भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची 2023

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची – इस आर्टिकल में जानेंगे कि Bharat Ka Sabse Amir Aadmi कौन है 2023 में? अगर आप भारत देश में रहते हो तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए. आज के समय में अमीर इंसान कौन नही बनना चाहता है. अभी तक पूरी दुनिया में लगभग 2755 ऐसे अरबपति है जिनकी कुल संपति 591 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. भारत की बात करे तो अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी सबसे आमिर व्यक्ति हैं। जानकारी के लिए बता दे की वर्तमान में इनकी कुल संपति 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं.

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में अडानी पहले पायदान पर काबिज है और दुनिया के अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है. अडानी के अलावा बहुत से लोग है जिनका नाम India में richest लोगो में शामिल हैं। आज के इस लेख में हम आपको भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची के बारे में बता रहे हैं। हार साल ये लिस्ट बदलती रहती है।

हर साल फोर्ब्स द्वारा अमीरो की लिस्ट (Bharat Ka Sabse Amir Aadmi) को जारी किया जाता है, इस साल भी.फोर्ब्स ने भारत के 10 सबसे आमिर लोगो की लिस्ट जारी की। जिसके बारे में हम आपको निचे बता रहे हैं।

Top 10 Richest Person In India 2023

इस लिस्ट में हम आपको भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों और उनकी कुल संपति के बारे में बताने जा रहे है. इन सभी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है।

क्र.स.नामकंपनीसंपति
1.गौतम अडानीअडानी ग्रुप$150 बिलियन डॉलर
2.मुकेश अंबानीरिलायंस इंडस्ट्रीज$88 बिलियन डॉलर
3.राधाकिशन दमानीएवेन्यू सुपरमार्ट्स, डी मार्ट$27.6 बिलियन डॉलर
4.साइरस एस पूनावालासीरम इंस्टिट्यूट$21.5 बिलियन डॉलर
5.शिव नाडारएचसीएल टेक्नोलॉजीज$21.4 बिलियन डॉलर
6.सावित्री जिंदलओपी जिंदल ग्रुप, जेएसडब्ल्यू ग्रुप$16.4 बिलियन डॉलर
7.दिलीप शांघवीसन फार्मा$15.5 बिलियन डॉलर
8.हिंदुजा ब्रदर्सहिंदुजा ग्रुप $15.2 बिलियन डॉलर
9.कुमार मंगलम बिरलाआदित्य बिड़ला ग्रुप$15 बिलियन डॉलर
10.बजाज फैमलीबजाज ग्रुप$14.6 बिलियन डॉलर

1. गौतम अडानी (Adani Group)

अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति है। जिनकी कुल संपत्ति 150 बिलियन अमरीकी डालर है. अडानी ग्रुप के पास गुजरात का सबसे बड़ा मुंद्रा पोर्ट हैं. इसके साथ ये बहुत से business करते है जैसे की बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन, रियल एस्टेट, तेल और गैस वितरण, कोयला व्यापार क्षेत्रों में फैले हुए हैं। यहाँ तक की भारत सरकार ने गुवाहाटी, अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, मैंगलोर और तिरुवनंतपुरम एअरपोर्ट को 50 साल के लिए अडानी को लीज पर दिया है। जिस से इनकी हर साल कमाई करोडो में होती हैं।

2. मुकेश अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज)

भारत के सबसे आमिर लोगो की लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी दूसरे नंबर हैं। इनकी कुल नेट वर्थ 88 बिलियन अमेरिकी डॉलर हैं. जो की इनको दुनिया के Top 10 अमीर लोगो में शामिल करता हैं। रिलायंस का मुख्य व्यापार पेट्रोलियम रिफाइनिंग, नेचुरल गैस और पेट्रो रसायन है। हर रोज petrol एयर diesel की कपट सबसे ज्यादा होती है, जिस वजह से इनका बिज़नेस बहुत बड़ा हो गया।

इसके साथ Mukesh amabni ने telecom sector में JIO की शुरुआत की जो की सबसे सस्ता internet प्रदान करती है। जिस वजह से ये भारत के सबसे अमीर व्यक्तिओ में शामिल हैं।

3. राधाकिशन दमानी (डीमार्ट)

अमीर लोगो की लिस्ट में राधाकिशन दमानी भारत के तीसरे व्यक्ति हैं. इनकी कुछ नेट वर्थ 27.6 बिलियन अमरीकी डॉलरहैं. इन्होने 15 मई 202 ,इ DMart नमक कंपनी की शुरुआत की और आज पुरे भारत में इनके 250 से ज्यादा stores हैं। जहा से हर साल इनकी company की income करोडो में होती हैं। आपको जानकार हैरानी होगी की पिछले साल अपने भाई गोपीकिशन के साथ साउथ मुंबई में 100 मिलियन डॉलर का एक बंगला खरीदा।

4. साइरस पूनावाला (सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया)

Corona Virus के लिए इनकी company ने दवा बनाई है जिस वजह से हर कोई इनको जनता हैं। साइरस पूनावाला भारत के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति हैं साइरस पूनावाला ग्रुप (Bharat Ka Sabse Amir Aadmi) के अध्यक्ष हैं, जिसमें बहुत सी कम्पनिया शामिल है। इसके सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारतीय बायोटेक कंपनी शामिल है। ये सभी कंपनी Health Sector में काम करती हैं। साइरस पूनावाला को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

5. शिव नादर (एचसीएल टेक)

शिव नादर HCL Technology Limited के संस्थापक हैं। इनकी कुल संपत्ति 21.4 बिलियन अमरीकी डालर है, जो की इन्हे भारत के पाचवे नंबर का अमीर व्यक्ति बनती हैं। इनके योगदान की वजह से वर्ष 2008 में इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से नवाजा गया था. इनका एक Engineering कॉलेज भी है जो की चेन्नई में स्थित है.अपनी कंपनी के माध्यम से इन्होने 52 देशों में लगभग 198,000 लोगों को रोजगार दिया है।

FAQ – Top 10 Richest Person In India

भारत का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

इस समय भारत के सबसे अमीर बिजनेसमैन Goutam Adani है, जिनकी कुल संपत्ति 150 Billion से ज्यादा हैं।

2023 में सबसे अमीर आदमी कौन है?

गौतम अडानी 2023 के अमीर व्यक्ति हैं

निष्कर्ष – आज के इस लेख में भारत के 10 सबसे व्यक्तियों की सूची (Top 10 Richest Person In India 2023) और उनके बारे में विस्तार से बताया। ये सभी भारत की GDP में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं और हर साल करोडो का Tax देते हैं।

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. अगर आपको कोई सुझाव या प्रश्न तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. साथ ही लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close