Referral Code Kya Hota Hai । रेफरल कोड कैसे बनाये 2023

आज के लेख में Referral Code Kya Hota Hai और Referral Code कैसे बनाये इसके बारे में जानकारी दे रहे है। अक्सर बहुत से लोग इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च कर रहे है। अगर आप affiliate marketer है तो इसके बारे में जरूर पता होगा, अगर नहीं तो इस लेख को अनाथ तक जरूर पढ़े।

जब भी हम किसी app को अपने mobile में install करते है तो रेफरल का ऑप्शन दीखता है जिस पर एक ख़ास तरह के code को डालना होता है जिसके बाद आपको kuch benefits मिलते है। आज के समय में सभी application इसका इस्तेमाल कर रही है जिस से उनके download बढ़ सके।

यहाँ तक की youtubers भी अपने वीडियोस में refferal links का इस्तेमाल करते है जिस से उनकी affiliate earning हो सके और users को भी फायदा मिल सके। अगर आप भी refferal code के बारे ज्यादा जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके ये सारे डाउट क्लियर हो जायेगा और इस से जुडी सभी जानकारी भी मिल जाएगी।

Referral Code Kya Hota Hai

Referral Code मतलब एक तरह का unique Code होता है बहुत सी एप्लिकेशन या वेबसाइट रेफरल प्रोग्राम चलती है। इसका इस्तेमाल कोई भी person या influencer कर सकता हैं। जिस से की वो किसी भी अन्य user को वजह पर जुड़वाँ सकता है और उसके बदले comission प्राप्त करता हैं। इस से आप ये भी पता कर सकते हैं की कितने लोगों ने आपके रेफरल कोड से प्रोग्राम ज्वाइन किया है।

Referral code Code Kya Hota Hai

इसको आम भाषा में समझने के लिए मान लेते हैं Paytm App को 100 लोगों ने social media या किसी अन्य माध्यम से join किया। इसके साथ सभी ने आपकी refferal linke या refferal code के साथ sighup किया तो उसके बदले influencer को cashback या shopping coupon मिलते है।

अलग अलग यूजर को अलग अलग Referral Code दिया जाता है । लेकिन youtuber, blogger, influencer को कस्टम Referral Code बनाने का मौका दिया जाता हैं। जिससे उनके रेफर Code प्रोफेशनल दिखता है।

Refferal Code Working Process

बहत सारी company और shopping साइट्स अपने products को Promote करने के लिए Refer and earn program चलाती है। जिसमें यूजर को ये बताया जाता है कि यदि वो अपनी site को promote करती है तो इसके बदले कुछ comission मिलता हैं। कई वेबसाइट/ एप कमीशन के रूप में पैसे देते है.

कई कंपनी Fix अमाउंट देती है। ऐसा करने से यूजर पैसे कमाने के साथ साथ उनके प्रोडक्ट का भी प्रचार ही जाता है। इसको affiliate marketing कहा जाता है। ये ऑनलाइन पैसे कमाने के एक बहत ही आसान तरीकों में से एक है।

Referral Code और Referral लिंक में क्या अंतर है

बहुत से लोग refferal code और refferal link को एक ही समझते है। लेकिन जानकारी के लिए बता देखी ये दोनों पूरी तरह से अलग हैं। कुछ कुछ ऐप में रेफर Code की जगह रेफर लिंक दिया जाता है.

Refferal Code – इसको अपने अनुसार बनाया और बदला जा सकता है। इस तरह के program में user को सीधे code दिया जा सकता है

Refferal Link – Refferal link system द्वारा generated होती है, जिसको change करना मुमकिन नहीं है

Referral Code से पैसे कैसे कमाएं

Referral Code से पैसे कमाने के लिए आपको अलग अलग वेबसाइट या फिर एप्लिकेशन पर Signup करना होता हैं। Registration करते समय अपनी सारी details fill कर दे। जिसके बाद refferar and earn वाले tab पर क्लिक करे। जिसके बाद आपको अपना reffer code या reffer link दिखने लगेगी। जिसके बाद रेफरल लिंक/कोड को फ़ेसबुक व्हाट्सएप पर शेयर करें।

जब भी कोई आपके refferal link से signup करता हैं तो उस रेफरल के बदले जितने पैसे मिलने चाहिए आपको मिल जाएंगे।

FAQ – Refferal Code Kya Hota Hai

Referral Code कितने अंक का होता है?

Refferal code कितने अंक का होगा ये fix नहीं होता। किसी का code 6 अंक का तो किसी का 10 अंक का होता है।

Referral Code में क्या डालें?

जब भी कोई application reffer code मांगती है तो किसी दूसरे व्यक्ति के रेफरल कोड डाल सकते हैं।

Conclusion – Referral Code Kya Hota Hai

अब तो आप समझ ही गए होंगे की Referral code Kya hota hai और ये किस तरह से काम करता है। बहुत से Users और influencers इस से लाखो रुपये कमा रहे है। अपने blog niche के अनुसार refferal program का चयन कर सकते हैं और online earning कर सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट को लेकर कोई प्रश्न हैं तो कॉमेंट कर के बता सकते हैं। आपको ये पोस्ट पढ़ कर अच्छा लगा तो इसे अपने सोशल मीडिया पर सपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close