Social Media Influencer: एक सफल Social Influencer कैसे बने

Social Media Influencer in Hindi

Social Media Influencer क्या है? शायद आपको पता नहीं की बहुत से लोग ऐसे जो सोशल मीडिया से अच्छी कमाई कर रहे हैं! वो भी आप ही के तरह हैं! लेकिन हम उन्हें Social Influencer कह सकते हैं! तो आप मै आपको यही बताऊंगा की Social Influencer क्या है? Social Influencer कैसे बनें?

एक सफल Social Infulencer बनना कोई बड़ी बात नहीं है! अगर आप चाहे तो आप भी थोड़ी सी मेहनत और दिमाग लगाकर इसमें सफलता हासिल सकते हैं!

आज हम यहाँ इसी के बारे में बात करने वाले है की Social Media Influencer Kaise Bane? इस से पहले हम यह जान लेते हैं कि सोशल मीडिया influencer होता क्या है ?

Best Off Page Seo Techniques, Off Page SEO Strategy

Social Media Influencer क्या है?

पोस्ट की शुरुआत में ही में आपको बता चूका हु की लगभग सभी लोग (Social Networks) का इस्तेमाल करते हैं! तो क्या उन लोगो को Social Influencer कहा जा सकता हैं? जी नहीं!

Social Influencer का मतलब क्या है

Social का मतलब (सामाजिक) और Influencer का मतलब (प्रभावक) होता है! दोनों को मिलाया जाए तो (सामाजिक प्रभावक) सामने आएगा!

Social Influencer Definition

“Social Influencer वह होता है जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट (Social Networks) के जरिये किसी भी प्रकार के Product को Promote करता है, उसे ही Social Influencer कहते हैं!”

बहुत से ब्रांड अपने नए प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए Social media influencer के साथ काम करते है। कंपनियाँ इन्फ्लुएंसर के माध्यम से अपने प्रोडक्ट, सर्विस की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचा सकते है । सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कंपनियों के प्रोडक्ट्स का इस तरह से प्रचार करते है जिसमे प्रोडक्ट की विशेषताए बताते है, इसे इंफ्लुएंसर मार्केटिंग (Influencer Marketing) कहा जाता है।

Example 1: अपने YouTube पर देखा होगा की कुछ लोग विडियो में किसी प्रोडक्ट जैसे की Mobiles, Gadgets, Brands को Unboxing करके उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी इनफार्मेशन बताते हैं!


Example 2: Instagram भी Social Influencer के लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म हैं आपने देखा होगा की कुछ लोग कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी प्रोफाइल पर शेयर या किसी ब्रांड के प्रोफाइल को टैग करते हैं!


आसान भाषा में कहे तो “किसी Brand और Customer के बीच कोई Third Person जो की उस Product का प्रचार करता है, उन्हें ही Social Media Influencer कहा जाता है!

एक अच्छा Influencer होने के लिए आपके Social Media Accounts पर बहुत ज्यादा Followers होने चाहिए। तभी आप ज्यादा से ज्यादा लोगो त प्रोडक्ट को पंहुचा सकते है।

Influencers के प्रकार

Internet पर कई प्रकार के Influencers मौजूद है, कंपनियों को इन सब तरह के Influencers की जरूरत पड़ती है, इनकी अपनी अपनी एक खासियत होती है, तो आज हम Influencers कितने प्रकार के होते है इसके बारे में पढ़ेंगे।

Video Influencer: जो व्यक्ति Videos बनाते है और Video के माध्यम से Product का विज्ञापन और प्रमोशन करते है। उन्हें Video Influencers कहा जाता है। Ex। Youtube, Tiktok


Blog Influencer: जो Influencers product की जानकारी को अपने blog के माध्यम से अपने followers तक पहुंचाते है उन्हें Blog Influencer कहा जाता है। Ex। Blog, Facebook.

What are the things to invest in to start blogging?


Social Media Influencer: बहुत से Influencers ऐसे भी है जिनकी Social Media पर बहुत अच्छी Following है और जो Posts, Meme और photos की मदद से Product की Marketing और विज्ञापन करते है उन्हें Social Media Influencer कहा जाता है। ex। Facebook Page, इंस्टाग्राम।

Social Influencer कैसे बनें?

आइये अब ये जानते हैं की आप एक Social Influencer कैसे बन सकते हैं?

1. Choose Right Social Media Platform

Social Influencer बनने के लिए सबसे पहले आपको एक सही सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चयन करना बहुत जरुरी है। जैसे की, YouTube या Instagram पर! आप किसी भी मनपसंद सोशल साईट पर अपना एक खाता (Account) बना लें! आपके पास एक सोशल अकाउंट का होना बेहद ज़रूरी है!


2. Proper Knowledge

अगर आप एक अच्छे Influence बनाना कहते है तो आपको पहले उसके बारे अच्छे से पूरी जानकारी प्राप्त कर ले! क्योंकि आधी जानकारी मतलब कम विकास!

इसीलिए आप को पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है! ताकि आप उस प्लेटफार्म पर बहुत अच्छी तरह से लोगो के साथ जानकारी शेयर कर सके!

अगर आपने Social Influencer बनने के लिए YouTube को चुना है! तो आपको YouTube के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए!


3. Increase More Followers

आपने सोशल मीडिया पर अकाउंट तो बना लिया और अब जो बहुत जरुरी है वह है आपके followers

Social Influencer के लिए आपके अकाउंट पर Followers को बढ़ाने की बहुत जरूरत है! क्योंकि काम Followers के साथ आप एक अच्छे Social Influencer नहीं बन सकते! फोल्लोवेर्स बढ़ने के लिए आपको आकर्षक फोटो औए विडियो को अपनी प्रोफाइल पर शेयर करना चाहिए! और जितना हो सके पॉपुलर हैशटैग (Hashtag) का प्रयोग करिए!

फिर देखिये कितनी जल्दी आपके Followers कितनी रफ़्तार से बढ़ते है जो कि बेहद जरुरी है!

Black Hat SEO Techniques in Hindi | यह कैसे काम करता है

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer, founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company, and author of Minidea. He's a blogging enthusiast and very fond of coding. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 Shares
Share
Tweet
Pin1
Share