रिज्यूम क्या होता है Mobile Se Resume Kaise Banaye

Resume Kya Hota Hai in Hindi – आज हम इस पोस्ट में Resume क्या है और Resume को मोबाइल से कैसे बनाते है, इसके बारे में जानेंगे। आज के समय जो भी व्यक्ति जॉब करने के लिए किसी ऑफिस या फिर किसी कंपनी में गया है तो सबसे पहले आपसे रिज्यूम जरूर माँगा होगा। जिस से आपके बारे में जानकारी मिल सके। लेकिन जब से इंटरनेट आया है तभी से सभी चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। अब आप घर बैठे resume बना सकते है और किसी को भी mail कर सकते हैं।

आप जॉब के लिए resume बनाना चाहते हैं? लेकिन इसके बारे में बेहतर तरीके से शायद ही कोई जानता हो। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं। कि जो रिज्यूम कहीं भी नौकरी के लिए आवेदन करते समय सबसे पहले देखा जाता है, और अगर उसी में ही खामियां हैं। या वह अच्छे से नही बना हुआ (Resume kaise banta hai) हैं। तो आप चाहे कितने भी अच्छे क्यों ना हो, आपको रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

आपका रिज्यूम एकदम परफेक्ट और सबसे अलग होना चाहिए। बहुत से लोग Job के लिए apply तो कर देते है लेकिन अपने resume पर ध्यान नहीं देते जिस वजह आपका selection नहीं होता। आज भी बहुत से लोग resume को बनवाने के लिए online center जाते है, लेकिन इसको आप अपने घर बैठे भी बना सकते हैं। इसके लिए आप रिज्यूम में क्या क्या होना चाहिए इत्यादि सभी विषयों के बारे में विस्तृत जानकारी होना चाहिए। इसको जानने के बाद आप अपने मोबाइल से आसानी से रिज्यूम बना पाएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको रिज्यूम बनाने की साधारण लेकिन आपके बेहतर करियर के लिए जरुरी स्किल बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं

रिज्यूम क्या होता है

अगर आप कही भी जॉब के लिए आवेदन करे या फिर ऑनलाइन और ऑफलाइन किसी भी तरह जॉब के लिए अप्लाई कटे है तो सब से पहले वह आपको रिज्यूमे देने को कहते है। Resume में आपके जीवन की पूरी जानकारी होती है। जिसमें शैक्षिक योग्यता, बैकग्राउंड, कौशल तथा उसकी उपलब्धियों को दर्शाया जाता है। एक अच्छा resume कम से कम एक या दो पेज का होता है।

रिज्यूम को आसान भाषा में समझे तो रिज्यूम का मतलब किसी व्यक्ति के बारे में बिल्कुल शॉर्ट में जानकारी यानी कि हम जब भी कंपनी के पास इंटरव्यू देने जाते हैं तो एक पेज या दो पेज के अंदर पूरी जानकारी लिखी हुई होती है। इससे इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति को काम समय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिला सके। इस लिए आज के समय में रिज्यूम का ज्यादातर उपयोग जॉब प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

Resume के जरिये नौकरी मिलना बहुत आसान होता हैं। एक नौकरी के लिए बहुत से लोग आवेदन करते है और कंपनी को hire करने में परेशानी होती है। लेकिन resume की वजह से company को आपके बारे में सभी जानकारी मिल जाती है उसके अनुसार candidates को shortlist करना आसान हो जाता हैं

रिज्यूम का मतलब क्या होता है हिंदी में

रिज्यूम का मतलब होता है जैसे किसी भी व्यक्ति के बारे में काम शब्दों में जा से ज्यादा जानकारी मिला सके। रिज्यूम किसी भी जॉब के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। यहाँ एक या दो पेज का होता है। रिज्यूम में अंदर हमारी पूरी डिटेल होती है। रिज्यूम के माध्यम से इंटरव्यू ले रहे व्यक्ति को हमारी पूरी जानकारी मिला जाती है। रिज्यूमे में आपकी अपनी Personal Details, Education, Experience, Skills, Objective, Reference के बारे में लिखा होता हैं।

अब आप तो समझा ही गए होगये कि रिज्यूम का क्या मतलब होता है। रिज्यूम से जूसी साडी बातों को जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ना होगा। किसी भी इंटरव्यू को पास करे के लिए बहुत मेहनत करनी होती है। इसके बाद आपको संस्थान से ट्रेनिंग भी दी जाती है। इन जानकारियों के आधार पर ही आपको जॉब के लिए चुना जाता है। और काफी बार तो लोगो को इंटरव्यू से पहले ही रिजेक्ट कर दिया जाता है। क्योंकि उनका रिज्यूम इंटरव्यूअर को कुछ खास पसंद नहीं आता है।

Resume कब काम आता है

रिज्यूम बनाने के बाद तो आपके दिमाग में यहाँ सवाल जरूर ही आया होगा कि रिज्यूम को कब और कैसे को में ले। तो हमें कहां इसकी जरूरतपर पड़ेगी तो चलिए जानते हैं।

  • जब हम किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करते है तो सब के पहले हमारा रिज्यूम कि ही जरुरत होती है।
  • रिज्यूम कि जरुरत हमे जब पड़ती है जब हमे अपने बारे में शॉर्टे में और जल्दी से जल्दी जानकारी देनी हो तो।
  • रिज्यूम कि मदद से कोई भी व्यक्ति काम से काम टाइम में हमारे बारे में ज्यादा से ज्यादा डिटेल्स कलेक्ट कर पायेगा।

Resume Banane Ke Liye क्या क्या Document चाहिए

आपको डॉक्यूमेंट के साथ आपके बारे में कुछ विशेष जानकारी देनी होगी जो प्रभावशाली हो इसके अलावा निम्नलिखित जानकारी की आवश्यकता पड़ेगी।

  • पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम पता ईमेल और मोबाइल नंबर देना आवश्यक है।
  • करियर का टारगेट जिसमें आप अपने काम करने के तरीके के बारे में बता सकते हैं।
  • एकेडमिक क्वालिफिकेशन (Accadmic Qualification) में आपको अपने क्रमशः प्रमुख परीक्षाओं के रिजल्ट (Exam Result) की जानकारी दे सकते हैं।
  • वर्क एक्सपीरियंस (Work Experience) में अगर आपने कही काम किया है तो आपको उसके बारे में बताना होगा।
  • एक्स्ट्रा एक्टिविटीज (Extra activity) में अगर आपने किसी खेल में कोई खास किया है तो उसकी जानकारी अवश्य दें।

रिज्यूम कैसे बनाएं मोबाइल से

रिज्यूम बनाने के लिए आपको नीचे दिए हुए सभी स्टेप को फॉलो करना होगा।

1. Resume बिल्डर मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें

आपको अपने फ़ोन में प्ले स्टोर (Play Store App) ओपन करना है। उसमे आपको Search में टाइप करे Resume PDF Maker CV Builder इस एप्लीकेशन को सर्च कर लेना है। इसके बाद आपको यहाँ अप्प इंस्टॉल कर लेना है। इस एप्लीकेशन को आप दी हुई लिंक पर क्लिक करे तो आप इसे आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं।

2. Resume Create के बटन पर क्लिक करें

इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे और इसके बाद इसे ओपन करेंगे तो ओपन करने के बाद नीचे कोने में आपको एक Create का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

3. डिटेल को भरें

जब आप क्रिएट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर जाएंगे नए पेज पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा जिनमें आपको अपनी डिटेल भरनी होगी जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं।

4. View Resume के बटन पर क्लिक करें

जब आप अच्छे से और बिल्कुल सही से अपनी डिटेल भर दें तो डिटेल भरने के बाद आपको नीचे एक View CV का बटन देखने को मिलेगा आपको उस बटन पर क्लिक कर देना है। क्लिक करते ही आप एप्लीकेशन द्वारा एक नहीं पेज रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे

5. Resume डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें

आप जैसे ही नए पेज पर रिडायरेक्ट होंगे तो आपको वहां पर एक डाउनलोड का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको डाउनलोड के बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपका Resume बनकर तैयार हो जाएगा, और आप उसे बाद में देख भी सकते हैं। तो इस प्रकार से आप एप्लीकेशन की मदद से बड़ी आसानी से अपना रिज्यूम बना सकते हैं।

रिज्यूम के फायदे (Resume Benefits in Hindi)

अब आपका रिज्यूमे ready हो गया है और इसको आप Job portal पर upload कर सकते है है फिर company को मेल भी कर सकते है। अब हम आपको resume के फायदे बताने जा रहे हैं

  • Resume की मदद से नौकरी मिलना थोड़ा आसान हो जाता है
  • इसकी Photocopy निकल कर आप किसी को भी दे सकते है इसके साथ online भी दे सकते है।
  • Resume की वजह से कंपनी वालों पर आप का इफेक्ट अलग ही पड़ता है और ऐसी के अनुसार आपसे सवाल जवाब किये जाते हैं

FAQs – Resume Kaise Banate Hai

Resume क्या है?

Resume एक तरह का डॉक्यूमेंट होता है जो की नौकरी के लिए interview देते समय इस्तेमाल किया जाता हैं। इसमें आपके Education, Skills और Personal Information होती है।

Resume और CV में अंतर क्या है?

रिज्यूम में अपने बारे में शोर्ट में अधिक जानकारी होती है जबकि CV में अपने कैरियर के बारे में का पूर्ण विवरण देना होता है।

निष्कर्ष

हमारे इस लेख में हमने आपको रिज्यूम क्या होता है Mobile Se Resume Kaise Banaye के बारे में बताया। इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites पर अपने दोस्तों के साथ share कीजिये। जिस से उनको भी इस बारे में जानकारी मिल सके।

अगर इस से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट कर के जरूर बताये। हम आपके सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हमारी वेबसाइट के नवीनतम अपडेट के लिए Minidea को Visit करते रहे साथ ही Facebook और Instagram पर Follow करे। जहा पर आपको डिजिटल मार्केटिंग और seo से जुड़े updates मिलते रहेंगे।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

close