ऐसा करने से Facebook likes सहित Preoccupation बढ़ जाती है। आपको यह निर्धारित करने के लिए अपना Search करने की आवश्यकता होगी कि आपके दर्शकों के लिए सबसे अच्छा काम क्या है, लेकिन हमने सप्ताह के 12–3 बजे और सप्ताहांत में दोपहर के 12–1 बजे का इष्टतम समय पाया है ।

6. एक Facebook contest की Hosting करें

में एक Poll Content Marketing Institute द्वारा, बाजार का 81 Percent ने कहा कि Interactive content (प्रतियोगिताओं की तरह) Static content से Viewers का ध्यान हथियाने के लिए बेहतर है।

इससे भी बेहतर, एक पोस्ट को पसंद करना competition entry का एक लोकप्रिय रूप है – और एक जिसे फेसबुक के प्रतियोगिता नियमों (“जीतने के लिए शेयर” के विपरीत अनुमति दी जाती है, जो कि लोकप्रिय होते हुए भी तकनीकी रूप से निषिद्ध हैं)। 

7. Facebook पर अन्य Brands और Communities के साथ जुड़ाव

Facebook मुख्य रूप से एक Social network site है – इसलिए अप्प भी Social हो जाओ और अन्य Brand के साथ जुड़ना शुरू करें जो आपके बिज़नेस से मिलते जुलते हो मगर ध्यान रखे की Direct competitors से नहीं जुड़े। किसी अन्य Brand की पोस्ट पर एक सरल लाइक या टिप्पणी उनका ध्यान आकर्षित करने और अपने व्यवसायों को पार करने के लिए एक साथ काम करने के अवसरों को खोलने में मदद कर सकती है .

ताकि आप दोनों अधिक Facebook likes हासिल कर सकें। और साथ ही अन्य Brand को टैग करना भी आपके Page को एक नए दर्शक के लिए उजागर कर सकता है (जो अन्य Brand के अनुयायी हैं) -लेकिन related post में केवल Tag का उपयोग करें।

Top 10 Social Media Marketing Sites आपके Brand को Promote करने के लिए

8. अपने लाभ के लिए Facebook algorithm का उपयोग करें

Facebook page like badane के लिए आपको सबसे पहले Facebook algorithm को समझना बहुत जरुरी है – दूसरे शब्दों में, अपने पेज और अपनी पोस्ट को अधिक लोगों के सामने लाना जो संभावित रूप से आपको पसंद कर सकते हैं। इसके मूल में, Facebook algorithm उन Content के प्रकारों को प्राथमिकता देता है जिनके बारे में हम पहले ही बात कर चुके हैं:

9. अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए फेसबुक विज्ञापन चलाएं

Facebook बहुत Broad ads targeting प्रदान करता है, जिस की मदद से आप अपने Advertising efforts को Laser focus कर सकते हैं और अपने Advertising costs का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। और आप अपने Brand को अपने दर्शकों के सामने रखना अधिक Facebook likes लेने का एक शानदार तरीका है।

10. Facebook insights से सीखें

Facebook Page Insights में जाकर आपको बहुत सी जानकारी सकती है कि आपके Current fan कौन हैं, और आपको भविष्य के Facebook efforts को बेहतर ढंग से Target करने में मदद करेगा। आप उन पोस्टों को भी देख सकते है जिन पास User की अधिक रूचि है, जिस से आप उस जानकारी का उपयोग कर के अपने Facebook Page Followers के लिए अच्छा मटेरियल रेडी कर सकते है।

Conclusion

तो उम्मीद है Facebook Page Likes Kaise Badhaye ये पोस्ट आपको अच्छा जरूर लगा होगा अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए minidea.co.in को Visit करते रहे साथ ही हमसे Facebook, Twitter और Instagram पर Follow करे।

Social Media Influencer: एक सफल Social Influencer कैसे बने

Twitter Par Followers Kaise Badhaye? – How to Increase Followers On Twitter

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 Shares
Share2
Tweet
Pin1
Share