Whatsapp Web क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

Neha Arya
10 Min Read
Whatsapp Web Kya Hai in Hindi

Whatsapp Web क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें – आज के समय में दुनियाँ में शायद ही ऐसा कोई होगा जो की मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करता हो। खास कर Android mobile के आ जाने के बाद बहुत से App भी आये, जिहोने हमारी दुनिया को पूरी तरह से बदल दिया। इसमें से एक Whatsap Web भी है, जिसके जरिये अपने दोस्तों को SMS, Chat, Video Calling जैसे सभी कामो को कर सकते हैं।

लगभग सभी लोग अपने मोबाइल फ़ोन पर Whatsapp को चलाते ही हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Whatsapp को अब desktop और laptop पर भी चला सकते हैं। Whatsapp Web इसका desktop version है। जिसको Whatsapp App web के नाम से जाना जाता हैं। आज के लकेह में हम आपको Whatsapp Web Kya hai और इसका इस्तेमाल कैसे करे इसके बारे में बात करने वाले है।

WhatsApp Web क्या है ?

व्हाट्सएप वेब एक बहुत ही लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप जो की वेब-आधारित एक्सटेंशन है। उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल मोबाइल के साथ साथ Desktop पर भी कर सकता है। WhatsApp Web के साथ, उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर से संदेश, फोटो, वीडियो, आवाज संदेश और दस्तावेज भेज और प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप Business करने वाले लोगो के लिए उपयोगी है, जिस से वे अपने computer पर काम करते हुए लोगो के साथ Chat भी कर सकते है और अपने customers को reply भी कर पाएंगे।

व्हाट्सएप ने 21 जनवरी 2015 को एंड्रॉयड डिवाइस के लिए WhatsApp Web को लांच किया था। जो की खास तौर से डेस्कटॉप का उपयोग करने वाले users को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इसकी सहायता से आप अपने मोबाइल के बिना भी WhatsApp को अपने Computer पर Access कर सकते हैं जो की पूरी तरह से फ्री है। इसके लिए कंपनी द्वारा कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।

Whatsapp web क्या काम आता है

व्हाट्सएप वेब एक प्रकार का messenger app होता हैं, जिस से Chat के साथ साथ Video Chat भी कर सकते है। अब तो Whatsapp के जरिये अपने bank अकाउंट से दूसरे के bank में पैसे भी भेज सकते है। इसकी सहायता से हम अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को फ्री में मैसेज, वीडियोस ,फोटोज, डाक्यूमेंट्स यहाँ तक की अपनी Love Location भी सेंड कर सकते है।

व्हाट्सएप वेब को leptop में इनस्टॉल करने की जरुरत भी नहीं होती। ये एक वेब-आधारित संस्करण है, जिस से अपने desktop पर भी whatsapp चला सकते है। इसके साथ आप बहुत से काम को कर सकते है, जिसके बारे में हम आपको निचे बता रहे है।

सुविधाजनक संदेश

व्हाट्सएप वेब के साथ, आप अपने कीबोर्ड की मदद से संदेश को टाइप कर सकते हैं, और अपने लेपटॉप से किसी के भी मोबाइल पर message सेंड कर सकते है। फ़ोन पर type करने की तुलना में desktop का कीवर्ड अधिक सुविधाजनक होता है। जिस से कम समय में बिना spelling mistake के लिख सकते है।

मल्टीटास्किंग (Multitasking)

Whatsapp Web के जरिये आप अन्य कार्यो के साथ साथ Customers से chat कर सकते है, जो की business owners के लिए सबसे उपयोगी है। इस तरह से WhatsApp Web का उपयोग करने से आप अपने कंप्यूटर पर App का उपयोग करके मल्टीटास्क कर सकते हैं। ये आपके काम करने की productivity को बढ़ा देता है।

Large-screen view

मोबाइल की तुलना में Leptop की screed अधिक बड़ी होती है, जिस से बड़े बड़े दृश्य दीखते है और लम्बे लम्बे संदेशो को लिखना आसान होता है। इसके साथ फोटोज को देखना भी आसान हो जाता है। आप अपने मोबाइल पर आने वाली media files को direct leptop में download भी कर सकते है।

Easy फाइल शेयरिंग

अगर आप बिज़नेस करते है और अपने leptop से किसी को Doc file सेंड करना चाहते है तो whatsapp web के जरिये बहुत आसान हो जाता है। आप अपने system से mobile का चयन करके उस पर desktop से PDF File, Image, Videos को भी भेज सकते है।

एक साथ उपयोग

अगर आपके पास Mobile और Desktop के साथ Leptop भी है तो Whatsapp को mobile में install करके बाकि सभी devices में एक साथ उपयोग कर सकते है। इसके लिए Whatsapp Web का सहारा ले सकते है, जिससे आपको अधिक लचीलापन और सुविधा मिलती है।

गोपनीयता (Privacy)

WhatsApp Web पूरी तरह से सेफ और सुविधाजनक है। अपने mobile के जरिये अलग अलग device पर whatsapp web का इस्तेमाल आकर सकते है और जरुरत पड़ने पर Logout भी कर सकते है। ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके संदेश निजी रहें।

कुल मिलाकर, WhatsApp Web का उपयोग करके डेस्कटॉप या लैपटॉप के जरिये भी अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रह सकते है। इस तरह से Leptop के जरिये आप दूर बैठे अपने किसी रिश्तेदार से video calling भी कर सकते हैं और इसके लिए Roamming Charges भी नहीं लगते है।

WhatsApp Web इस्तेमाल कैसे करें

Whatsapp Web का उपयोग करना बहुत ही आसान है, यहाँ तक की बिना install किये भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप भी अपने leptop और desktop में इसका फायदा लेना चाहते है तो निचे दिए चरणों का पालन कर सकते है।

  • अपना वेब ब्राउजर खोलें और https://web.whatsapp.com/ पर जाएं।
  • अपने मोबाइल डिवाइस पर व्हाट्सएप खोलें और ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट आइकन या गियर आइकन पर टैप करें।
  • “व्हाट्सएप वेब” या “लिंक्ड डिवाइसेस” (आपके डिवाइस के आधार पर) पर टैप करें और अपने मोबाइल डिवाइस के कैमरे से वेब पेज पर क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • अपने व्हाट्सएप वार्तालापों को अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर लोड होने की प्रतीक्षा करें।

एक बार जब आप लॉग इन हो जाते हैं, तो आप अपने लेपटॉप से व्हाट्सएप वेब का उपयोग संदेश भेज और प्राप्त करने के साथ साथ वीडियो कॉल करने, मीडिया फ़ाइलों को साझा करने और अन्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं, जैसे आप अपने मोबाइल डिवाइस पर करते हैं।

Whatsapp Web वेबसाइट से संबधित Portal है, शुरुआत में जब Whatsapp ने इस फीचर को लांच किया था तब Whatsapp Web को सिर्फ वेबसाइट के जरिये एक्सेस किया जा सकता था लेकिन बाद में इसके Web Desktop Application को भी लांच किया गया।

ध्यान दें कि व्हाट्सएप वेब का उपयोग करने के लिए, आपके लेपटॉप में इंटरनेट होना चाहिए। इसके साथ साथ आपके मोबाइल डिवाइस पर भी इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इस तरह से अपने मोबाइल से दूर होते हुए भी whatsapp को एक्सेस कर पाएंगे।

Desktop Application से Whatsapp Web का इस्तमाल कैसे करें

व्हाट्सएप वेब को किसी भी डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप से ​​Google Chrome, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, या माइक्रोसॉफ्ट एज जैसे वेब ब्राउज़र के जरिये इस्तेमाल किया जा सकता है। आगे हम ये बताएँगे कि व्हाट्सएप वेब का उपयोग कैसे करते है।

Web Versions के साथ साथ Whatsapp Web ने अपना Desktop Application भी launch किया है। जिसके जरिये ये अधिक सुविधाजनक और देशी जैसा अनुभव प्रदान करते हैं। डेस्कटॉप एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए आपको निचे बताये steps को follow करे।

  • व्हाट्सएप वेबसाइट से विंडोज या मैक के लिए व्हाट्सएप डेस्कटॉप ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। https://www.whatsapp.com/download/
  • ऐप खोलें और ऊपर बताए अनुसार अपने फोन से क्यूआर कोड को स्कैन करें।
  • आपके व्हाट्सएप वार्तालाप अब डेस्कटॉप एप्लिकेशन में दिखाई देंगे, जिससे आप अपने कंप्यूटर से व्हाट्सएप वेब का उपयोग कर सकेंगे।

इस तरह से कोई भी अपने मोबाइल में चलने वाले Whatsapp का इस्तेमाल Desktop भी कर सकते है। यदि आपके पर tablet है तो उसमे भी whatsapp को चला सकते है।

निष्कर्ष

आज के लेख में whatspp web क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करे, इस सबके बारे में विस्तार से बताया। इसके जरिये बिना मोबाइल डिवाइस के भी अपने लेपटॉप और कंप्यूटर में whatsapp को चला सकते है।

उम्मीद है की आज का ये आर्टिकल Whatsapp वेब क्या है आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगा। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के sath फेसबुक, ट्विटर जैसे अन्य social media पर share करे।

SEO And Digital Marketing Tips पाने के लिए या फिर Blogging में सक्सेसफुल होने के लिए आप हमारे ब्लॉग Minidea को सोशल मीडिया Facebook पर जरूर फॉलो करें धन्यवाद।

Share This Article
Leave a comment