Best Online Business Idea In Hindi 2022

198

Online Business Idea In Hindi: आज के डिजिटल समय में सभी काम Online हो रहे है जिस वजह से आज कल के युवा Online Buinsess की तरफ आकर्षित हो रहे है। इसकी एक वजह यह भी है की कोरोना काल की वजह से लाखो लोगो की नोकरिया चली गई जिसके कारण उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में असर पड़ा है। क्यूंकि अगर आदमी किसी दूसरे के यहाँ काम करेंगा तो उसकी नौकरी कभी भी जा सकती है।

Business या खुद का काम ही एक ऐसी चीज है, जिसमे आपको नौकरी का खतरा नहीं होता। और जिसकी मदद से आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते है। बिज़नेस में पैसा कमाने की कोई सिमा नहीं होती है.

Low Cost Best Online Business Idea In Hindi

लोग Business शुरू करने का सोच तो लेते है पर उनके पास (best business plan) नहीं रहते है जिसके कारण वो बीच में ही अपने Business को छोड़ देते है इसलिये हम आज आपके लिए कम इन्वेस्टमेंट वाले Online Business Idea लेकर आये है। उसको शुरू करने के लिए ना तो आपके पास एक अच्छी डिग्री होने की आवश्यकता है, ना ही बैंक बैलेंस होने की और ना ही आपको किसी भी ऑफिस की जरुरत पड़ेगी। अगर आप भी business करने का plan कर रहे है तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़े।

Business कैसे स्टार्ट करे

किसी भी बिज़नेस में यह बहुत महत्वपूर्ण होता है, की वह किस चीज का व्यापार कर रहा है, क्यूंकि व्यापार सफल होगा या विफल यह उसके आईडिया पर काफी निर्धारित होता है। अगर आप अपना खुद का Business शुरू कर रहे है तो डिजिटल भारत पहल के तहत सरकार आपको लॉन सुविधा भी देती है। जिसके लिए आपको भारत सरकार की वेबसाइट (Startup New Business Loan By Indian Government) देख सकते हैं।

तो बिना देर किये शुरू करते है आज के इस लेख को जिसका विषय है – Unique Small Business Ideas In Hindi.

Online Business Idea In Hindi

हम आपके लिए कुछ online business idea in hindi लेकर आये है जिसकी हेल्प से आप अपना खुद का Business शुरू कर सकते है। इसमें से कुछ Buisness को आप Online अपने Compute की मदद से भी कर सकते है। आप सभी ऑनलाइन बिजनेस आइडिया नीचे देख सकते है।

E-commerce website

Website के माध्यम से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आप WordPress पर अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है। इस Online Portal पर आप इलेक्ट्रॉनिक सामान, मोबाइल, फर्नीचर, कपड़े आदि बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इस तरह से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ पैसे invest करने होते है। जैसे की Website बनाने की cost और प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने के लिए।

YouTuber बनकर

आज के समय में अधिकतर लोग YouTub का उपयोग करते है YouTub दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा search engine हैं। यूट्यूब पर करीब 1.5 बिलियन से अधिक यूजर हैं। अगर आपमें कोई टैलेंट है तो आप भी Videos बना के उनको YouTube पर Upload करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा। YouTube Channel के 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जाएगा तो आपके यूट्यूब चैनल Ads दिखाई देने लगेंगे जिससे आप लाखों रूपए कमा सकते है

इसमें आपको किसी भी तरह के Investment की जरुरत नही पड़ती। इसको फ्री में भी सुरु किया जा सकता है। इसके लिए बस आपके पास एक मोबाइल या लेपटॉप होना चाहिए जिस से आप वीडियो को रिकॉर्ड कर सके।

Start Blog

अगर आपको वीडियो बनाना नहीं आता तो आप Blogging की मदद से भी पैसे कमा सकते है। आज के समय में Blogging का क्रेज़ बढ़ता ही जा रहा है। यह एक Low Investment Business Idea है। इसके लिए आपको Domain name और एक Hosting को खरीदना पड़ता है।

ब्लॉगिंग एक बिजनेस है जिसके जरिए आप आपको किसी भी विषय जैसे कंप्यूटर, इलेक्ट्रोनिक, मोटिवेशन, बिजनेस की अच्छे जानकारी है तो आप अपना वेबसाइट बना कर उसमे इन विषयों पर आर्टिकल लिख कर अच्छा पैसा कमा सकते हो।

शुरुआत में इसकी ग्रोथ काफी होगी परंतु जैसे जैसे आप अधिक से अधिक आर्टिकल पब्लिश करना शुरू करोगे तो आपको परिवर्तन दिखने लगेगा।

App Development

जैसे जैसे दुनिया बदल रही है वैसे ही technology भी बदलती जा रही है। आज के समय में हर काम mobile की मदद से हो जाता है। mobile में ऐसे बहुत से online application होते है जो की आपके सभी काम को कुछ ही seconds में पूरा कर देते है।

इसलिए आप App development की मदद से भी पैसे कमा सकते है। बहुत सी agency मोबाइल एप्लीकेशन बनाने का काम करती है।

eBook Selling

घर बैठे online ebook sale करना सबसे अच्छा तरीका है। इसके लिए आप को जिस भी topic के बारे में अच्छी ख़ासी knowledge हो तो आप उस पर ebook लिख सकते है या फिर आप चाहे तो किसी को hire करके भी book लिक्वा सकते है।

इसके बाद आप इसको online sale कर सकते है। इसमें आपको काम समय में बिना invest किये अच्छा पैसा कमा सके है। बहुत से professionals book लिख कर पैसा कमा रहे है।

Digital Marketing

जिस तरह से सभी चीज़े ऑनलाइन होती जा रही है जिसकी वजह से डिजिटल मार्केटिंग की दिनो-दिन डिमांड और अधिक बढ़ती जा रही है। पहले किसी भी तरह के Promotion के लिए आपके पास सिर्फ Ofline maketig हे एक तरीका होता था जैसे की जगह जगफह पर बैनर लगवाना जिसमे बहुत सारा पैसा लगता था।

मगर Digital Marketing की मदद से आप बहुत काम पैसे में अपने Product और Services की ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते है ऐसे बहुत से काम है जिसको करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते है जैसे की SEO, Social media marketing, Graphic design और भी बहुत कुछ.

Video Editing

Video Editing भी पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है यह field आज कल बहुत demand में है। बहुत से ऐसे YouTuber और Agency को अपने videos को edit करने के लिए employe को hire करती है और कुछ तो freelancer को hire कर लेती है। कोई भी video editing को सिख सकता है और इसकी मदद से पैसे भी कमा सकता है।

ऑनलाइन कोचिंग क्लास

कोरोना के चलते सभी school और colleges बंद है जिसकी वजह से बच्चो की पढाई Online चल रही है ऐसे में आप Online Coaching Classes भी चला सकते है इस बिज़नेस में भी आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं है।

बस जरूरत है तो शुरुआत करने की। आप अपने प्रोफेशन का सही इस्तेमाल करते हुए ऑनलाइन पढ़ना शुरू तो करिए। देखते देखते आप अपने बिजनेस को एक नए स्तर पर ले जाओगे।

Low Investment Business Idea

कुछ लोग यह सोचते है की business करने के लिए बहुत सारे पैसे की जरुरत होती है लेकिन ऐसा नहीं है। यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में बताएँगे जिसको आप बहुत काम पैसो में शुरू कर सकते है। इस तरह के बिज़नेस को पुरुष और महिला दोनों कर सकते है।

Computer Repair (कंप्यूटर रिपेयरिंग)

कंप्यूटर आज के समय में कितना जरुरी है आप इस बात को भली भांति जानते होंगे. अगर आपको Computer और Laptop Repair करना आता है तो आप अपनी खुद की दुकान खोल सकते और इससे बहुत पैसा कमा सकते है।

ब्यूटी पार्लर खोलकर (Beauty parlour)

लड़को के मुकाबले लड़कियों में सजने सवरने की ज्यादा इच्छा होती है। और इसी लिए वह सुन्दर दिखने के लिए महीनो में कई बार ब्यूटी पार्लर जाती है। अगर आप एक ब्यूटीशियन है तो आप बहुत ही कम पूंजी (low investment) के साथ अपना ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस शुरू कर सकते है। ब्यूटी पार्लर आप अपने घर पर भी खोल सकती है जिसमें आपको इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इनटिरियर डिज़ाइनर (Interior Design)

आज के ज़माने में घरो को Design करने का क्रेज़ बढ़ते जा रहा है। लोग नए और पुराने घरों को फिर से Interior डिज़ाइन करवा रहे है। और बहुत सारा पैसा खर्च भी कर रहे है है। ऐसे में आप Interior Design का बिज़नेस सुरु कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के investment की जरुरत नहीं पड़ती।

Wedding Planner

आज कल शादी में बहुत से लोग लाखो करोडो रूपये खर्च कर देते है। ज्यादातर लोग अपने काम की वजह से बहुत बिजी रहते है। जिस वजह से वे अपनी शादी के लिए wedding planner को hire करते है। ये आपकी शादी की planning से लेकर decoration तक सभी की ज़िम्मेदारी को पूरा करते है।

अगर आप बिना निवेश किये business idea तलाश रहे है तो ये सबसे अच्छा है। शहरी इलाको से लेकर गांव तक बहुत पॉपुलर हो रहा है। आप भी इस business को आजमा सकते है। इसमें आप बिना पूंजी के मोटा मुनाफा कमा सकते है।

Coaching Classes

यदि आप को किसी भी topic के बारे में knowledge है तो आप उनकी coaching भी start कर सकते है। इसमें investment भी बहुत कम है। इसके अलावा ये बहुत आसान भी है बस आपके पास जो skill है वो आपको किसी और को सिखानी है। आज कल बहुत से लोग Online और offline दोनों तरह से coaching classes चला रहे है और अच्छा ख़ासा पैसा कमा रहे है।

Conclusion Online Business Idea in Hindi

अब आप जान गए होंगे कि Online Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में। आज हमने आपको कम बजट में Business के बारे में बताया की कैसे आप इनको शुरू कर सकते है।

मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होंगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media पर जरूर शेयर करे। आपको यह जानकारी कैसी लगी comment कर जरूर बताये।

ऐसी तरह की post को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट को bookmark जरूर करे।

यह भी पढ़े :-

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Click on a star to rate it!

Average rating 4.2 / 5. Vote count: 6

No votes so far! Be the first to rate this post.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here