Micromax Kis Desh Ki Company Hai

0
61
Micromax Kis Desh Ki Company Hai
Micromax Kis Desh Ki Company Hai

माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी हैं। micromax kis desh ki company hai इसके बारे में अगर आप लोग जानना चाहते हैं तो इस लेख में माइक्रोमैक्स के बारे में पूरी जानकारी आप लोगों को जरूर मिलेगा। कुछ दिन पहले तक माइक्रोमैक्स कंपनी के कीपैड वाला मोबाइल स्मार्टफोन बहुत ही ज्यादा प्रचलित था। जब सैमसंग नोकिया जैसे कीपैड मोबाइल फोन आते थे जो कि बहुत ही ज्यादा महंगे होते थे।उस समय माइक्रोमैक्स के मोबाइल बहुत ही सस्ते दामों में लोन पर उपलब्ध हो जाता था। 

लगभग हर कोई के हाथ में माइक्रोमैक्स कंपनी का मोबाइल ही दिखाई देता था। क्योंकि इस कंपनी का मोबाइल कम दाम में और अच्छे फीचर्स में मिल जाते थे। तो इस कंपनी का मालिक कौन हैं इस का स्थापना कब हुआ। माइक्रोमैक्स कंपनी में और कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। इसके बारे में भी पूरी जानकारी आइए हम लोग नीचे जानते हैं।

  • Micromax kis desh ki company hai 
  • माइक्रोमैक्स कंपनी  की स्थापना कब हुई
  • माइक्रोमैक्स का मालिक कौन हैं
  • माइक्रोमैक्स कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं

Micromax kis desh ki company hai

माइक्रोमैक्स एक भारतीय कंपनी हैं। जिसमें की कीपैड का मोबाइल फोन और स्मार्टफोन के साथ साथ और भी कई इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्‍ट बनाए जाते हैं। यह एक स्मार्टफोन कंज्यूमर और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर कंपनी हैं। कुछ समय पहले तक माइक्रोमैक्स कंपनी के स्मार्टफोन लोगों में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय था। हर कोई कम दाम में अच्छा मोबाइल खरीदने के बारे में सोचता था तो वह सिर्फ और सिर्फ माइक्रोमैक्स कंपनी का मोबाइल खरीदा जाता था।

Micromax Kis Desh Ki Company Hai minidea

लेकिन जब से चाइनीस कंपनी का मोबाइल फोन मार्केट में आने लगा जोकि कम दाम में ही पहले से और भी अच्छा फीचर्स वाला मोबाइल आता था। उसके बाद से माइक्रोमैक्स कंपनी का मोबाइल लोगों के बीच ज्यादा पसंद नहीं किया जाता हैं। कुछ दिन पहले तो यह कंपनी अच्छे फीचर्स वाला मोबाइल फोन बनाने में सबसे नंबर वन भारतीय कंपनी था। लेकिन वर्तमान समय में इस कंपनी का मोबाइल लोग ज्यादा नहीं खरीद रहे हैं। जिस वजह से कि यह कंपनी बहुत ही ज्यादा घाटे में चलने लगी।

माइक्रोमैक्स कंपनी की स्थापना कब हुई

माइक्रोमैक्स कंपनी की शुरुआत 29 मार्च 2000 में हुई थी। माइक्रोमैक्स कंपनी हरियाणा के गुरुग्राम सिटी में स्‍थापित किया गया। जब इस कंपनी की स्थापना हुई उस समय इसमें सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में शुरूआत किया गया। लेकिन 2008 में इस कंपनी को एक मोबाइल बनाने वाली कंपनी के रूप में तैयार किया गया और इसका नाम माइक्रोमैक्स इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से री रजिस्ट्रेशन करवाया गया।

सबसे पहला कीपैड मोबाइल फोन बनाकर मार्केट में लांच किया गया और यह लोगों के बीच में बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाने लगा। क्योंकि यह मोबाइल दूसरी कंपनियों के मोबाइल से कम दाम में ही मिलता था। जिस वजह से लोग हाथों हाथ से खरीदने लगे और यह कंपनी बहुत ही ज्यादा चर्चित होने लगा। इसके बाद इस कंपनी में स्मार्टफोन मोबाइल बहुत ही अच्छे फीचर्स में भी बनाए जाने लगे। इसे भी लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते थे। माइक्रोमैक्स कंपनी में जो भी मोबाइल तैयार किए जाते हैं थे उसके सारे पुर्जे भारत में नहीं मिल पाते थे। 

इस वजह से चाइना से कुछ पूर्जा मंगाकर मोबाइल तैयार किए जाते थे। माइक्रोमैक्स कंपनी सिर्फ भारत में ही नहीं देश विदेश में भी प्रचलित हैं। भले ही वर्तमान समय में इस कंपनी का मोबाइल लोग ज्यादा पसंद नहीं करते हैं लेकिन कुछ दिनों पहले तक इसे मोबाइल बनाने में नंबर वन कंपनी माना जाता था। इसके 23 कार्यालय भारत में हैं और देश विदेश में भी कई जगह माइक्रोमैक्स कंपनी के कार्यालय हैं जैसे कि हांगकांग संयुक्त राज्य अमेरिका दुबई आदि।

माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक कौन हैं

माइक्रोमैक्स कंपनी भारतीय कंपनी हैं।यह एक दूरसंचार कंपनी हैं इसमें कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स घरेलू समान स्मार्टफोन दूरसंचार आदि का निर्माण होता हैं और इस कंपनी का कार्यालय भी भारत में तो कई जगह हैं ही लेकिन देश विदेश में भी यह बहुत ही ज्यादा फैला हुआ हैं। इस कंपनी का मालिक राहुल शर्मा हैं। माइक्रोमैक्स कंपनी का स्थापना राहुल शर्मा ने ही किया था और उनके साथ उनके काम में विकास जैन राजेश अग्रवाल सुमित अरोड़ा ने पूरी तरह से योगदान दिया था। 

लेकिन जब यह कंपनी बाद में घाटे में चलने लगे उसके बाद राहुल शर्मा के तीनों जो दोस्त थे। उन्होंने उनका साथ छोड़ दिया और वह अलग-अलग कंपनियों में जा कर के काम करने लगे। वर्तमान समय में राहुल शर्मा ही अकेले इस कंपनी को संभालते हैं। माइक्रोमैक्स कंपनी का मुख्यालय भारत के हरियाणा राज्य के गुरुग्राम शहर में स्थित हैं। इस कंपनी के सीईओ राहुल शर्मा ही हैं।माइक्रोमैक्स कंपनी ने मोबाइल बनाने के साथ-साथ और भी कई तरह के प्रोडक्ट भी तैयार किए जाते हैं और अन्य देशों में भी इन सामानों का सप्लाई होता हैं।

माइक्रोमैक्स कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं

इस कंपनी का शुरुआत एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के रूप में किया गया था। लेकिन बाद में कम दाम में कीपैड मोबाइल फोन बनाया जाने लगा जो कि लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करने लगे जो भी मोबाइल फोन मार्केट में लांच होता था वह बहुत ही ज्यादा मात्रा में बिकता था। इसको देखते हुए इस कंपनी ने कई अन्य फीचर्स वाले स्मार्टफोन भी बनाना शुरू किया। उसे भी लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते थे।

लेकिन जब से नए और अच्छे फीचर्स में चाइनीस मोबाइल आने लगे उसके बाद से माइक्रोमैक्स कंपनी का मोबाइल लोग खरीदना लगभग छोड़ ही दिए हैं। जिस वजह से यह कंपनी बहुत ही ज्यादा घाटे में चल रही हैं। 2014 तक यह कंपनी मोबाइल बनाने वाली कंपनी के रूप में 10वीं सबसे बड़ी कंपनी थी। इस कंपनी में मोबाइल फोन के साथ-साथ और भी कई तरह से घरेलू सामान और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण तैयार किए जाते हैं।

  • Smartphone
  • LED TV
  • Home appliance
  • Air conditioner (AC)
  • Laptop
  • Telecommunication
  • Soundbars
  • Refrigerator
  • Washing machine
  • Tablet
  • Web browser
  • Electronics watches
  • Power Bank
  • Hand phone
  • Speakers

यह कंपनी भारतीय होने की वजह से लोग इससे ज्यादा भरोसा और विश्वास करते थे। इसी वजह से जब इस कंपनी ने अपना मोबाइल फोन मार्केट में उतारा तो लोग बहुत ही ज्यादा खरीदने थे। लेकिन बाद में अन्य विदेशी मोबाइल कंपनी में जब नए फीचर्स के साथ मोबाइल लांच करके मार्केट में उतारा लोग उसे ही ज्यादा खरीदने लगे। मोबाइल का अविष्‍कार किसने किया जानने के लिए Gyanitechnews वेबसाईट को विजिट कर सकते हैं।

सारांश – Micromax Kis Desh Ki Company Hai

माइक्रोमैक्स कंपनी ने अपना मोबाइल उस समय बनाकर मार्केट में लांच किया जिस समय की अन्य कोई भी कीपैड मोबाइल फोन बहुत ही ज्यादा महंगा होता था। जिसे कि आम लोग नहीं खरीद पाते थे। लेकिन इस कंपनी के मोबाइल बहुत ही सस्ते दामों पर और अच्छे मिल जाते थे जिस वजह से लोग ज्यादा खरीदने लगे थे। इस मोबाइल का बैटरी बैकअप डिजाइन भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता था। 

लेकिन आज के समय में कई ऐसी मोबाइल कंपनियां हैं जो कि अच्छे फीचर्स में और अच्छे बैटरी बैकअप डिजाइन बनाती हैं। इस लेख में माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी हैं और उससे जुड़े और भी जानकारी दी गई हैं। आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्‍तों मित्रों को शेयर जरूर करें। इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल अगर आप लोगों के मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें।


About Author

मैं प्रियंका तिवारी एक प्रोफेशलन ब्‍लॉगर हूँ। मैं हिन्‍दी में Technology, Full Form, Avishkar, Biography and Health के बारें में जानकारी साझा करती हूँ। मेरे ब्‍लॉग का नाम www.gyanitechnews.com हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here