Google Question Hub क्या है पाए [Unlimited Traffic] 2021

0
210
Google Question Hub Kya Hai in Hindi
Google Question Hub Kya Hai in Hindi

आज हम जानेगे की Google Question Hub Kya Hai? और Google Question Hub से कैसे आप अपने Blog में Unlimited Traffic Gain कर सकते है वो भी Free में।

बहुत से new bloggers को new post लिखने के लिए topics ढूंढने में भी परेशानी होती है। इसलिए Google ने Bloggers के लिए एक नया प्लेटफार्म Google Question Hub को लॉन्च किया है। इस की मदद से User को अपने Question के Answer बहतु आसानी से मिल जाते है साथ ही User को Article लिखने के लिए बहुत ही आसानी से टॉपिक्स भी मिल जाते है। इस आर्टिकल में हम गूगल क्वेश्चन हब के बारे में ही बात करने वाले है।

क्वेश्चन हब क्या है (What is Question Hub in Hindi)

बहुत से New Bloggers ऐसे है जिनके ये पता ही नहीं कि Google Question Hub kya hai? Question Hub Tool एक Google-developed platform है या एक Tool है जो Google दवारा अपने Content Writers और Publisher के लिए बनाया गया है इसका मुख्या उद्देस्य ये था की Bloggers उन Question पर लिखे जिनके जवाब Users जानना चाहते है मगर वो Internet पर उपलब्ध नहीं है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की Content Writer और Bloggers बहुत ही आसानी से समझ जाता है की User को क्या चाहिए। और New Blog Post का एक अच्छा topic भी मिल जाता हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दू की यह Google Tool एक दम फ्री है इसको Google ने 14 December 2018 में launch किया था। Google Question Hub के launch Event में 400 से भी ज्यादा YouTubers और Bloggers आये थे।

Google Question Hub के माध्यम से bloggers अपने ब्लॉग की नयी पोस्ट के लिए ideas के साथ ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर पायेंगे।

How to Use Google Question Hub?

Question Hub (Google Question Hub Kya Hai) Tool को बहुत ही simple बनाया गया है. Google Question Hub को use करने के लिए आपको कोई Expert होने की जरुरत नहीं है। बस आपके पास आपका कोई Blog या Website होना जरुरी है जिस में आप अपना Content Publish लार सकते है।

उसके बाद आपको अपना Account Create करना है। आये जानते है Google Question Hub में हम Account कैसे बना सकते है।

How to Create Account in Question Hub?

अब आपको ये पता चल गया होगा की Google Question Hub Kya Hai। लेकिन क्या आप जानते है की Google Question Hub पर Account कैसे Create करें? नहीं, तो चलिए मै आपको बताता हूँ। Google Question Hub पर Account create करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं है।

Google Question Hub में Account बनाना बहुत ही आसान है इसके लिए बीएस आपको नीचे दिए गए कुछ Simple Steps को Follow करना होगा।

Step 1:- आपको इसके लिए Google Question Hub की Official Website – https://questionhub.google.com/ पर जाना होगा .

Step 2:- Login करने के बाद Google Question Hub में sign Up पर Click करना है.

Google question hub signup

Step 3:- Sign up पर क्लिक करने के बाद आपको अपने gmail account से login कर लेना है। फिर account permission को allow कर देना है।

Google question approval

Step 4: Next page में आपको question hub का इस्तेमाल करने के लिए verified sites choose करनी है। यहाँ से आपको अपनी Website Select करनी होगी।

Google-question-hub-sites

Step 4: अब Next page में आपको अपनी Language, country and email सेलेक्ट करनी है।

questionhub-pereferences

Step 5:- Step 5: अब यहाँ पर आपको बहुत सरे Ttopics देखने को मिलेंगे जिसमे से आपको अपने अनुसार Topics Select करना होता है।

questionhub select topics

Step 6:- अब आप google question hub का इस्तेमाल कर सकते हैं। और लोगो के सवालो के जवाब दे सकते है।

FAQ – Gogle Question Hub Kya Hai

Google Question Hub क्या है?

यह Google का एक Tool है जिसे Bloggers और Publisher की मदद के लिए बनाया गया है जिस की मदद से User को पता चले की Users किस Question का जवाब चाहते है।

SEO के लिए Google Question Hub कितना Useful है?

Google Question Hub SEO के लिए बहुत ही Useful और Important है? इस की मदद से आप जान पाएंगे की आप जिस Topic पर Article likh रहे है उस पर Competition Low है या High

क्या नए ब्लॉगर्स को क्वेश्चन हब की स्वीकृति मिल जाती है?

Yes. New Blogger भी बहुत आसानी से Google Question hub में approval ले सकते है।

निष्कर्ष:-

उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल में समझ गए होंगे की Google Question Hub क्या है (What is Question Hub In Hindi) और और इसमें Sign Up कैसे करें? के बारे में दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसको Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर जरुरु share कीजिये.

ये भी पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here