To Do लिस्ट क्या है? To Do List Kaise Banaye in Hindi 2024

Neha Arya
14 Min Read
To Do List Kaise Banaye Minidea

To Do List Kaise Banaye – आज हम आपके लिए ऐसे ही एक Time Managment से जुडी कुछ बात करने वाले है। जिसके जरिये आप अपने समय का सही तरह से इस्तेमाल कर पाएंगे। To Do List ऐसी ऐसा और पॉपुलर उपाए है। सभी सफल लोग इस To Do list का उपयोग करते है। यदि आप भी अपने जीवन में कुछ करना चाहिए है, अगर आप स्टूडेंट हो तो भी आपको To Do list बनाना आना चाहिए।

इसका मतलब है की आप कार्य तो करते रहे परन्तु आपको उस काम का कोई Positive Result नहीं मिला। पुरे दिन काम करने के बाद भी कुछ जरुरी काम अधूरे रह जाते है या फिर उनको करना ही भुल गए। यदि हर रोज आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको अपने लिए हर रोज to do list बनाने की जरुरत है। इस तरह से आप अपने सभी कामो को समय रहते पूरा कर पाएंगे।

इस आर्टिकल में हम सीखेंगे की To Do List क्या है और To do list कैसे बनाये। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

To Do List क्या है?

To Do list वह है, जिसके जरिये आप अपने जीवन में सफल हो सकते है। अक्सर लोग मेहनत तो बहुत करते है लेकिन time management न होने की वजह से अपने काम को सही समय पर नहीं कर पाते। इसके लिए To do list का सहारा ले सकते है। यह आपको अपनी मंजलि तक पहुंचने में बहुत मददगार सबिता होता है। सफल होने के लिए हमे वही काम करने चाहिए जो उस काम के लिए जरुरी हो।

To Do List Kya Hai Isko Kaise Banaye

जब आप उस कार्य का Analysis करते है। तो पता चलता है, की अपने कार्य तो पुरा दिन किया। लेकिन आप जरुरी काम करना तो भुल ही गए है। इसके जरिये आप अपने पुरे दिन में किये जाने वाले काम की एक लिस्ट बना सकते है, जिसमे से आप जरुरी कामो को पहले करे और उसके बार दूसरे कामो को।

सरल भाषा में कहे तो , इसमें आपके पुरे दिन में जो आपको करना है, उसकी पूरी एक चार्ट शीट होता है। जैसे की हमे कोई काम करने की सोचा रहे है, तो इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है। इसी लिए हम एक list त्यार करते है। इसे ही To Do list के नाम से जानते है।

To Do लिस्ट कैसे बनाये (How to Make a To-Do List in Hindi)

अपनी To Do List बना कोई बड़ी बात नहीं है। बल्कि ये तो बहुत आसान है, इसके लिए आपको निचे बताये गए कुछ steps को follow करना जरुरी है। हम आपको ऐसे ही Top 10 To Do list बनाने के तरीको के बारे में बता रहे है।

1. To Do list बनाने का फैसला लीजिये

आज के टाइम में ऐसे बहुत से कई माध्यम है, जिसके जरिये आप अपनी To Do List बना सकते है जैसे की पेन और पेपर कुछ लोग कागज के एक टुकड़े पर अपने कार्यों को लिखना पसंद करते हैं। यह तरीका आसान है, और इसे कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है।

लेकिन बदलते समय के साथ सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। दुनियां में स्मार्टफोन और कंप्यूटर के आने की वजह से आप अधिक आसानी से अपनी Digital To Do List को बना सकते है। ऐसे बहुत से Online Application uplabdh है जो की office work को कुछ ही मिंटो में पूरा कर देता है जिसमे Google Keep, Todoist और Microsoft To Do शामिल हैं। यदि आप किसी कार्यालय में काम करते हैं तो आप अपने कार्यों को लिखने के लिए एक व्हाइटबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।

यह विधि आपको अपने सभी कार्यों को एक बार में देखने और उन्हें priority accordingly देने की अनुमति देती है। आप अपनी To Do List बनाने के लिए किसी भी माध्यम का चयन कर सकते है। यह आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है।

2. To Do list में सब काम को लिखिए जिसे आपको करना है।

To Do List में सबसे पहले आपको अपने पुरे दिन के काम को notebook में या अपनी चार्ट शीट में लिक सकते है। इससे आपको ये पता चल जायेगा की आपको क्या क्या काम करना है। जब आप दिन में सभी काम को करने की पूरी list बना लेते हें, तब आपके पास पुरे दिन में काम को अपने हिसाब से करने की आज़ादी होती है।

ऐसा करने से आप कभी भूलते भी नहीं है। इसके साथ कोण सा काम important है और उसमे कितना समय लगेगा और कितना समय दूसरे काम को करने में लगेगा। इस से अंदाज़ा लगा सकते है। कुछ लोग अपने एक काम को पूरा करने में ज्यादा समय लगा देते है जिस वजह से दूसरे काम को करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

3. काम को Outsource कर दीजिये

जब आप अपने किसी काम को किसी दूसरे इंसान को करने के लिए दे देते है तो इसको outsource कहा जाता है। यदि आप outsource करते है तो ये आपकी productivity को कई गुना तक बड़ा सकता है। अपने किसी भी काम को करने के लिए कर्मचारी को काम पर रखने की तुलना में Outsource का काम अक्सर अधिक लागत प्रभावी हो सकता है। यदि आपो एक ही काम को बार बार करने से परेशानी होती है तो उनको किसी अन्य व्यक्ति को करने का बोल सकते है। हालाँकि इसके लिए आपको पैसे देना होगा।

TO DO List Kya Hoti hai

Outsource करने का निर्णय लेने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देना जरुरी है। इसके लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है, कि काम की गुणवत्ता बराबर हो। इसके साथ एक प्रतिष्ठित कंपनी या अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले व्यक्ति को ही काम करने के लिए दीजिये। इस तरह से कम कीमत में आपको अच्छा काम मिलेगा।

4. हर काम को अलग अलग categories में बांटिये

आप अपनी To Do List हर एक काम को शार्ट आउट जरूर करे। इस तरह से आपको यह पता चलेगा की आपका कौनसा काम personal और कौन सा काम Professional है। ऐसा करने से आपको अपनी To Do List में बहुत मदद मिलेगी। यह आपके काम को अधिक सरल कर देता है और आसानी से आपके सही कामो को पूरा करने में मदद भी मिलती है।

बहुत से लोग अपने professional और personal काम को mix कर देते है। जो की अच्छा नहीं होता, हमेशा इन दोनों कामो को करने के लिए अलग अलग समय निर्धारित करे। To do list के जरिये अपनी personal life के लिए अच्छे से समय निकल पाएंगे।

5. सिर्फ आज के दिन के लिए ही बनाईये

हर रोज के लिए अपनी To Do list बनाये। अपनी To Do list में सभी कामो को शामिल करे जिसमे 24 hours के सभी कामो को लिख सकते है। आप अपनी लिस्ट को रोज अपडेट करते रहे। जो की कुछ ही मिंटो का काम है। इस तरह से रोज के कामो को हर रोज निपटा सकते है। आप अपनी To Do list को जितना हो सके उतना सरल बनाये। इससे आपको काम करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी।

अपनी लिस्ट में वही कामो को शामिल करे जिनको करना जरुरी है। अगले दिन के काम को आने वाले दिन में ही करे। To do लिस्ट में present day के काम ही होना चाहिए।

6. अंदाज़ा लगाईये की हर लिखा गया काम कितना वक़्त लेगा

आपको अपने हर एक काम के लिए एक टाइम फिक्स करना होगा। जिस से आप हिसाब लगा सकते है की किस काम को करने में कितना समय लग रहा है। इस तरह से अपने समय का सही तरह से इस्तेमाल कर सकते है। हर एक काम का टाइम फिक्स करने से आप अपने हर काम को सही तरीके से टाइम दे पाते है, जिस वजह से हर काम सही से होता है वो भी बिना किसी परेशानी के आगे के काम की planning कर सकते है।

आपको इस बात का ध्यान रखना है की अपने काम के बिच बिच में थोड़ा थोड़ा interval भी जरूर लेना है। यह आपके काम में फुरती लाता है, और आपको आलस नहीं आने देता है। इस process को follow करने से आपके काम करने की क्षमता भी बड़ जाती है।

7. अपनी To Do list को सुन्दर और साफ़ बनाये

आपको अपनी To Do list को अच्छे से design करना चाहिए जिसको देखने में और पढ़ने में आसानी हो। जिस से आपको पढ़ने आसानी होगी और यदि कोई दूसरा व्यक्ति देखेगा तो उसको भी अच्छा लगेगा। सबसे पहले की आपको Sticky notes का इस्तेमाल करके To Do list बनाना है। आप इसमें Color Pancil का भी इस्तेमाल बहुत अच्छे से कर सकते है। क्योंकि ये बहुत ही Importance भाग, जो To Do List को बेहतर बनता है। उसके बाद आप Bulletin Board में अपने To Do list को lagaye जिससे आप focus बने रहे।

To Do List कब बनाए?

To Do List को बनाने का सबसे अच्छा समय रात का है। हर रोज सोने से पहले आप अगले दिन करने वाले सभी कामो की एक लिस्ट बना ले। इस तरह से आप अपने कामो को पूरा करने का प्रयास करेंगे साथ ही सही समय पर। इस से अपने समय का सही तरह से इस्तेमाल कर सकते है।

To Do List के जरिये हम अपने रोज के कार्यों को लिखकर पूरे दिन की प्लानिंग करते हैं जिससे कि हमारे सारे काम समय पर हो जाए और अपना कोई भी काम ना छूटे। रात को सोने से पहले, आप अगले दिन की सारी एक्टिविटीज को To Do List में नोट कर दे। इस से आने वाले दिन क्या क्या काम करना है इसके बारे में अच्छे से planning कर पाएंगे।

FAQ : To Do लिस्ट क्या है

To-Do List का मतलब क्या होता है?

प्रतिदिन के कामो को लिखना ही to do list कहलाता है।

क्या गूगल के पास टू डू लिस्ट ऐप है?

Google ने अपने user के लिए एक Task Planner App को बनाया है, जिसके जरिये चलते-फिरते अपनी टू-डू सूची का प्रबंधन कर सकते है।

टू डू लिस्ट का आविष्कार किसने किया था?

टू डू लिस्ट के गॉडफादर बेंजामिन फ्रैंकलिन है। इन्होने अपने सबसे पहले अपने स्वयं के जीवन में सुधर लाने के लिए to do लिस्ट का उपयोग किया।

निष्कर्ष : To Do List Kaise Banaye

आज की इस पोस्ट में हमने जाना की To Do list kaise बनाये और इसका उपयोग कैसे करे। आशा करते है की ये पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी। यदि इससे जुड़ा कोई सवाल या Confusion हो तो आप हमे कॉमेंट करके बताएं। इसके साथ इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे।

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