YouTube Video Optimization: Youtube Videos Me Description Aur Tags Daalne Ka Best Tarika

YouTube Video Optimization Youtube Videos Me Description Aur Tags Daalne Ka Best Tarika

नमस्ते दोस्तों ! यह पोस्ट YouTube Video Optimization यानि YouTube SEO से रिलेटेड है अगर आप एक YouTuber है तो आपके लिए बहुत ही Helpfull post है। इस पोस्ट में हम जानेंगे की कैसे यूट्यूब वीडियो के Description And Tags को ठीक तरीके से कैसे लिखे।

वीडियो का Title और Descroption से ही Viewers यह निर्णय करते हैं की यह वीडियो देखने लायक है या नहीं। और यूट्यूब आपके Videos को Search Engine में Top Ranking में लाने के लिया YouTube Title, और Video Tags को ही प्राथमिकता (Priority) देता है। और यूट्यूब आपके वीडियोस के कंटेंट को समझता है की आपका Video किस Topic के बारे में है।

YouTube Video Optimization | Description Aur Tags Daalne Ka Best Tarika

तो अब आप सोच रहे होंगे की यूट्यूब वीडियो के Title Aur Description Me Kya Likhe? तो चलिये में आपको सरल Steps में बताता हूँ।

सबसे पहले, टाइटल लिखने के बाद आप डिस्क्रिप्शन में अपने वीडियो के बारे में शार्ट में समझा दीजिये। जैसे की अगर आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यु करते हो तो आप लिख सकते हो

This video is about this particular product review. This is an unbiased review. I am totally satisfied with this product. This product has lots of great specifications. ETC

वीडियो के डिस्क्रिप्शन के 200 Words ही Search Results में शो करते हैं. और viewers description को एक नजर देखते हुए ही वीडियो को देखने के लिए क्लिक करता है . इसलिए डिस्क्रिप्शन लिखते समय यह ध्यान रखे की आप सिर्फ वीडियो के कंटेंट को ही डेस्क्रिबे कर रहे हैं. क्युकी फालतू की चीज़े आप निचे भी लिख सकते हैं.

बहुत से लोग सिर्फ वीडियो का टाइटल लिखते है और वीडियो को पब्लिश कर देते हैं और फिर देखते हैं की उनके वीडियोस पर एक्सपेक्टेड व्यूज नहीं आते हैं. तो उसका रीज़न यही है।

Description का बहूत ज्यादा फ़ायदा है

आप मेरा वर्णन करें और मुझे नंगे करें अतिरिक्त जानकारी जोड़ें जैसे पिछला वीडियो का लिंक, अगला वीडियो का लिंक, अपने बारे में कुछ लाइन्स आप लिख सकते हैं। आप के वेबसाइट का भी लिंक दे सकते हैं। किसी दूसरे दोस्त यूटूबेर का चैनल लिंक भी दे सकते है।

बहुत से यूटुबेरस का यह मानना है की Description में बहुत सरे keywords डाल देने से ज्यादा views आने लगते है। जो की बिलकुल गलत है। ऐसा करने से YouTube Community और Guidelines इसको Penalize कर देता है और सर्च रिजल्ट में जल्दी शो नहीं करवाता।

अगर आपको Tags / Keywords डालना है तो आप टैग की फ़ील्ड में आप tags And Keywords को डाल सकते है। और टैग को डालते समय आपको इन बातो का भी ध्यान रखना जरुरी है।

सबसे पहले आप अपने वीडियो की केटेगरी को डिफाइन कीजिये. फिर आपका वीडियो जिस भी चीज़ के बारे में है आप उसको Tags में डालिये.

Long Tail Keyword को डालने के लिए आप वीडियो का Title Use कर सकते हैं Tags में सिर्फ और सिर्फ वीडियो से related Tags/Keywords डाले. ध्यान रखे जयादा Views के चक्कर में इधर उधर के टैग्स मत डाले. इससे भी आपके Videos पर negative effect पड़ता है।

Top 10 Social Media Marketing Sites आपके Brand को Promote करने के लिए

Black Hat SEO Techniques in Hindi | यह कैसे काम करता है

Best Hindi Blogs: India के Most Popular ब्लॉग

तो दोस्तों Youtube SEO में इतना ही. अगर आपको Youtube से related और कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट कर सकते हैं . और इस ब्लॉग को भी याद रखिये .

About author View all posts

Karn Arya

Karn Arya is a Digital Marketer and the Founder of TheRVTechnology - Digital Marketing Company. He's been blogging since 2016 and has learned so many interesting things pertaining to blogging, SEO, and online earning. He has launched this blog to cover blogging related topics.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Shares
Share1
Tweet
Pin1
Share