प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है 2022 में

200

दोस्तों कैसे है आप, आज हम आपके लिए हमारे देश के प्रधान मंत्री से जुडी Post लेकर आये है। आज हम आपको प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है 2022 में इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे है।

अपने कभी सोचा है की भारत जैसे ताकतवर और शक्तिशाली देश को चलाने वाले प्रधान मंत्री की सैलरी कितनी होगी क्युकी प्रधान मंत्री के पास बहुत Power होती है वो जो कहे वो कर सकता है अपने 2018 में देखा होगा की India के प्रधान मंत्री ने 2000 और 500 के Notes बंद कर दिए थे। इसके साथ प्रधान मंत्री देश के विकास और उन्नति में बहुत जरुरी होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दू की वर्त्तमान में हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी है। लेकिन क्या आपको पता है की नरेंद्र मोदी जी की सैलरी कितनी है। अगर नहीं तो हमारी पोस्ट को जरूर पढ़े।

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है

भारत के प्रधानमंत्री को प्रतिमाह लगभग 1,60,000 रुपये की बेसिक सैलरी मिलती है। इसमें 50,000 रुपये बेसिक सैलरी है। इसके अलावा व्यय भत्ता 3000 रुपये और सांसद भत्ता 45,000 रुपये मिलता है। साथ ही 2,000 के हिसाब से रोजाना भत्ता भी मिलता है, जो महीने 61,000 रुपये होता हैं। यह सभी मिलाकर 1,60,000 लाख हो जाता है। हलाकि फिट भी यह अन्य देशो के मुकाबले बहुत कम है।

प्रधानमंत्री को मिलने वाले भत्ते

भारत के प्रधानमंत्री को वेतन के साथ साथ भत्ते भी दिए जाते है ,जिसमे निम्न भत्ते शामिल होते है -:

  • दैनिक भत्ते – 2000 रूपये प्रतिदिन { 62 हजार मासिक }
  • निर्वाचन भत्ता – 45000 रूपये मासिक
  • सम्पर्क भत्ता – 3000 रूपये मासिक
  • मूल वेतन – 50000 रूपये मासिक

रिटायर होने के बाद भी प्रधानमंत्रियों को मिलती हैं कई सुविधाएं

प्रधानमंत्री के पद पर रहते हुए तो बहुत सारी सुविधाएं मिलती है इसके साथ रिटायर होने पर भी 20000 रूपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है इसके साथ एक बंगला, एक PA और एक चपरासी दिया जाता है। यहाँ तक की पूर्व प्रधानमंत्री को एक साल के लिए SPG कवर भी दिया जाता है। इसके अलावा कई अन्य प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं.

अब तो आप जान ही गए होंगे की प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है और उनको क्या क्या सुविधा मिलती है। आशा करता हु की आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको अक्कगा लगा हो तो इसे Social media पर सपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। और ऐसे ही पोस्ट पढ़ने के लिए Minidea पर बने रहे।

यह भी पढ़े:-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Previous articleCIP Full Form in Hindi
Next articleMGID Review 2022: Popular Native Ad Marketplace
Hello, friends मेरा नाम Neha Arya, Minide.co.in में Author & Co-founder हूँ. आप हमारे ब्लॉग को पढ़ते रहिये हम आपको नई - नई जानकारी उपलब्ध करते रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here