Pinterest Kya Hai in Hindi? यह कैसे काम करता है?

Pinterest Kya Hai in Hindi

Pinterest Kya Hai in Hindi: दोस्तों इस इंटरनेट के समय में लगभग सभी लोग सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram और YouTube का इस्तेमाल तो करते ही हैं। मगर क्या आपको पता है की सोशल मीडिया की मदद से आप पैसे भी कमा सकते है। आज हम आपको ऐसी ही एक Social Networking Site के बारे में बताने जा रहे है।

आज हम आपको Pinterest Kya Hai? और Pinterest Se Paise Kaise Kamaye? ये बताने जा रहे है। तो अगर आप Pinterest से संबंधित जानकारी खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पेज पर हैं।

पिछले कुछ वर्षों में लोगो ने Pinterest पर ध्यान नहीं दिया गया है। Pinterest एक Social network website है जिस की मदद से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

Pinterest Kya Hai in Hindi | What in Pinterest?

Pinterest को Ben Silbermann, Evan Sharp And Paul Sciarra नामक तीन व्यक्तियों ने 2009 दिसम्बर माह में बनाया गया था। और इसे मार्च 2010 में पहली बार लांच किया गया।

यह एक बहुत ही Popular और Useful Social Media Site है यह Pin + interest से मिलकर बना है, जिन्हें pinterest कहते है. जहां पर केवल Visual Elements जैसे की Images वीडियो, Gif इत्यादि सर्च कर सकते हैं.

Pinterest आपको Reddit या StumbleUpon के समान एक Virtual bulletin या Cork board की तरह है जो Users को Images और Videos को खोजने और उन्हें देखने की अनुमति देता है। 

Blog Kaise Banaye Step By Step Guide (2021) – पूरी जानकारी हिंदी में

Madhur Bazar (Madhur Satta Matka): मधुर सट्टा मटका क्या है?

अन्य Photo sharing sites के Opposite, यहां जोर अन्य लोगों का Content की खोज और Curation पर है , न कि आपके स्वयं के Storage पर।

यह निश्चित रूप से social media के Visual material पर निरंतर जोर देने के साथ Trend पर सही है। Images वाली Content को बिना Content के 94% अधिक View प्राप्त होते हैं ।

2016 में Pinterest में 97% की Growth हुई और इसके 150 Million monthly active users हैं , जो इसे सबसे तेजी से बढ़ते Social network में से एक बनाता है। America में, Users 60% पर अत्यधिक Female हैं, लेकिन 2016 की तुलना में अधिक Male site में शामिल हो रहे हैं किसी भी तरह से, जो लोग Pinterest का उपयोग करते हैं वे एक Passionate bunch हैं जो Site के बारे में बात करना पसंद करते हैं ।

यह कैसे काम करता है?

Pinterest आपको Photo या Infographics जैसी Visual assets को अपने आप में Social currency के एक प्रकार के रूप में उपयोग करने की अनुमति देता है

आप “Pin it” Task bar button का उपयोग करके आसानी से अन्य Website से अपने Pinterest खाते में Images post कर सकते हैं, या आप Search करने के लिए, जैसे या पहले से ही Post किए गए “Rapine” Content को Browse करने के लिए सिर्फ Pinterest Platform browse कर सकते हैं।

Site का यह View पहलू एक कारण है कि इसने कई Businesses के Stakeholders, retailers से लेकर Photographers और Designers तक पर कब्जा कर लिया है, जो इसे एक Portfolio या Product list के रूप में उपयोग कर रहे हैं। 

Pinterest से क्या फायदा है? इसका इस्तेमाल क्यों करे?

अगर आप Pinterest का Use करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। जिनमें कुछ के बारे में Step By Step जानेंगे।

मान लो, आप एक fashion designer है, और Cloths (कपड़े) का business करते है या फिर आपकी Cloth Shop चलाते है, तो आप उनकी photos pinterest पर डाल सकते है। इसी तरह, आप website content, web design, graphics card, themes, web content या किसी other चीज का portfolio इस पर शेयर सकते है। जिस से आपका प्रोडक्ट्स ज्यादा से ज्यादा लोगो को दिखेगा और अगर लोगो को आपका product पसंद आया तो आपसे Order Request कर सकते है।

  • यदि आप Pinterest को रोज़ाना Use करते हैं। तो आपके Followers Increase होने की उम्मीद बढ़ जाती है।
  • Followers बढ़ने पर आप चाहें तो Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं।
  • यहां से आप अपनी वेबसाइट पर Traffic Drive कर सकते हैं।
  • यहां पर प्रत्येक Image को Pin करते हैं तो उसपर Engagement बढ़ने से आपके अकाउंट की Authority बढ़ जाती है।

How to create Pinterest Account – (Pinterest Account कैसे बनाये?

1. सबसे पहले आप इस लिंक पर क्लिक कर Pinterest साइट में Sign Up करना होगा यहाँ पर आप Gmail, Facebook से भी Pinterest Account Create कर सकते है

How to create Pinterest Account
How to create Pinterest Account

2. यहाँ पर अपना Email ID Enter Karna होगा और Password बनान होगा कीजिए तथा नीचे Next पर Tap कीजिए।

3. अब आपको अपना Gender Fill करने के लिए कहेगा। जिसमें आपको Gender भर देना है।

4. अगले Step में आपको Country Select करके आगे के Step में पहुंच जाना है।

5. अब आपको अपने Intrest के According Category Select करना है। यहाँ पर आपको कम से कम 3 Category Select करनी होती है।

Sign Up With 1 Click

आप Direct, log in with gmail” या “log in with facebook” पर क्लिक कर के भी अपना account create कर सकते है।

यहाँ पर 1 Click से आपका अकाउंट क्रिएट हो जायेगा।

आपका account बना गया है| अब आप अपना information details भर सकते है|

क्या आप नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन आपके Boards पर Pin कर सकता है?

हाँ। आप ऐसे Board बना सकते हैं जो केवल Admin को Pin कर सकते हैं या उन Boards को जो Admin और अन्य Specific लोगों को Pin करने की अनुमति देते हैं। या आप एक Community Board बना सकते हैं, जिसे कोई भी Pin कर सकता है।

Single profile के तहत यह Multi-level curation model platform के लिए Unique है और एक कारण है कि मेरा मानना ​​है कि Pinterest ने Social media nerds (मेरे जैसे) की imagination पर कब्जा कर लिया है।

तो एक छोटे से व्यवसाय को Pinterest के साथ क्या करना चाहिए?

आप Pinterest को एक Business के रूप में शामिल कर सकते हैं जो आपको यह देखने के लिए Metric देता है कि आपकी Website से कौन सी Content Pinterest पर सबसे लोकप्रिय है।

मेरा सुझाव है कि आप पहले एक Users के रूप में Platform के साथ सहज हो जाएं, और फिर उस ज्ञान का उपयोग अपनी Business presence पर काम करने के लिए करें।

Conclusion

आपको आज की पोस्ट Pinterest Kya Hai in Hindi? यह कैसे काम करता है? कैसी लगी अगर आपको Pinterest से Related कोई भी समस्या आ रही है तो Comments में जरूर बताये।

यदि आप हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे ब्लॉग Minidea को Subscribe जरूर करे। साथ ही हमें Facebook, Twitter और Instagram पर Follow करे।

Social Media Influencer: एक सफल Social Influencer कैसे बने

Twitter Par Followers Kaise Badhaye? – How to Increase Followers On Twitter

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 Shares
Share2
Tweet
Pin1
Share